logo-image

जम्मू-कश्मीर: कुलगाम मुठभेड़ में एक जवान शहीद, 3 नागरिकों की मौत

दक्षिण कश्मीर में कुलगाम जिले के खुदवानी इलाके में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ चल रही है। खबरों के मुताबिक आंतकियों की संख्या 2 से 3 है।

Updated on: 11 Apr 2018, 07:35 PM

नई दिल्ली:

जम्मू एवं कश्मीर के कुलगाम जिले में बुधवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ के दौरान एक जवान शहीद हो गया और तीन नागरिक भी मारे गए। इससे हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए।

खुदवानी इलाके के वानी मोहल्ले के जिस घर से लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के दो या तीन आंतकवादी गोलीबारी कर रहे थे, उस घर को सुरक्षा बलों ने अंत में भारी विस्फोटक का इस्तेमाल कर उड़ा दिया।

इस कार्रवाई के दौरान एक जवान व तीन नागरिकों की मौत हो गई, जबकि दो सुरक्षाकर्मी व 40 से ज्यादा नागरिक घायल हो गए।

मुठभेड़ स्थल से प्राप्त रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस घर में आतंकवादी छिपे थे, उसे सुरक्षा बलों ने विस्फोट के जरिए नष्ट कर दिया। इस विस्फोट से दो अन्य घरों में आग लग गई। गोलीबारी में दो सुरक्षाकर्मी घायल हो गए।

किसी भी आतंकवादी की मौत पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

आम लोगों की मौत उस वक्त हुई जब मुठभेड़ के दौरान वे अपने घरों से बाहर निकले हुए थे व सुरक्षा कर्मियों पर पथराव कर रहे थे।

चिकित्सकों ने बताया कि फैजल इलाही (15) नाम के एक किशोर को कुलगाम जिले के केमोह अस्पताल में लाया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया। उसे गोली लगी थी।

इससे पहले प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच संघर्ष में बिलाल अहमद डार (17) और शरजील शेख (28) की भी मौत हो गई थी।

चार घायल नागरिकों को विशेष इलाज के लिए श्रीनगर भेजा गया है। सूत्रों ने कहा है कि संघर्ष के दौरान 40 से ज्यादा नागरिक घायल हुए हैं।

पुलिस ने कहा कि आतंकवादियों की गोलीबारी से एक जवान की मौत हो गई और दो अन्य सुरक्षाकर्मी घायल हो गए।

कुलगाम मुठभेड़ में नागरिकों की मौत की खबर फैलने के बाद उत्तरी कश्मीर के सोपोर में छात्रों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प शुरू हो गई।

छात्रों ने श्रीनगर में कश्मीर विश्वविद्यालय, दक्षिण कश्मीर के अवंतीपोरा में विज्ञान व प्रौद्योगिकी इस्लामिक विश्वविद्यालय, बांदीपोरा के डिग्री कालेज में विरोध प्रदर्शन किया।

अधिकारियों ने कुलगाम में सभी स्कूलों व कालेजों को बंद करने का आदेश दिया है। दक्षिण कश्मीर में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

और पढ़ें: LoC पर पाकिस्तान की भारी गोलीबारी में सेना के दो जवान शहीद