logo-image

जब पीएम मोदी ने नेतन्याहू के भाई को किया याद, तब भावुक हुआ माहौल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इज़राइल दौरा ख़ास होने के साथ ही भावुक भी रहा है। ख़ास क्षण वो बन गया जब पीएम मोदी ने इज़राइली प्रधानमंत्री बेंजमिन नेत्नयाहू के भाई का ज़िक्र किया।

Updated on: 05 Jul 2017, 02:01 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इज़राइल दौरा ख़ास होने के साथ ही भावुक भी रहा है। ख़ास क्षण वो बन गया जब पीएम मोदी ने इज़राइली प्रधानमंत्री बेंजमिन नेत्नयाहू के भाई का ज़िक्र किया।

उन्होंने नेतन्याहू के भाई के बलिदान का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने आतंकवादियों के हाथों इजरायली नागरिकों को बचाते हुए अपनी जान गवांई थी। इसी के साथ उन्होंने इजराइली लोगों के साहस और बलिदान की तारीफ भी की। 

बेन गुरियन एयरपोर्ट पर अपने भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'आज 4 जुलाई है। ठीक 41 साल पहले ऑपरेशन एंटेबी के दौरान आपके प्रधानमंत्री और मेरे दोस्त बेंजमिन ने कई सारे इज़राइली बंधकों की जान बचाने का प्रयास कर रहे अपने बड़े भाई योनातन को खो दिया था।' इसके बाद माहौल बेहद ही भावुक हो गया। 

पीएम मोदी ने इजराइल में पहनी हिमाचल की टोपी, बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा 'Thanks'

हाईजेक नाकाम की कोशिश में मारे गए थे योनतान

नेत्नयाहू के भाई योनतान साल 1976 में हाईजेक हुए इज़राइली विमान के खिलाफ ऑपरेशन में यूगांडा के एंटेबी हवाईअड्डे पर मारे गए थे।

दरअसल एयर फ्रांस के एक विमान को आतंकियों ने हाइजैक कर लिया था। इस विमान में 94 इजराइली नागरिक यात्रा कर रहे थे। हाइजेक विमान को छुड़ाने के लिए एक मुश्किल ऑपरेशन शुरु किया गया जिसमें योनतान की जान चली गई थी।

4 जुलाई को इस ऑपरेशन की वर्षगांठ थी। इसका जिक्र करते हुए PM मोदी ने कहा, 'आपके नायक हमारी युवा पीढ़ी के लिए बड़ी प्रेरणा हैं।'

पीएम का इजराइल दौराः दुनिया के सबसे सुरक्षित होटल में मोदी ने बिताई रात

बेंजमिन नेत्नयाहू ने की थी तारीफ

वहीं, पीएम मोदी की बेंजमिन नेत्नयाहू ने तारीफ करते हुए अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट भी किया था। उन्होंने लिखा था, 'मैंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को अपने राज्य की थियोडोर हर्ज़ल कब्र पर चलने का प्रस्ताव दिया तो वो तुरंत मान गए और फिर हम वहां गए।'

भावुक अंदाज़ में गले लगाकर किया था मोदी का स्वागत

वहीं, इससे पहले जब पीएम मोदी इज़राइल पहुंचे थे तो प्रधानमंत्री बेंजमिन नेत्नयाहू ने गले लगाकर उनका स्वागत किया था। इसके अलावा उन्होंने हिंदी भाषा में कहा था 'आपका स्वागत है मेरे दोस्त।' 

आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ेगा भारत-इज़राइल, नेतन्याहू ने मोदी से कहा- आपका स्वागत है मेरे दोस्त

बता दें कि किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली इज़राइली दौरा है। हालांकि इज़राइल से भारत के अच्छे रिश्ते रहे हैं लेकिन कभी भी इसे खुले तौर पर स्वीकार नहीं किया गया था। 

मनोरंजन: Confirmed: कंगना रनौत की फिल्म 'मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी' में हुई अंकिता लोखंडे की एंट्री

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें