logo-image

भारत-फ्रांस ने किया 14 समझौतों पर हस्ताक्षर, रक्षा और परमाणु क्षेत्र में सहयोग पर ज़ोर

अपने चार दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का आज राष्ट्रपति भवन में भव्य स्वागत हुआ। इमैनुएल मैक्रों को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर के साथ पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया।

Updated on: 10 Mar 2018, 05:10 PM

नई दिल्ली:

अपने चार दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात के बाद संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस की।

दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता के बाद व्यापार, ऊर्जा, रक्षा, परस्पर संबंधों सहित कई अहम मुद्दों पर कुल 14 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में इन समझौतों को साझा किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में फ्रांस के निवेशों का हम स्वागत करते हैं।

उन्होंने कहा, 'हम मानते हैं कि हमारे द्विपक्षीय संबंधों के उज्जवल भविष्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण आयाम है हमारे लोगों के बीच के संबंध। हम चाहते हैं कि भारत और फ्रांस के युवा एक-दूसरे देशों को अच्छी तरह से जाने, इसके लिए हमने दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।'

प्रधानमंत्री ने कहा, 'हमारी कूटनीतिक रिश्ते भले ही 20 साल पुरानी हो, हमारे देशों और हमारी सभ्यताओं की आध्यात्मिक संबंध सदियों लंबी है। स्वतंत्रता, समानता और भाईचारा सिर्फ फ्रांस में ही नहीं गूंजती है बल्कि भारतीय संविधान में इसे गंभीरतापूर्वक जोड़ा गया है।'

इससे पहले आज राष्ट्रपति भवन में फ्रांसीसी राष्ट्रपति का भव्य स्वागत हुआ था। इमैनुएल मैक्रों को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर के साथ पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा, 'मैं सोचता हूं कि हमारे संबंध बहुत अच्छे हैं, दोनों देशों के महान लोकतंत्र का ऐतिहासिक रिश्ता है।'

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति के स्वागत के लिए पहुंचे थे। इसके बाद इमैनुएल मैक्रों और उनकी पत्नी ब्रिगिट मैरी क्लौड मैक्रों ने राजघाट पर जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने आज विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात की थी।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों का यह पहला भारत दौरा है। वे अपनी पत्नी ब्रिगिट मैरी क्लौड मैक्रों और मंत्रालय के अधिकारियों और उद्योगपतियों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत दौरे पर आए हैं।

इससे पहले शुक्रवार रात को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एयरपोर्ट जाकर फ्रांसीसी राष्ट्रपति का स्वागत किया था।

बता दें कि भारत और फ्रांस के बीच अप्रैल 2016 से लेकर मार्च 2017 तक द्विपक्षीय व्यापार 10.95 बिलियन डॉलर का रहा। फ्रांस भारत में अप्रैल 2000 से लेकर अक्टूबर 2017 के दौरान नौवां सबसे बड़ा विदेशी निवेशक रहा है।

इसके अलावा करीब 1000 फ्रांसीसी कंपनियां भारत में संचालित होती हैं। भारत की करीब 120 कंपनियों ने फ्रांस में 1 बिलियन यूरो से ज्यादा का निवेश किया है और लगभग 7,000 लोगों को रोजगार उपलब्ध करा रही है।

और पढ़ें: अमेरिका ने इस्पात और एल्यूमिनियम पर लगाया भारी टैक्स, मित्र देशों को मिलेगी छूट