logo-image

Live: कैराना में बीजेपी की बड़ी हार, गठबंधन प्रत्याशी तबस्सुम हसन जीती

उत्तर प्रदेश के कैराना और महाराष्ट्र के गोंदिया सहित देश के 4 लोकसभा सीटों और 10 विधानसभा सीटों पर हुए वोटिंग के नतीजे आज आएंगे।

Updated on: 31 May 2018, 06:04 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में नूरपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की उम्मीदवार अवनी सिंह को समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार नईमुल हसन से हार का सामना करना पड़ा। 

समाजवादी पार्टी के नईमुल हसन ने 6,211 वोटों के अंतर से गुरुवार को नूरपुर विधानसभा सीट जीत ली। इस सीट से बीजेपी के विधायक लोकेंद्र प्रताप सिंह के फरवरी में सड़क दुर्घटना में निधन के बाद से इस सीट पर उपचुनाव कराना जरूरी था। इस सीट पर सोमवार को चुनाव हुए थे।

दूसरी ओर कैराना लोकसभा सीट पर तबस्सुम ने 40,000 मतों से यह सीट जीत ली है। तबस्सुम राष्ट्रीय लोकदल की उम्मीदवार हैं, जिसे पूरे विपक्ष का समर्थन हासिल था। बीजेपी की तरफ से हुकूम सिंह की बेटी मृगांका सिंह खड़ी थीं। हुकूम सिंह की मौत के बाद यह सीट खाली हुई थी जो अब आरएलडी के खाते में चली गई है।

पंजाब: कांग्रेस ने भारी अंतर से शाहकोट सीट जीती

सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी ने शाहकोट विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनावों में गुरुवार को 38,800 से ज्यादा वोटों के अंतर से जीत हासिल की और शिरोमणि अकाली दल के गढ़ पर 20 सालों से ज्यादा समय बाद कब्जा कर लिया।

कांग्रेस के हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया को अकाली दल के अपने प्रतिद्वंद्वी नायब सिंह कोहा के 43,944 वोटों के मुकाबले 82,745 वोट मिले।

कांग्रेस ने मेघालय की अम्पति विधानसभा सीट जीती

मेघालय में अम्पति विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने गुरुवार को 3,000 से अधिक मतों के अंतर से दोबारा कब्जा कर लिया है। इस जीत के साथ राज्य में कांग्रेस विधायकों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है और यह 60 सदस्यीय मेघालय विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है।

सत्तारूढ़ मेघालय डेमोक्रेटिक गठबंधन सरकार का नेतृत्व कर रही राष्ट्रीय पीपुल्स पार्टी के पास 20 सदस्य हैं और इसे युनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के सात सदस्यों, पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट के चार, भारतीय जनता पार्टी और हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के दो-दो सदस्यों, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के एक और दो निर्दलीय सदस्यों का समर्थन प्राप्त है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी फ्रेडरिक रॉय खारकोंगोर ने कहा कि कांग्रेस उम्मीदवार मियानी दलबोत शिरा ने 14,259 वोट हासिल किए जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी के क्लेमेंट मोमिन ने 11,068 वोट प्राप्त किए।

मियानी दलबोत शिरा पूर्व मुख्यमंत्री व विपक्षी नेता मुकुल संगमा की बड़ी बेटी हैं। संगमा इस सीट पर लगातार छह बार चुनाव जीत चुके हैं।

बिहार की जोकीहाट सीट पर राजद ने बनाई निर्णायक बढ़त

जोकीहाट विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की गुरुवार को हो रही मतगणना में महागठबंधन के उम्मीदवार आरजेडी के शाहनवाज आलम ने अपने प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ निर्णायक बढ़त बना ली है।

मतदान के पहले कई राउंड तक आरजेडी उम्मीदवार जेडीयू के नेता मोहम्म्द मुर्शीद आलम से पीछे चल रहे थे, परंतु छठे राउंड के बाद आरजेडी उम्मीदवार शाहनवाज आलम आगे हो गए, इसके बाद वे पीछे नहीं लौटे।

