logo-image

BHU में हिंसक हो रहा प्रदर्शन, वीसी का तुगलकी फरमान शाम 5 बजे तक छात्रावास ख़ाली करें छात्र

दरअसल रात के तकरीबन 10 बजे प्रदर्शन कर रहे छात्र कुलपति (वीसी) जीसी त्रिपाठी के घर के बाहर पहुंच गए।

Updated on: 24 Sep 2017, 03:07 PM

नई दिल्ली:

बीएचयू कैंपस में छात्रा के साथ छेड़खानी मामले में चल रहा प्रदर्शन अब उग्र रूप लेता जा रहा है। रविवार दोपहर अचानक BHU परिसर का माहौल फिर से गर्म हो गया।

मीडिया में चल रही ख़बरों के मुताबिक दोपहर 12 बजे ब्रोचा छात्रावास के सामने से गुजर रहे ट्रैक्टर में आग लगा दी गई। वहीं एलडी गेस्ट हाउस चौराहे पर शांति मार्च निकाल रही छात्राओं पर प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सुरक्षाकर्मियों ने लाठीचार्ज कर दिया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूरे मामले में संज्ञान लेते हुए बड़े अफसरों से रिपोर्ट मांगा है। माना जा रहा है कि कुछ अधिकारियों के ख़िलाफ़ बड़ी कार्रवाई भी हो सकती है। 

वहीं यूनिवर्सिटी के वीसी जीसी त्रिपाठी ने तुगलकी फरमान जारी करते हुए शाम पांच बजे तक सभी छात्रों से हॉस्टल्स खाली करने का आदेश दिया है।

बता दें कि शनिवार रात बीएचयू कैंपस में छात्रा के साथ छेड़खानी मामले में पिछले दो दिनों से चल रहा प्रदर्शन काफी हिंसक हो गया। दरअसल रात के तकरीबन 10 बजे प्रदर्शन कर रहे छात्र कुलपति (वीसी) जीसी त्रिपाठी के घर के बाहर पहुंच गए।

Live Updates

बड़ी संख्या में बाहर के लोगों ने इस आंदोलन को हवा दी। हमें सूचना मिली है कि असामाजिक तत्व माहौल को खराब करना चाहते हैं- वीसी

# वीसी ने कहा, बाहर से भारी मात्रा में लोग आए जिन्होंने इस आंदोलन को हवा देने की कोशिश की।- वीसी

मैं उनकी बात मानता हूं। सुरक्षा और बचाव काफी महत्वपूर्ण है। हमें विश्वविद्यालय में सुरक्षा के दृष्टिकोण से कई पहलुओं पर ध्यान देना होगा।- वीसी

शुरुआत में छात्रों को विश्वविद्यालय से शिकायत थी, लेकिन अब वो मामला नहीं है।- वीसी 

जिसके बाद वीसी आवास पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने छात्रों पर लाठी से हमला कर दिया। सुरक्षाकर्मियों द्वारा किए गए इस लाठीचार्ज में कई छात्र घायल हो गए। जिसके बाद प्रदर्शनकारी छात्र उग्र हो गए और सुरक्षकर्मियों पर पत्थर फेकना शुरू कर दिया। पत्थरबाजी के दौरान कई सुरक्षागार्ड भी घायल हो गए।

बता दें कि रात के करीब 12 बजे बीएचयू हॉस्टल से कई पेट्रोल बम भी फेंके गए हैं। बवाल और आगजनी बढ़ता देख यूनिवर्सिटी को 2 अक्टूबर तक के लिए बंद कर दिया गया है।

UN में जब सुषमा ने उड़ाई पाकिस्तान की खिल्ली, कहा-'देखो कौन बात कर रहा है'

सोशल मीडिया पर विश्वविद्यालय परिसर में अराजक तत्वों द्वारा बमबाजी की भी खबर आ रही है। इस घटना में घायल 1 छात्रा और 3 छात्रों को बीएचयू के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है। इनमें एक पुलिस का जवान भी शामिल है।

बता दें कि गुरुवार को विश्वविद्यालय परिसर में एक छात्रा के साथ दो बाइक सवारों ने छेड़खानी की थी जिसके बाद से ही छात्राओं में इस घटना को लेकर आक्रोश है। आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग के लिए छात्राएं शुक्रवार सुबह 6 बजे से ही बीएचयू के मेन गेट पर तीव्र विरोध प्रदर्शन कर रहीं थी।

'हमने IIT और AIIMS बनाए, बदले में पाकिस्तान ने जैश और लश्कर पैदा किए'