logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंचे सेना प्रमुख बिपिन रावत

Surgical Strike 2 के बाद भारत-पाक सीमा पर हलचल तेज हो गई है. भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा (LoC) के पार स्थित पाकिस्तान की पांच चौकियां ध्वस्त कर दी.

Updated on: 28 Feb 2019, 12:08 AM

नई दिल्‍ली:

Surgical Strike 2 के बाद भारत-पाक सीमा पर हलचल तेज हो गई है. भारतीय सेना ने सीमापार से पाकिस्तानी गोलाबारी का करारा जवाब देते हुए नियंत्रण रेखा (LoC) के पार स्थित पाकिस्तान की पांच चौकियां ध्वस्त कर दी. इस कार्रवाई में कई पाकिस्तानी सैनिक हताहत हुए हैं. वहीं भारत, रूस और चीन के विदेशमंत्रियों की बुधवार को होने वाली बैठक में पुलवामा हमले (Pulwama Attack) और पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर (Masood Azahar) को संयुक्त राष्ट्र (UN) से वैश्विक आतंकी घोषित कराने के मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) चीन और रूस के विदेशमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगी. वायुसेना के AIR Strike के बाद आज दिनभर की राजनीतिक, कूटनीतिक और सैन्‍य हलचल की Live Apdates...

calenderIcon 17:45 (IST)
shareIcon

भारत ने दिल्ली में पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त को बुलाकर पुलवामा हमले को लेकर कड़ी आपत्ति जताई

calenderIcon 17:14 (IST)
shareIcon

भारत में पाकिस्‍तान के उपउच्‍चायुकत को विदेश मंत्रालय ने तलब किया

calenderIcon 16:43 (IST)
shareIcon

समझौता एक्‍सप्रेस रद होने संबंधी खबर के बीच भारत के रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, समझौता एक्‍सप्रेस रद नहीं हुआ है, अभी तक पाकिस्‍तान ने इस तरह की कोई सूचना नहीं दी है. 

calenderIcon 16:33 (IST)
shareIcon

सेना की ओर से जारी हुआ आदेश, बॉर्डर इलाके में संदिग्ध व्यक्ति फोन के जरिए मांग सकते हैं कि सेना की जानकारी, आदेश में कहा सभी रहे जागरूक,  किसी को फोन पर नहीं दे सेना की जानकारी, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, पुलवामा अटैक के बाद राष्ट्र विरोधी व्यक्ति ले रहे हैं फोन पर जानकारी

calenderIcon 16:32 (IST)
shareIcon

बाड़मेर : भारतीय वायुसेना है पूरी तरह सतर्क, पाक की हर नापाक हरकत पर निगाह, उत्तरलाई एयरबेस से वायुसेना के वायुयानों से निगरानी, आसमान में भारतीय वायुयान कर रहे है निगरानी, पाक की किसी भी नापाक हरकत का माकूल जवाब देने के लिए है तैयार

calenderIcon 16:31 (IST)
shareIcon

जैसलमेर सिविल एयरपोर्ट पर सभी फ्लाइट कैंसिल,अहमदाबाद व जयपुर से आनी थी फ्लाइट्स,एयरपोर्ट की बढाई गई सुरक्षा,भारी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात, एयरपोर्ट निदेशक राजीव पुनेठा ने दी जानकारी.

calenderIcon 16:30 (IST)
shareIcon

जैसलमेर में हाई अलर्ट,जिला प्रशासन ने बिना परमिशन जिला मुख्यालय नहीं छोड़ने के आदेश निकाले,कोई अधिकारी कर्मचारी जिला मुख्यालय नहीं छोड़ेगा,जिला कलेक्टर नमित मेहता ने निकाले आदेश,सबको जिला मुख्यालय पर रहने के आदेश.

calenderIcon 15:38 (IST)
shareIcon

भारत का एक पायलट गायब


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है कि भारत की एयरस्ट्राइक के जवाब में पाकिस्तान ने एक्शन लिया. भारत ने पाकिस्तान के एक्शन का कड़ा जवाब दिया और उनके लड़ाकू विमान को मार गिराया. हालांकि, इस कार्रवाई में भारत का एक मिग विमान ध्वस्त हो गया है और हमारा एक पायलट लापता है. पाकिस्तान का दावा है कि भारतीय पायलट उनकी हिरासत में है, हम अभी इसकी जांच कर रहे हैं. विदेश मंत्रालय की प्रेस ब्रीफिंग में रवीश कुमार के साथ एयर वाइस मार्शल आर. जी. के कपूर भी मौजूद रहे.





calenderIcon 15:09 (IST)
shareIcon

जम्‍मू कश्‍मीर में सरकारी अस्‍पतालों के कर्मचारियों की छुट्टी कैंसिल कर दी गई है. 

calenderIcon 15:04 (IST)
shareIcon

सभी एयरपोर्ट से उड़ानों को बहाल करने के आदेश


देश के 9 एयरपोर्ट से यात्रियों की आवाजाही कुछ देर के लिए रोक दिया गया था, जिसे फिर से बहाल कर दिया गया है.

calenderIcon 15:02 (IST)
shareIcon

उतरना था श्रीनगर पहुंच गए दिल्ली
भारत-पाकिस्तान के बीच हाई टेंशन का बड़ा असर देश के तमाम हवाई अड्डों पर देखने को मिल रहा है जहां जम्मू और श्रीनगर जाने वाले यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है ऐसे ही कुछ यात्रियों को जिन्होने जम्मू से फ्लाइट से ली तो थी श्रीनगर जाने के लिए और उन्हें तनाव के चलते दिल्ली ड्रॉप कर दिया गया..हालांकि कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्होंने दिल्ली से ही श्रीनगर जाना था वो भी फ्लाइट कैंसिल होने के चलते वापस लौट आए।

calenderIcon 14:42 (IST)
shareIcon

थोड़ी ही देर में विदेश मंत्रालय की तरफ से प्रेस कांफ्रेंस किया जाएगा. प्रेस कांफ्रेंस का समय सवा तीन बजे का रखा गया है. 

calenderIcon 14:29 (IST)
shareIcon

calenderIcon 14:25 (IST)
shareIcon

उरी के Sub-Divisional Magistrate रियाज मलिक ने बताया कि यहां कोई नुकसान या किसी को चोट नहीं आई है, सीमा पार से गोलीबारी भी बंद हो गई है और अब सब कुछ ठीक है. हमारे पास निकासी, परिवहन, पुनर्वास और चिकित्सा सुविधाओं की योजना है, लेकिन अभी इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है.





calenderIcon 14:17 (IST)
shareIcon

हिमाचल प्रदेश: शिमला, भुंतर और गगल हवाई अड्डों पर उड़ान संचालन अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है

calenderIcon 14:17 (IST)
shareIcon

हिमाचल प्रदेश: शिमला, भुंतर और गगल हवाई अड्डों पर उड़ान संचालन अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है

calenderIcon 14:16 (IST)
shareIcon

PM मोदी की हाई लेवल मीटिंग, सभी लड़ाकू विमानों को तैयार रहने का आदेश

calenderIcon 13:56 (IST)
shareIcon

calenderIcon 13:34 (IST)
shareIcon

सीमा पर तनाव के बाद सेंसेक्स-निफ्टी में गिरावट
सीमा पर तनाव के बाद भारी बिकवाली से सेंसेक्स ने अपनी सारी शुरुआती बढ़त खो दी और दोपहर के कारोबार (मध्य सत्र) में करीब 200 अंक तक नीचे चला गया। भाषा के अनुसार, बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सूचकांक दोपहर को 161.74 अंक यानी 0.46 प्रतिशत की गिरावट के साथ 35,811.97 अंक पर कारोबार कर रहा है। एक समय पर यह 35,735.33 अंक के निचले स्तर पर आ गया था।

calenderIcon 13:31 (IST)
shareIcon

सेना ने लिया पठानकोट हाइवे का चार्ज


पठानकोट से जम्मू जाने वाले नेशनल हाइवे पर सेना ने चार्ज ले लिया है. इससे पहले ये इलाका पंजाब पुलिस के पास था.

calenderIcon 13:29 (IST)
shareIcon

ANI: भारतीय और पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र के बीच पारगमन करने वाली अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें अब प्रभावित हो रही हैं। कुछ उड़ानें मूल में लौट रही हैं, जबकि अन्य वैकल्पिक मार्ग की तलाश कर रहे हैं।

calenderIcon 13:29 (IST)
shareIcon

calenderIcon 13:27 (IST)
shareIcon

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर बढ़ाई गई सुरक्षा



  • उन्नाव जिले की सीमा में स्थित एयर स्ट्रिप की बढ़ाई गई सुरक्षा

  • एयरफोर्स की स्ट्राइक के बाद मौजूदा हालात को देखकर कड़ी की गई सुरक्षा

  • उन्नाव पुलिस एयर स्ट्रिप के पास लगातार कर रही है पेट्रोलिंग

  • 3 किमी. की एयर स्ट्रिप पर पेट्रोलिंग कर रही है पुलिस की कई गाड़ियां

  • उन्नाव एयर स्ट्रिप पर सुखोई और मिराज जैसे लड़ाकू विमानों का हो चुका है लैंडिंग ट्रायल

calenderIcon 13:27 (IST)
shareIcon

उत्तराखंड: देहरादून हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन को भी अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है।

calenderIcon 13:05 (IST)
shareIcon

PM मोदी के आवास पर बड़ी बैठक जारी
भारत-पाकिस्तान के बॉर्डर पर इस समय तनाव बढ़ गया है. प्रधानमंत्री आवास पर इस समय बड़ी बैठक चल रही है. गृह मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बड़ी बैठक कर रहे हैं.

calenderIcon 13:01 (IST)
shareIcon

लेह, जम्मू, श्रीनगर और पठानकोट के एयरपोर्ट को हाईअलर्ट पर रखा गया है. सुरक्षा कारणों से इन जगहों पर एयरस्पेस को बंद कर दिया गया है. कई व्यवसायिक विमानों को रोक दिया गया है. भारतीय एयरपोर्ट प्राधिकरण (AAI) से जुड़े सूत्रों के अनुसार जम्मू-कश्मीर के अलावा पंजाब के एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है.

calenderIcon 12:54 (IST)
shareIcon

calenderIcon 12:53 (IST)
shareIcon

यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया


अमृतसर एयरपोर्ट पर मौजूद सभी यात्रियों को तुरंत बाहर निकाला जा रहा है और सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है.





calenderIcon 12:51 (IST)
shareIcon

दिल्ली पुलिस को निर्देश सेना के movement की किसी को वीडियोग्राफी ना करने दी जाए

calenderIcon 12:50 (IST)
shareIcon

बीएसएफ के DG रजनीकांत मिश्रा गृह मंत्रालय से निकले बोले सब ठीक है

calenderIcon 12:49 (IST)
shareIcon

देहरादून जॉली ग्रांट एयरपोर्ट से जम्मू कश्मीर और अमृतसर जाने वाली फ्लाइट रोकी गई. बाकी सभी फ्लाइट आना जाना अभी सामान्य. सुरक्षा के लिहाज से जम्मू और कश्मीर की फ्लाइट्स की गई हैं रद्द. एयरपोर्ट की सुरक्षा बढ़ाई गई. एयरपोर्ट डायरेक्टर विनोद शर्मा ने दी जानकारी

calenderIcon 12:46 (IST)
shareIcon

calenderIcon 12:44 (IST)
shareIcon

सीमा पर माैजूदा हालात को देखते हुए PM नरेंद्र मोदी के आवास पर हाईलेवल बैठक

calenderIcon 12:32 (IST)
shareIcon

calenderIcon 12:32 (IST)
shareIcon

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह उत्तरी ब्लॉक में एक उच्च स्तरीय बैठक कर रहे हैं; बैठक में उपस्थित एनएसए, रॉ प्रमुख, गृह सचिव और अन्य अधिकारी

calenderIcon 12:30 (IST)
shareIcon

बाड़मेर में भारतीय वायुसेना पूरी तरह सतर्क है, पाक की हर नापाक हरकत पर निगाह, उत्तरलाई एयरबेस से भारतीय वायुयान कर रहे हैं निगरानी ,पाक की किसी भी नापाक हरकत का माकूल जवाब देने के लिए हैं तैयार.

calenderIcon 12:29 (IST)
shareIcon

किसी को फोन पर नहीं दे सेना की जानकारी


बिकानेर में सेना की ओर से जारी हुआ आदेश, बॉर्डर इलाके में संदिग्ध व्यक्ति फोन के जरिए मांग सकते हैं कि सेना की जानकारी, आदेश में कहा सभी रहें जागरूक, किसी को फोन पर नहीं दे सेना की जानकारी, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, इलाके में रखे सावधानी, पुलवामा अटैक के बाद राष्ट्र विरोधी व्यक्ति ले रहे हैं फोन पर जानकारी,

calenderIcon 12:17 (IST)
shareIcon

माकपा नेता कोडियरी का विववादित बयान


माकपा नेता कोडियरी बालाकृष्णन ने बालाकोट में भारतीय वायुसेना के हमले को लेकर विवादित बयान दिया है.  उन्‍होंने कहा कि भाजपा इस समस्या को युद्ध में नेतृत्व करने और पाकिस्तान के खिलाफ नफरत फैलाने के लिए इसका इस्तेमाल करने की कोशिश कर रही है। वे देश में मुसलमानों के खिलाफ नफरत पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। आरएसएस का लक्ष्य देश में सांप्रदायिक ध्रुवीकरण करना है

calenderIcon 12:15 (IST)
shareIcon

कई उड़ानें रोकीं गईं
सू्त्रों के मुताबिक, जम्मू, श्रीनगर, लेह, चंडीगढ़, अमृतसर के एयरपोर्टों पर सुरक्षा कारणों से एयरस्पेस को निलंबित कर दिया गया है, और सभी उड़ानों को रोक दिया गया है.


जम्मू और श्रीनगर में एयरस्पेस को अनिश्चितकाल के लिए निलंबित किया गया है.लेह, जम्मू, श्रीनगर तथा पठानकोट में एयरपोर्टों को हाई एलर्ट पर रखा गया है. सुरक्षा कारणों से एयरस्पेस को निलंबित कर दिया गया है.

calenderIcon 12:06 (IST)
shareIcon

भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्‍तानी F 16 विमानों को वायुसेना ने मार गिराया, श्रीनगर एयरपोर्ट से सभी उड़ान रद किए गए, रनवे को खाली कराया गया

calenderIcon 11:54 (IST)
shareIcon

सेना की ओर से जारी हुआ आदेश, बॉर्डर इलाके में संदिग्ध व्यक्ति फोन के जरिए मांग सकते हैं कि सेना की जानकारी, आदेश में कहा सभी रहे जागरूक,  किसी को फोन पर नहीं दे सेना की जानकारी, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, इलाके में रखे सावधानी, पुलवामा अटैक के बाद राष्ट्र विरोधी व्यक्ति ले रहे हैं फोन पर जानकारी

calenderIcon 11:51 (IST)
shareIcon

अजित डोवाल गृह मंत्रालय में उच्‍चस्‍तरीय बैठक कर रहे हैं. 

