logo-image

लास वेगास गोलीबारी: अरबों रुपये का कारोबारी था हत्यारा स्टीफन पैड्डोक

अमेरिका के लास वेगास में 59 लोगों की हत्या का गुनहगार स्टीफन पैड्डोक अमीर रियल स्टेट निवेशक था और लास वेगास में जुआ में भारी दांव लगाने का शौक रखता था।

Updated on: 03 Oct 2017, 02:56 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका के लास वेगास में 59 लोगों की हत्या का गुनहगार स्टीफन पैड्डोक अमीर रियल स्टेट निवेशक था और लास वेगास में जुआ में भारी दांव लगाने का शौक रखता था।

पैड्डोक के घर वाले हैरान हैं कि उसने कैसी गोलीबारी की। घबराए हुए उसके भाई एरिक पैडॉक ने सोमवार को पत्रकारों से कहा, 'मैं कुछ नहीं कह सकता। इसमें कुछ भी नहीं है।'

एरिक ने एसोसिएटेड प्रेस से बातचीत करते हुए कहा कि उसकी स्टीफन से छह महीने से बातचीत नहीं हो रही थी। उन्होंने बताया कि हरिकेन इरमा तूफान के समय से उससे बात हुई थी।

एरिक ने कहा, 'मां ने दो हफ्ते पहले स्टीफन से बात की। मां ने वॉकर की जरूरत के बारे में उसे बताया। उसने मां को वॉकर भेजा था।'

उन्होंने बताया की स्टीफन की करोड़ों की कंपनी है। साथ ही एरिक ने जुआ खेलने की वजह से कर्ज में डूबने की खबर पर कहा कि उसे जानकारी नहीं है।

आपको बता दें कि अमेरिका के लास वेगास में सोमवार को संगीत कंसर्ट के दौरान हुई गोलीबारी की घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर 59 हो गई है। इस घटना में 527 लोग घायल हुए हैं।

और पढ़ें: लास वेगास का हमलावर स्टीफन पेडॉक, बैंक डकैत का बेटा, जानें उसके बारे में

इस कंसर्ट में लगभग 22,000 लोग हिस्सा ले रहे थे। जिस वक्त गोलीबारी शुरू हुई, उस समय गायक जेसन एलडीन मंच पर प्रस्तुति दे रहे थे।

इस हमले को नेवादा के नागरिक स्टीफन पैड्डोक (64) ने अंजाम दिया। उसने रविवार रात मैंडले बे रिसॉर्ट एंड कैसिनो की 32वीं मंजिल से स्वचालित हथियारों से भीड़ पर अंधाधुंध गोलियां बरसाई।

पुलिस के मुताबिक, पैड्डोक ने इस घटना के बाद खुद को भी गोली मार दी। विशेष बचाव दल के अधिकारियों को उसका शव उसके होटल के कमरे से मिला।

पैड्डोक की पृष्ठभूमि के मुताबिक यह साफ नहीं हो पा रहा है कि उसने क्यों घटना को अंजाम दिया। स्टीफन पैडॉक का कोई आपराधिक इतिहास भी नहीं रहा है। पैडॉक ने संभवत: विस्तार से हमले की योजना बनाई थी। वह कम से कम 10 सूटकेस के साथ होटल पहुंचा था।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में इस घटना पर चर्चा करते हुए कहा, 'यह बेहद दुष्टता भरा काम था।'

ट्रंप ने कहा, 'हम पीड़ितों के परिवार वालों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। हम आपके साथ हैं और हम भगवान से प्रार्थना करते हैं कि वह आपको इस बुरे वक्त से उबारें। धर्मग्रंथ हमें सिखाते हैं कि भगवान पीड़ितों के साथ है और वह उन लोगों की मदद करते हैं, जिनकी आत्मा कुचली जा चुकी है।'

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस घटनी की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है। हालांकि, अमेरिका की जांच एजेंसी एफबीआई ने इस हमले के आतंकी कनेक्शन से इंकार किया है।