logo-image

LIVE: किसान आंदोलन पर बोले हरियाणा सीएम, बेवजह कर रहे हैं प्रदर्शन

पंजाब के लुधियाना में किसानों ने सड़कों पर सब्जियां फेक कर अपना ग़ुस्सा ज़ाहिर किया है। किसानों के प्रदर्शन की वजह से सब्जियों के दामों में बेतहाशा वृद्धि हो रही है।

Updated on: 02 Jun 2018, 12:24 PM

नई दिल्ली:

न्यूनतम समर्थन मूल्य और पूर्ण कर्ज़ माफी जैसे कई मांगो को लेकर पूरे देश के किसान 1 जून से 10 जून तक 'किसान अवकाश' पर हैं। शनिवार को दूसरे दिन भी किसानों का प्रदर्शन जारी है।

पंजाब के लुधियाना में किसानों ने सड़कों पर सब्जियां फेक कर अपना ग़ुस्सा ज़ाहिर किया है। किसानों के प्रदर्शन की वजह से सब्जियों के दामों में बेतहाशा वृद्धि हो रही है।

दिल्ली की ओखला सब्ज़ी मंडी में दुकानदारों का कहना है कि किसान आंदोलन की वजह से सब्ज़ियों के दाम अचानक से आसमान छूने लगे हैं।

मध्यप्रदेश में किसान आंदोलन के तहत 'गांव बंद' के पहले दिन शुक्रवार को छोटे शहरों में इसका व्यापक असर देखने को मिला।

LIVE अपडेट्स

# मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री ने कहा कि आज 2 जून है हड़ताल कहां चल रहा है। कोई भी किसान आंदोलन में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों के लिए जो स्कीम लागू की है उससे लोग ख़ुश हैं। उन्हें केंद्र और राज्य सरकार पर भरोसा है।

# किसानों के पास कोई मुद्दा नहीं है। वो अनावश्यक चीज़ों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। अगर वो अपनी फसल नहीं बेचेंगे तो उनाक ही नुकसान होगा।- मनोहर लाल खट्टर, मुख्यमंत्री, हरियाणा

# दिल्ली की ओखला सब्ज़ी मंडी में दुकानदारों का कहना है कि किसान आंदोलन की वजह से सब्ज़ियों के दाम अचानक से आसमान छूने लगे हैं।

# पंजाब के लुधियाना में किसानों ने सड़कों पर सब्जियां फेक कर अपना ग़ुस्सा ज़ाहिर किया है।

किसी गांव से फल, सब्जियां व दूध शहर नहीं आया, जिससे लोगों को परेशानी हुई। शहरों में मौजूद सब्जियों के दाम बढ़ गए।

बता दें कि पिछले साल 6 जून को मंदसौर जिले में किसानों पर पुलिस जवानों द्वारा की गई फायरिंग और पिटाई में सात किसानों की मौत की पहली बरसी पर किसानों ने 10 दिवसीय आंदोलन शुरू किया है।

देश के अन्य राज्यों की तरह मध्यप्रदेश में भी शुक्रवार को पहले दिन 'गांव बंद' का व्यापक असर नजर आया।

राजधानी भोपाल से लेकर मंदसौर और प्रदेश के अन्य हिस्सों में किसानों के आंदोलन के चलते लोगों को फल, सब्जी व दूध के लिए परेशान होना पड़ा। दूध की आपूर्ति पर असर हुआ है, तो सब्जियां मंडियों तक आसानी से नहीं पहुंची हैं। यही कारण है कि सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं।

आम किसान यूनियन के प्रमुख केदार सिरोही ने बताया, "किसान एकजुट हैं, वे अपना विरोध जारी रखे हुए हैं। 'गांव बंद' आंदोलन का असर साफ नजर आ रहा है। सरकार की हर संभव कोशिश है, इस आंदोलन को असफल करने की, लेकिन किसान किसी भी सूरत में सरकार के आगे झुकने को तैयार नहीं हैं।"