calenderIcon 11:47 (IST)
shareIcon

पाकिस्तान वायु सेना के जेट विमानों ने राजौरी सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया, भारतीय सेना बल के पास बम गिराए। अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है

calenderIcon 11:46 (IST)
shareIcon

calenderIcon 11:45 (IST)
shareIcon

calenderIcon 11:42 (IST)
shareIcon

श्रीनगर एयरपोर्ट, जम्‍मू और लेह एयरपोर्ट से किसी भी तरह के नागरिक उड़ानों को रोक दिया गया है. भारतीय वायुसेना को हाई अलर्ट कर दिया गया है. 

calenderIcon 09:59 (IST)
shareIcon

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन, सेनाध्‍यक्ष विपिन रावत, चीफ ऑफ आर्मी स्‍टाफ एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोवा और नौसेना चीफ सुनील लांबा थोड़ी ही देर में मुलाकात करेंगे. 



calenderIcon 09:29 (IST)
shareIcon

पश्‍चिम बंगाल में कोलकाता एसटीएफ और मुर्शिदाबाद पुलिस ने जमात उल मुजाहिद्दीन ऑफ बांगलादेश के दो आतंकियों को दबोच लिया. उनके पास से भारी मात्रा  में विस्‍फोटक बरामद किए गए हैं. 



calenderIcon 08:56 (IST)
shareIcon

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ का बयान
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा है कि मैंने पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से बात की, जो सैन्य कार्रवाई से बचने और पाकिस्तान को उसकी धरती पर काम करने वाले आतंकवादी समूहों के खिलाफ सार्थक कार्रवाई करने से रोकने के लिए वर्तमान तनाव को कम करने की प्राथमिकता को रेखांकित करते हैं।

calenderIcon 08:56 (IST)
shareIcon

चीन में सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान पर किया प्रहार


सुषमा स्‍वराज ने कहा कि यह एक सैन्य सेशन नहीं था, कोई सैन्य स्थापना लक्षित नहीं थी. उद्देश्य भारत में एक और आतंकी हमले को रोकने के लिए JeM के आतंकवादी ढांचे के खिलाफ कार्रवाई करना था. भारत स्थिति में और वृद्धि नहीं देखना चाहता है. यह जिम्मेदारी और संयम के साथ काम करना जारी रखेगा.

calenderIcon 08:28 (IST)
shareIcon

भारत की कार्रवाई से पाकिस्‍तान बौखला गया है. सीमा पर अंधाधुंध गोलाबारी कर रहा है. जम्मू कश्मीर में सरहद के करीब 15 ठिकानों पर पाकिस्तान ने गोलाबारी की, जिसमें 5 भारतीय जवान घायल हुए हैं. भारतीय जवानों ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया है. पाकिस्तान की 5 पोस्ट तबाह हो गई है. राजौरी में सरहद से सटे 5 किलोमीटर के इलाके में सभी स्कूल बंद बंद कर दिए गए हैं. साथ ही 5वीं, 6वीं और 7वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है.

calenderIcon 08:26 (IST)
shareIcon

सियालकोट में पाकिस्तान ने किया टैंक का इस्तेमाल


दोनों देशों में तनाव के बीच पाकिस्तान ने सियालकोट सेक्टर में टैंकों का भी इस्तेमाल किया है. भारतीय सेना इसका माकूल जवाब दे रही है. पाकिस्तानी सेना को इसका काफी नुकसान उठाना पड़ा है. मनजोत पुंछ, नौशेरा राजौरी, अखनूर और सियालकोट सेक्टरों में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी की जा रही है. इस गोलीबारी में पाकिस्तान की ओर से टैंक समेत छोटे और भारी हथियारों का इस्तेमाल किया जा रहा है.

calenderIcon 08:25 (IST)
shareIcon

शोपियां में एनकाउंटर चल रहा है, सेना के जवानों ने 2 से 3 आतंकियों को घेर लिया है. दोनों ओर से फायरिंग की जा रही है. शोपियां में इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है. इस ऑपरेशन को सेना, सीआरपीएफ और एसओजी कर रही है.