कर्नाटक फ्लोर टेस्ट: कुमारस्वामी ने 117 वोटों के साथ जीता विश्वासमत

विश्वास मत से पहले स्पीकर के पद पर चुनाव होना था जहां बीजेपी ने अपने विधायक एस सुरेश कुमार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रमेश कुमार के सामने मैदान में उतारा था।

  |   Updated On : May 25, 2018 05:56 PM
कुमारस्वामी ने जीता विश्वास मत (फाइल फोटो)

कुमारस्वामी ने जीता विश्वास मत (फाइल फोटो)

कर्नाटक :  

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विधायकों के सदन से वॉक आउट (बहिर्गमन) के बीच विधानसभा में विश्वासमत जीत लिया।

विश्वास मत से पहले स्पीकर के पद पर चुनाव होना था जहां बीजेपी ने अपने विधायक एस सुरेश कुमार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रमेश कुमार के सामने मैदान में उतारा था। हालांकि बाद में सुरेश ने इस पद से अपना नाम वापस ले लिया।

इसके बाद रमेश कुमार को सर्वसम्मति से कर्नाटक विधानसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया। बाद में कुमारस्वामी ने सदन के पटल पर विश्वास प्रस्ताव पेश किया और आसानी से विश्वास मत जीत लिया। कुमारस्वामी के समर्थन में कुल 117 वोट डाले गए।

बता दें कि कुमारस्वामी ने बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी जहां बड़ी संख्या में गैर भाजपाई पार्टी के नेताओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी।

इस गठबंधन में कांग्रेस के 78 विधायक, कुमारस्वामी की अगुवाई वाली जेडीएस (जनता दल सेक्युलर) के 37 विधायक और बीएसपी का एक विधायक शामिल है।

गठबंधन को केपीजीपी के एकमात्र विधायक और एक निर्दलीय विधायक का भी समर्थन प्राप्त है। कुमारस्वामी ने दो सीटों पर चुनाव लड़ा था और दोनों पर जीत हासिल की थी।

बीजेपी के प्रभावशाली नेता बीएस येदियुरप्पा के 19 मई को इस्तीफा देने के बाद एक हफ्ते से भी कम समय के भीतर शक्ति परीक्षण का यह दूसरा मौका था।

गौरतलब है कि इससे पहले येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के दो दिन बाद शक्ति परीक्षण से पहले ही त्यागपत्र दे दिया था।

और पढ़ें- कनाडाः भारतीय रेस्टोरेंट में बम धमाका, 15 लोग बुरी तरह जख्मी, मदद के लिए भारत सरकार ने जारी किया नंबर

First Published: Friday, May 25, 2018 04:21 PM

RELATED TAG: Kumaraswamy, Floor Test, Yeddyurappa, Jds Karnataka, Congress, Bjp, Karnataka,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो