logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

PULWAMA ATTACK : मिलिट्री स्पेशल ट्रेन की सूचना देने पर होगी ये कार्रवाई

फोन पर भी रहें सचेत, रेलवे में हाई अलर्ट जारी

Updated on: 19 Feb 2019, 10:46 AM

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे बोर्ड ने अलर्ट जारी करते हुए अपने सभी मंडलों को मिलिट्री स्पेशल ट्रेनों की सूचना किसी से भी साझा न करने का निर्देश दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पुलवामा में आतंकी हमले के बाद बोर्ड ने सुरक्षा की दृष्टि से यह कदम उठाया है. बता दें कि इन ट्रेनों की जानकारी रक्षा मंत्रालय, संबंधित मंडल के रेलवे अधिकारी, स्टेशन मास्टर के पास होती है. इन ट्रेनों में मिलिट्री के हथियार, टैंक, ट्रक आदि सामान और फौजियों को एक जगह से दूसरी जगह लाया जाता है. अपने लिखित आदेश में बोर्ड ने कहा है कि स्टेशन मास्टर, सेक्शन कंट्रोलर या अन्य कोई रेलवे कर्मचारी किसी को भी मिलिट्री स्पेशल ट्रेन की जानकारी देता है तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

यह निर्देश दिल्ली मंडल रेल प्रबंधक में आए हैं. यहां से यह दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशनों व दफ्तरों में भिजवा दिए गए हैं, जिससे किसी भी प्रकार की आतंकी साजिश को रोका जा सके. उत्तर रेलवे जम्मू जाने वाली मिलिस्ट्री स्पेशल ट्रेनों का संचालन करता है. इनमें से कई ट्रेनें दिल्ली होते हुए गुजरती हैं.

फोन पर रहें सचेत

बोर्ड ने अपने आदेश में स्पष्ट कहा है कि अगर कोई फोन पर खुद को रक्षा मंत्रालय, रेल मंत्रालय या अन्य किसी भी खुफिया एजेंसी का अधिकारी बता मिलिट्री स्पेशल ट्रेन की जानकारी मांगे तो उसे कोई जानकारी न दें. आशंका जताई गई है कि कोई आतंकी सूचना प्राप्त कर उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है.