logo-image

LAVA ने Z3 को किया लॉन्च, जानिए 18 हजार रुपये के इस फोन में क्या है खास

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में चीनी कंपनियां छाई हुई हैं और साल 2017 की तिमाही में इन कंपनियों की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 49 फीसदी हो गई और घरेलू स्मार्टफोन कंपनियों की आगे की राह कठिन है

Updated on: 23 May 2017, 08:28 PM

नई दिल्ली:

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में चीनी कंपनियां छाई हुई हैं और साल 2017 की तिमाही में इन कंपनियों की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 49 फीसदी हो गई और घरेलू स्मार्टफोन कंपनियों की आगे की राह कठिन है। ऐसे में भारतीय स्मार्टफोन कंपनी लावा ने मध्यम श्रेणी का प्रीमियम डिवाइस जेड23 स्मार्टफोन लांच किया है।

इसकी कीमत 18,000 रुपये रखी गई है। यह एक बेहतरीन डिजाइन वाला डिवाइस है, जिसका लक्ष्य श्याओमी रेडमी नोट 4, लेनोवो जेड2 प्लस और ऑनर 8 को टक्कर देना है। ये सभी डिवाइस एक ही कीमत श्रेणी के हैं।

यूनीबॉडी मेटल डिजाइन के कारण जे25 काफी प्रीमियम दिखता है। इसका कर्व और स्लिम डिजाइन खासतौर से युवाओं को पसंद आएगा। इसमें 5.5 इंच का 2.5 डी-कव्र्ड एचडी आईपीएस डिस्प्ले है। यह एक ड्यूअल सिम वाला डिवाइस है, जो ऑक्टाकोर प्रोसेसर से चलता है। इसमें 4 जीबी रैम और 32 जीबी ऑनबोर्ड मेमोरी है, जिसे 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

यह डिवाइस एंड्रायड मार्शमैलो पर चलता है और बिना धीमा पड़े कई सारे काम कर सकता है। इसमें 13 मेगापिक्सल का पिछला कैमरा 'सोनी एक्समोर आरएस' फीचर से लैस है, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि तस्वीरों में यह बैकग्राउंड को मुख्य सबजेक्ट की तुलना में ब्लर कर देता है। यह फोटो को डीएसएलआर जैसे इफेक्ट देता है।

ये भी पढ़ें: LoC पार सेना की कार्रवाई से बिगड़ी शेयर बाजार की चाल, सेंसेक्स 200 से अधिक अंक फिसला

इसका अगला कैमरा स्पॉटलाइट फ्लैश के साथ 8 मेगापिक्सल क्षमता का है। इसकी बैटरी 3020 एमएएच की है, जिसमें दो पॉवर सेवर मोड हैं। पहला पॉवर सेवर मोड और दूसरा सुपर पॉवर सेवर मोड।

जे25 इसी कीमत की अन्य चीनी डिवाइसों को जोरदार टक्कर देने में सक्षम है, लेकिन अभी इसमें कई सुधार की जरूरत है। हालांकि घरेलू कंपनी ने इस कीमत में एक बढ़िया फोन लांच किया है, लेकिन उपभोक्ता इसे कितना पसंद करेंगे, यह इसकी कीमत पर भी निर्भर करता है।

ये भी पढ़ें: सेना को जेटली का समर्थन, कश्मीर में शांति के लिए जरूरी थी LoC पार की गई कार्रवाई