logo-image

लोकसभा में गूंजा ई अहमद की मौत का मामला, कांग्रेस ने की जांच की मांग

संसद के निचले सदन लोकसभा में शुक्रवार को कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस द्वारा विभिन्न मुद्दों पर हंगामा करने की वजह से सदन की कार्यवाही बाधित हुई।

Updated on: 03 Feb 2017, 02:48 PM

highlights

  • विपक्ष ने ई अहमद के निधन के बाद सदन स्थगित नहीं करने के मसले को उठाया
  • जेटली ने लोकसभा में स्पेसिफाइड बैंक नोट्स बिल 2017 पेश किया
  • टीएमसी ने सदन के बाहर मोदी सरकार के खिलाफ किया प्रदर्शन

नई दिल्ली:

संसद के निचले सदन लोकसभा में शुक्रवार को कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस द्वारा विभिन्न मुद्दों पर हंगामा करने की वजह से सदन की कार्यवाही बाधित हुई। संसद की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस सदस्यों ने लोकसभा अध्यक्ष से अपना मुद्दा उठाने की अनुमति मांगी, लेकिन लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने यह कहते हुए अनुमति नहीं दी कि प्रश्नकाल के बाद ही मुद्दों को उठाया जा सकता है।

विपक्ष ने मुस्लिम लीग के सांसद ई अहमद की मौत के बाद सदन स्थगित नहीं करने के मसले को उठाया। कांग्रेस ने सरकार पर वरिष्ठ नेता के अपमान का आरोप लगाया है। कांग्रेस ने इस मामले में जांच की मांग की और इस मसले पर संसद में स्थगन प्रस्ताव पेश किया। 

इस बीच तृणमूल के सांसद अध्यक्ष के आसंदी के पास इकट्ठा हो गए और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे।

महाजन ने प्रदर्शन कर रहे सदस्यों से प्रश्नकाल चलने देने और बाद में अपने मुद्दे उठाने की अपील की, लेकिन विपक्षी सदस्य नारेबाजी करते रहे, जिसे देखते हुए अध्यक्ष को सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

एक बार फिर जब कार्यवाही शुरू हुई तो विपक्षी दलों ने अपनी मांग को लेकर हंगामा किया। इस बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में स्पेसिफाइड बैंक नोट्स बिल 2017 पेश किया। जो 2017 नोटबंदी के संबंध में दिसंबर 2016 में जारी सरकारी अध्यादेश की जगह लेगा। जिसके बाद एक बार फिर दोपहर एक बजे तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई। कुछ देर बाद फिर लोकसभा की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।

इससे पहले टीएमसी ने सदन के बाहर संसद परिसर में मोदी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। तृणमूल  कांग्रेस (टीएमसी) ने मोदी सरकार पर चिट फंड घोटाले की जांच में बदले की राजनीति का आरोप लगाया। संसद सत्र शुरू होने से लगभग आधे घंटे पहले तृणमूल कांग्रेस के सदस्य संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास इकट्ठा हुए और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

लाइव अपडेट्स:-

लोकसभा की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित

लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 1 बजे तक के लिए स्थगित

लोकसभा में स्पेसिफाइड बैंक नोट्स बिल 2017 वित्त मंत्री अरुण जेटली ने किया पेश

लोकसभा की कार्यवाही शुरू

शरद यादव ने कॉमन सिविल कोड का मसला राज्यसभा में उठाया

राज्यसभा की कार्यवाही जारी

लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित

जेडीयू सांसद शरद यादव ने यूनिफॉर्म सिविल कोड के मसले पर राज्यसभा में दिया स्थगन प्रस्ताव

संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले टीएमसी का सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

कांग्रेस सांसद ने स्थगन प्रस्ताव का दिया नोटिस, ई अहमद की मौत के बाद हुए विवाद को उठाएंगे

लोकसभा में स्पेसिफाइड बैंक नोट्स बिल 2017 पेश कर सकते हैं वित्त मंत्री अरुण जेटली

और पढ़ें: ममता बनर्जी ने बज़ट को बताया 'भ्रामक', येचुरी ने कहा 'फुल नौटंकी है'

बीजेपी ने अपने सभी सांसदों से कहा है कि वह सदन में उपस्थित रहें

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद के दौरान उपस्थित रहने का निर्देश

राष्ट्रपति के अभिभाषण के समय ई अहमद को दिल का दौरा पड़ा था। जिसके बाद उन्होंने अस्पताल में अंतिम सांस ली थी। परिजनों ने आरोप लगाया था कि उन्हें अहमद से नहीं मिलने दिया गया और बदसलूकी की गई। वेणुगोपाल इस मसले को उठाएंगे।

और पढ़ें: 5 लाख की आमदनी पर इनकम टैक्स में 50 फीसदी की कटौती

इससे पहले कांग्रेस ने परंपरा का हवाला देते हुए ई अहमद की मौत के बाद सदन की कार्यवाही टालने की मांग की थी। जिसे स्पीकर ने टाल दिया था। वित्त मंत्री अरुण जेटली शुक्रवार को लोकसभा में स्पेसिफाइड बैंक नोट्स बिल 2017 पेश कर सकते हैं।