logo-image

कुपवाड़ा आर्मी कैंप हमला: सेना का वो हीरो जिसने दो आतंकियों को किया ढेर

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में सैन्य शिविर पर गुरुवार को हुए आतंकी हमले में 3 जवान शहीद हो गये। वहीं भारतीय सेना के जवान ऋषि कुमार ने दो आतंकियों को मार गिराया।

Updated on: 27 Apr 2017, 11:07 PM

highlights

  • जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में सैन्य शिविर पर आतंकी हमले में 3 जवान शहीद
  • फील्ड आर्टिलरी रेजिमेंट के गनर ऋषि कुमार ने मार गिराए 2 आतंकी, एक फरार

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में सैन्य शिविर पर गुरुवार को हुए आतंकी हमले में 3 जवान शहीद हो गये। वहीं भारतीय सेना के जवान ऋषि कुमार ने दो आतंकियों को मार गिराया।

दरअसल हमले के वक्त फील्ड आर्टिलरी रेजिमेंट के गनर ऋषि ड्यूटी पर तैनात थे। आतंकी गतिविधि को देखते हुए उन्होंने लोहा लिया और दो को ढेर कर दिया। इस दौरान उन्हें चोटें आई। ऋषि का इलाज सैन्य अस्पताल में चल रहा है।

नायक ऋषि ने बताया, 'सुबह चार बजे के करीब आतंकी सैन्य शिविर में घुस आए। मैं अपनी ड्यूटी पर था तभी फायरिंग की आवाज आने लगी। मैंने यूनिट से पूछा तो पता चला कि आतंकी हमला हुआ है। मैंने दो आतंकवादियों को गोलीबारी करते हुए पास आते देखा, उसके बाद मैंने मोर्चा संभाला।'

उन्होंने कहा, 'मैंने उन पर गोली चलाई और दो आतंकवादी को मार गिराया। आतंकियों के पास से दो एके-47एस बरामद किए।'

ऋषि कुमार ने बताया कि तीसरे आतंकी की बंदूक लेने की कोशिश की। इस छीनाझपटी में तीसरे आतंकी ने उनपर हमला कर दिया और भागने में सफल हो गया।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया, 'नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास गुरुवार तड़के लगभग 4.30 बजे पंजगाम सैन्य शिविर पर फिदायीन हमला हुआ।'

अधिकारियों के मुताबिक, आतंकवादी 'विदेशी' थे और उनकी पहचान की जा रही है।

हमले में कानपुर निवासी कैप्टन आयुष यादव (26), राजस्थान निवासी सुबेदार भूप सिंह तथा विशाखापट्टनम निवासी नायक बी.वी.रमन्ना शहीद हो गए।

दिल्ली में सैन्य अधिकारियों ने कहा कि आतंकवादी सैन्य शिविर की फायरिंग रेंज की बाड़ काटकर अंदर घुसे और हमला किया। उन्होंने ग्रेनेड फेंके और अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी।

और पढ़ें: राहुल गांधी की मोदी सरकार को सलाह, कहा- आतंकी हमलों के खिलाफ हो निर्णायक कार्रवाई

अधिकारियों के मुताबिक, कुपवाड़ा जिले के पंजगाम में सेना की नौ से अधिक इकाइयों के शिविर हैं, जो 240,000 वर्गमीटर में फैले हैं।

सैन्य शिविर कुपवाड़ा से लगभग 20 किलोमीटर तथा नियंत्रण रेखा से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।