मतगणना के 22 वें राउंड के बाद आरजेडी उम्मीदवार ने 35 हजार से ज्यादा मतों से निर्णायक बढ़त बना ली है।

जोकीहाट के लिए 28 मई को मतदान हुआ था। इस चुनाव में कुल नौ प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

महाराष्ट्र उपचुनाव: बीजेपी ने पालघर लोकसभा सीट जीती

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने गुरुवार को महाराष्ट्र के पालघर लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की। यह सीट पहले भी बीजेपी के पास थी। यहां पर बीजेपी के राजेंद्र गावित ने अपने निकटततम प्रतिद्वंद्वी शिवसेना के उम्मीदवार श्रीनिवास वांगा को हराया। श्रीनिवास वांगा दिवंगत बीजेपी सांसद चिंतामन वांगा के बेटे हैं। चिंतामन वांगा का इस वर्ष जनवरी में निधन हो गया था, जिस वजह से यहां उपचुनाव कराया गया। 

LIVE अपडेट्स:

#उद्धव ठाकरे सही कह रहे हैं, लेकिन अगर वह बीजेपी का समर्थन करते रहेंगे तो कोई उनकी बात का भरोसा नहीं करेगा। उन्हें गठबंधन तोड़ देना चाहिएः प्रफुल्ल पटेल

# उद्धव ठाकरे ने कहा कि बीजेपी को अब दोस्त की जरुरत नहीं है

# पालगर हार के बाद शिवसेना के उद्धव ठाकरे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं। उन्होंने बोला है कि यह हार उन्हें स्वीकार नहीं है हालाकि उन्होंने मतदाताओं का शुक्रिया किया है।

 पालघर लोकसभा सीट पर आए नतीजों के बाद शिवसेना चुनाव आयोग पहुंची है। शिवसेना ने चुनाव रद्द करने की मांग की लेकिन उनकी मांग चुनाव आयोग ने रद्द कर दिया है।

# समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार नईम उल हसन ने 6678 वोटों से नूरपुर विधानसभा सीट जीत ली है।

#पालघर लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी राजेंद्र गावित ने जीत दर्ज की 

# पंजाब के शाहकोट सीट पर कांग्रेस की जीत, महाराष्ट्र के भंडारा गोंदिया सीट पर एनसीपी 20,583 वोटों से आगे

# हमने जीतने वोट से जीत हासिल की है उससे कम वोट जेडीयू को मिले हैंः तेजस्वी यादव

# यूपी के नूरपुर विधानसभा से एसपी के उम्मीदवार 6211 वोट से जीते

# केरल में सीपीएम के उम्मीदवार 20956 वोट से आगे

# पंजाब में हार के बाद SAD के उम्मीदवार नायाब सिंह ने EVM पर उठाए सवाल

# कांग्रेस उम्मीदवार ने कहा कि राज्य की जनता के आशीर्वाद से हमलोग आरआरनगर सीट पर हुए चुनाव में जीत गए हैं

# उत्तराखंडः थराली विधानसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार आगे

# यूपी के नूरपुर विधानसभा सीट से एसपी के उम्मीदवार 10 हजार वोट से आगे

# पंजाब में कांग्रेस के उम्मीदवार करीब 27 हजार वोट से आगे

# कैराना में तबस्सुम हसन 41 हजार वोट से निकली आगे

# शुरुआती रुझानों में केरल में सीपीएम के उम्मीदवार ने बनाई बढ़त

# कर्नाटक में आरआर नगर विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार आगे

# कैराना सीट पर मृगांका सिंह ने तबस्सुम हसन को पछाड़ा

# पश्चिम बंगाल में टीएमसी के उम्मीदवार दूसरे राउंड की गिनती के बाद करीब दस हजार वोट से आगे।

# पहले चरण की गिनती के बाद पंजाब के शाहकोट में कांग्रेस उम्मीदवार आगे।

# शुरुआती रुझानों में यूपी के से नूरपुर विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार आगे।

# मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती शुरु।

#  कैराना में मतगणना केंद्र के बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम, पुलिस बल तैनात।

# पंजाब के शाहकोट में मतगणना केंद्र के बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें