कर्नाटक Live: विधानसभा सत्र बुलाने के लिए राज्यपाल को भेजी चिट्ठी- येदियुरप्पा

कांग्रेस का आरोप है कि राज्यपाल ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के पास सरकार बनाने के लिए निश्चित संख्या होने के बावजूद बीजेपी को सरकार बनाने का मौक़ा दिया जिनके पास संख्या है ही नहीं।

  |   Updated On : May 18, 2018 01:16 PM
कर्नाटक फ्लोर टेस्ट

कर्नाटक फ्लोर टेस्ट

नई दिल्ली:  

सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि कर्नाटक में शनिवार को शाम 4 बजे ही फ्लोर टेस्ट करा लिया जाए।

बता दें कि कांग्रेस-जेडीएस ने राज्यपाल के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाख़िल की थी। याचिका में पहले तो अल्पमत पार्टी को सरकार बनाने के लिए न्योता देने को लेकर फैसले को चुनौती दी गई थी।

वहीं दूसरी तरफ मांग की गई थी कि राज्यपाल ने फ्लोर टेस्ट के लिए 15 दिन का समय दिया है जो बहुत ज़्यादा है। 

कांग्रेस ने बुधवार को राज्यपाल द्वारा बीजेपी को निमंत्रण भेजे जाने के तुरंत बाद ही देर रात सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

जिसके बाद जस्टिस सीकरी, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस बोबड़े की तीन जजों की बेंच ने मामाले की सुनवाई की।

LIVE अपडेट्स

# सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार कल फ्लोर टेस्ट होगा। हम सदन में बहुमत साबित करेंगे। कल 11 बजे विधानसभा सत्र बुलाए जाने को लेकर राज्यपाल को चिट्ठी भेज दी है।- येदियुरप्पा

# सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला, शनिवार को शाम 4 बजे होगा फ्लोर टेस्ट।

# बीजेपी वकील रोहतगी ने कहा कि फ्लोर टेस्ट शनिवार को नहीं होना चाहिए, इसके लिए एक तय समय होना चाहिए न कि एक दिन। उन्होंने कहा कि कम से कम एक सप्ताह का समय मिलना चाहिए, ये राज्यपाल का विशेषाधिकार है। एक दिन फ्लोर टेस्ट का निर्देश देकर संतुलन नहीं बनाया जा सकता।

# सुप्रीम कोर्ट में कुमारस्वामी की ओर से पेश हुए वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि जेडीएस भी जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट चाहती है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि फ्लोर टेस्ट होने तक किसी ऐंग्लो-इंडियन सदस्य को नॉमिनेट न किया जाए।

# कर्नाटक की रणनीति को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने आवास बैठक बुलाई।

# सिंघवी ने कहा कि विधायक बिना डरे वोट कर सके इसके लिए पूरी सुरक्षा और विडियोग्राफी होनी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह डीजीपी को आदेश देगा ताकि शनिवार को फ्लोर टेस्ट ठीक से हो सके।

# कांग्रेस के वकील सिंघवी ने कहा कि कांग्रेस शनिवार को बिना किसी देरी के फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार है।

# सुप्रीम कोर्ट ने कहा, बेहतर होगा कर्नाटक में शनिवार को हो फ्लोर टेस्‍ट, सुप्रीम कोर्ट ने दोनों पक्षों को दिया सुझाव।

# इस पर सुप्रीम कोर्ट ने प्रस्ताव देते हुए कहा कि बेहतर होगा कि शनिवार को बहुमत परीक्षण हो।

# सिंघवी बोले- येदियुरप्पा ने कहा कि हमारे पास विधायकों का समर्थन है, लेकिन कौन-कौन साथ है? जबकि कांग्रेस-जेडीएस ने सभी 117 के नाम लिख कर राज्यपाल को दिए।

# कांग्रेस के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा- राज्यपाल कैसे बीजेपी को बहुमत सिद्ध करने का मौका दे सकते हैं, जबकि कांग्रेस-जेडीएस के पास पूरी संख्या है।

# कांग्रेस के वकील सिंघवी ने पूछा कि राज्यपाल यह कैसे सोच सकते हैं कि बीजेपी बहुमत साबित कर सकती है जब जेडीएस और कांग्रेस के पास बहुमत है।

# इस पर बीजेपी के वकील रोहतगी ने कहा कि राज्यपाल ने अपने विशेषाधिकार का इस्तेमाल किया है और उन्हें जमीनी हकीकत पता है।

# जस्टिस सीकरी ने सवाल उठाते हुए पूछा कि अगर दो पार्टियां अपने-अपने दावे कर रही हैं, तो गवर्नर ने किस आधार पर फैसला किया?

# जस्टिस सीकरी ने कहा कि फ्लोर टेस्ट हो जाना चाहिए और सदन को यह फैसला लेने दीजिए कि किसके पास बहुमत है।

# कांग्रेस के वकील सिंघवी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को यह फैसला करना होगा कि किसे पहला चांस मिले- कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को या बीजेपी को।

# सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि बीएस येदियुरप्पा ने कहा है कि बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है फिर 2 विक्लप है-राज्यपाल के फैसले का टेस्ट किया जाए और शनिवार को ही फ्लोर टेस्ट हो।

# सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि प्री-पोल अलायंस पोस्ट-पोल अलायंस से अलग है। इसलिए इसका परीक्षण सदन में फ्लोर टेस्ट के जरिए ही होगा।

# सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह एक नंबर गेम है और राज्यपाल को यह देखना होगा कि कौन सी पार्टी के पास बहुमत है।

# मुकुल रोहतगी ने सरकारिया कमीशन का जिक्र करते हुए कहा कि येदियुरप्पा को सदन में अपना बहमुत साबित करना है। सरकारिया कमीशन इस मामले में गाइडलाइन है और ये गवर्नर का विशेषाधिकार है।

# रोहतगी ने फ्लोर टेस्ट को फाइनल टेस्ट बताया।

# मुकुल रोहतगी ने कहा कि दूसरे पक्ष के कुछ विधायकों ने उनसे कहा है कि उन्होंने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को समर्थन नहीं दिया।

# मुकुल रोहतगी ने कहा कि कांग्रेस और जेडीएस के लेटर में विधायकों के हस्ताक्षर पूरे नहीं हैं।

# मुकुल रोहतगी ने कहा कि कांग्रेस और जेडीएस के विधायक सपॉर्ट करेंगे और इस स्टेंड पर वह कुछ नहीं कहना चाहते।

# मुकुल रोहतगी ने कहा कि राज्यपाल को येदियुरप्पा को विधायकों के नाम देने की जरूरत ही नहीं थी क्योंकि वह सदन में बहुमत साबित करने को तैयार हैं।

# कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और वकील कपिल सिब्बल भी सुप्रीम कोर्ट में मौजूद हैं।

# हमारे जो विधायक बेंगलुरू में ठहरे थे उनको धमकाया जा रहा है। हम उन्हें चार्टड प्लेन से केरल ले जाना चाहते थे लेकिन नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इसकी अमुमति नहीं दी। आख़िकार उन्हें सड़क के रास्ते ले जाना पड़ा। क्या यह लोकतंत्र है? किसी को संविधान पर भरोसा नहीं रहा, लोगों को केवल न्यायपालिका पर भरोसा रह गया है।- ग़ुलाम नबी आज़ाद 

# बीजेपी की तरफ से मुकुल रोहतगी ने सुप्रीम कोर्ट में चिट्ठी सौंपी, सुनवाई शुरू। हालांकि कहा जा रहा है कि चिट्ठी में विधायकों की संख्या का ज़िक्र नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट का कमरा नंबर छह में लोगों की भीड़ जुटी। कांग्रेस नेता कपिल सिब्‍बल और अभिषेक मनु सिंघवी कोर्ट पहुंचे।

# निश्चित रुप से बीजेपी के पास संख्या है, इसके बिना हमलोग सरकार कैसे बना सकते हैं।- सदानंद देवगौड़ा

# क्या बीजेपी के पास बहुमत है यह सवाल पूछे जाने पर बीजेपी के वकील मुकुल रोहतगी ने कहा, 'हां, हम सीएम के पत्र को कोर्ट में दिखाएंगे। इसमें स्पष्ट है कि विधानसभा में उनके पास समर्थन है औऱ ख़रीद फरोख़्त का तो कोई सवाल ही नहीं उठता। ये अलग बात है कि विधायकों को रिसॉर्ट घुमाया जा रहा है।' 

और पढ़ें- जेठमलानी ने वजुभाई के फैसले के खिलाफ सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया

प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा के नेतृत्व वाली पीठ ने तत्काल सुनवाई के लिए दायर की गई जेठमलानी की याचिका पर विचार किया और कहा कि शुक्रवार को मामले की सुनवाई करने वाली तीन सदस्यीय विशेष पीठ इस पर सुनवाई करेगी।

कोर्ट में कर्नाटक से जुड़ी एक और याचिका पर सुनवाई होनी है, जिसमें विधानसभा में फ़्लोर टेस्ट तक एक एंग्लो इंडियन विधायक को मनोनीत न करने की मांग की गई है। मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल की सलाह पर राज्यपाल एंग्लो इंडियन विधायक को मनोनीत करते हैं।

बता दें कि सुनवाई देर रात दो बजकर 11 मिनट से गुरुवार सुबह पांच बजकर 28 मिनट तक चली थी।

और पढ़ें- कर्नाटक चुनाव: येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रात भर चला संग्राम, जाने किसने क्या कहा?

First Published: Friday, May 18, 2018 08:32 AM

RELATED TAG: Karnataka Government Formation, Hearing In Supreme Court, Congress Jds Petition, Sc Live Updates, Karanataka Governor, Bjp, Yeddyurappa, Vajubhai Vala, Abhishek Manu Singhvi, Mukul Rohatgi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो