logo-image

भारी विरोध प्रदर्शन के बीच खोले गए सबरीमाला मंदिर के दरवाजे, हिरासत में 50 प्रदर्शनकारी

केरल में जबरदस्त विरोध-प्रदर्शन के बीच आज भगवान अय्यप्पा का मंदिर खुलने जा रहा है. मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर राज्य में भारी तनाव है.

Updated on: 17 Oct 2018, 11:49 PM

तिरुवनंतपुरम:

केरल में जबरदस्त विरोध-प्रदर्शन के बीच आज महिलाओं के लिए भगवान अय्यप्पा का मंदिर खुलने जा रहा है. मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर राज्य में भारी तनाव है. सर्चोच्च न्यायलय के फैसले के खिलाफ कुछ महिलाओं का समूह लगातार विरोश प्रदर्शन कर रहा है. तिरुवनंतपुरम में एक महिला ने आत्महत्या करने की कोशिश की. संरक्षक त्रावणकोर देवासम बोर्ड(टीडीबी) ने मंगलवार को पंडालम शाही परिवार, सबरीमाला तांत्रि परिवार के प्रतिनिधियों और अन्य हिंदू संगठनों से मुलाकात कर इस विवाद का हल निकालने की दिशा में चर्चा की. मंगलवार को भक्तों ने 'प्रतिबंधित' उम्र वर्ग की महिलाओं को लेकर मंदिर की तरफ से जाने वाले वाहनों को रोक दिया.

 सूबे के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने मंदिर में भक्तों को रोकने की कोशिश करने वालों को कड़ी चेतावनी दी. केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने मंगलवार को कहा कि जो भी सबरीमाला मंदिर प्रार्थना करने जाएगा, उसकी रक्षा की जाएगी. मंदिर में भक्तों के प्रवेश के चलते प्रशासन पूरी तरह सतर्क है.

LIVE UPDATES: 

# केरल के पांबा, निलकल, शनिधाम और इरावुगल में सेक्शन 144 लगाया गया है.

भारी विरोध प्रदर्शने के बीच सबरीमाला मंदिर के दरवाजे खोल दिए गए हैं. मंदिर के दरवाजे शाम 5 बजे खोले गए. जो आज रात 10.30 बजे तक खुले रहेंगे. वहीं लोग 22 अक्टूबर तक मंदिर में पूजा कर सकेंगे.

# सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ पांबा में लोगों का प्रदर्शन जारी.

पथान्मथिट्टा जिले में पचास लोगों को हिरासत में लिया गया है

मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर विरोध कर रहे पूर्व टीडीबी अध्यक्ष प्रायर गोपालकृष्णन समेत 20 को पुलिस ने हिरासत में लिया

सबरीमाला मंदिर में जा रहीं माधवी नाम की एक महिला को बीच रास्ते ही वापस भेज दिया गया

पुलिस ने महिलाओं की एंट्री को लेकर प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया

# मंदिर में प्रदर्शनकारियों ने महिलाओं को यात्रा शुरू करने की इजाजत नहीं दी. कुछ महिलाएं वापिस पम्बा आधार शिविर लौटीं

नीलक्कल में प्रदर्शन करती महिलाएं

बीजेपी सांसद उदित राज ने कहा, 'मैंने समानता के लिए लड़ाई देखी है. एक ओर, देश में पुरुषों द्वारा अत्याचारों के खिलाफ लड़ाई चल रही है और दूसरी तरफ, महिलाएं अपनी स्वतंत्रता और अधिकारों के खिलाफ लड़ रही हैं.'

पुलिस ने 7 महिला प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया

केरल में पंबा बेस कैंप के नज़दीक मंदिर में महिलाओंकी एंट्री को लेकर प्रदर्शन

सबरीमाला मंदिर के बेस कैंप नीलक्कल पर श्रद्धालुओं का आना शुरू

1000 सुरक्षकर्मी नीलकल और पाम्पा बेस के पास तैनात. सबरीमाला के सन्निधनं के निकट 500 सुरक्षकर्मियों को तैनात 

सामूहिक आत्महत्या की चेतावनी

शिवसेना की केरल इकाई ने शनिवार को चेतावनी दी कि प्रदेश के सबरीमाला मंदिर में अगर 10 से 50 साल तक की महिलाओं को प्रवेश दिलाई जाएगी तो उनके सदस्य सामूहिक आत्महत्या करेंगे. शिवसेना के वरिष्ठ नेता पी. अजी ने कहा कि आत्मघाती दस्ते में 50 से अधिक पुरुष और महिलाएं शामिल होंगे, जो परम त्याग के लिए तैयार हैं. अजी ने चेतावनी देते हुए कहा, 'मंदिर के भीतर और बाहर विभिन्न स्थानों पर हमारे सदस्य तैनात हैं. अगर किसी महिला को मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी तो दस्ते के सदस्य अपनी जान दे देंगे.'

बता दें कि सबरीमाला में महिलाओं के प्रवेश को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया था. कोर्ट ने 10 से 50 साल की उम्र के बीच की महिलाओं के सबरीमाला मंदिर में प्रवेश पर लगाया गया प्रतिबंध हटा दिया है.