logo-image

किसान मार्च LIVE: हिंदुस्तान का किसान कोई तोहफा नहीं अपना हक मांग रहा है: राहुल गांधी

सरकार तक अपनी आवाज और पहुंचाने के लिए देशभर से हजारों किसान दिल्ली में जुट गए है. किसानों के प्रदर्शन का उद्देश्य सरकार पर फसलों की ऊंची कीमत और कृषि कर्ज माफी के लिए दवाब बनाना है

Updated on: 30 Nov 2018, 04:37 PM

नई दिल्ली:

सरकार तक अपनी आवाज और पहुंचाने के लिए देशभर से हजारों किसान दिल्ली में जुट गए है. किसानों के प्रदर्शन का मकसद सरकार पर फसलों की ऊंची कीमत और कृषि कर्ज माफी के लिए दबाव बनाना है. देश भर के 200 किसान संगठन अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति (AIKSCC) के बैनर तले जुटे हैं. किसान संगठनों और सिविल सोसायटी की एक अहम मांग है कि सरकार देश में व्याप्त कृषि संकट से निपटने के लिए संसद का 21 दिनों का एक विशेष सत्र बुलाए और कृषि व उससे जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की जाए. इससे पहले सितंबर महीने में भी ऑल इंडिया किसान सभा (एआईकेएस) के बैनर तले दिल्ली में किसानों ने अपना विरोध प्रदर्शन किया था.

Live updates-

# किसान आंदोलन में एक मंच पर दिखे विपक्षी दलों के नेता. राहुल गांधी, सीताराम येचुरी, शरद पवार, अरविंद केजरीवाल किसानों के साथ नजर आए. 

# अगर किसानों का हक देने के लिए कानून बदल देना चाहिए तो बदल देना चाहिए : राहुल गांधी 

# हिंदुस्तान का किसान कोई तोहफा नहीं मांग रहा है, अपना हक मांग रहा है : राहुल गांधी

पिछले साढ़े चार साल में नरेंद्र मोदी ने 15 अमीर लोगों का कर्जा माफ किया है. अगर 15 अमीर किसानों का कर्जा माफ किया जा सकता है तो किसानों का कर्ज माफ क्यों नहीं किया जा सकता?

# किसानों का कर्जा क्यों नहीं माफ कर रही सरकार : राहुल गांधी

# र्हिदुस्तान का किसान मोदी जी से अनिल अंबानी का हेलीकॉप्टर नहीं मांग रहा है : राहुल गांधी

# कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पहुंचे, किसान रैली को कर रहे हैं संबोधित 

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारुख अब्दुल्ला किसान आंदोलन में पहुंचे.

सीताराम येचुरी ने किसान आंदोलन में कहा-बीजेपी, मोदी और आरएसएस के पास सिर्फ एक हथियार है और वो है राम मंदिर. जैसे ही चुनाव आ रहा है वैसे ही ‘राम-राम’ का जप शुरू कर दिया.

टीएमसी के दिनेश त्रिवेदी ने कहा कि ममता जी हर मुद्दे पर किसानों के साथ हैं. किसानों को कर्ज लेने की जरूरत ही नहीं पड़े, इस पर काम होना चाहिए.

सीबीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि किसान यहां अपना देनदारी का दावा करने आए हैं. मोदी सरकार सबसे ज्यादा किसानों की अनदेखी करने वाली सरकार है, इसे जाना चाहिए. जब नई सरकार आएगी तो किसानों के लिए नई नीतियां लागू की जाएगी ताकि किसानों की हर समस्या दूर हो.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि किसानों की समस्या दूर करने के लिए हम कानून बनाएंगे. हालांकि उन्होंने कहा कि हमारे पास नंबर नहीं है, लेकिन प्राइवेट बिल लाकर हम अपनी तरफ से पूरी कोशिश करेंगे.

# किसान मार्च में विपक्षी नेताओं का लगा जमघट, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी पहुंचे.

# अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति मार्च अब संसद मार्ग पहुंच चुका है. जंतर-मंतर के आसपास यातायात प्रभावित है, अन्य जगह यातायात अब सामान्य है: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस.

# कर्ज माफी के अलावा फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करवाने के लिए सरकार के सामने अपनी बात रखने आए बाराखंबा रोड पहुंचा किसानों का मार्च.

# दिल्ली पुलिस के डिप्टी कमिश्नर मधुर वर्मा ने कहा है कि उन्होंने किसान नेताओं से लंबी बातचीत के बाद रामलीला मैदान से लेकर जंतर-मंतर तक कुछ शर्तों के साथ मार्च की इजाजत दी है. उन्हें उम्मीद है कि किसान नियमों के मुताबिक मार्च में हिस्सा लेंगे.

# कर्जमाफी की मांग कर रहे किसानों ने किया संसद की ओर कूच

# देशभर के किसान अपनी मांगों को लेकर संसद भवन का घेराव करने वाले हैं. जंतर-मंतर के पास का नजारा.

# अपनी मांगों को लेकर जंतर-मंतर पर बैठे किसान.

कर्जमाफी और बेहतर MSP की मांग को लेकर किसान संसद तक आज करेंगे मार्च, व्यस्त मार्गों पर पुलिस ने तैनात किए ट्रैफिक पुलिस के 1,000 जवान

# किसानों के प्रदर्शन के चलते संसद मार्ग पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित.

# सबसे पहले किसानों का हुजुम रामलीला मैदान पहुंचा.