logo-image

विधानसभा चुनाव 2017: आयोग के 8 नए बदलाव, ईवीएम में होंगे चुनाव चिन्ह के साथ उम्मीदवारों के फोटो भी

चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए कुछ नए नियम भी बनाए है।

Updated on: 04 Jan 2017, 06:32 PM

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही आयोग ने कुछ नए नियम भी बनाए है। इस चुनाव में पहली बार होने वाले इन नियमों पर एक नजर डाले:

1-कुछ पोलिंग बूथ मॉडल बूथ की तरह होंगे। इस बार पोलिंग बूथ में 15 फीसदी का इजाफा किया गया है। पांचों राज्य में तकरीबन एक लाख 85 हजार पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

2-गोपनीयता को बनाए रखने के लिए बूथ पर 30 इंच ऊंची स्टील और अन्य सामग्री से बनी छोटी केबिन का इस्तेमाल किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: EC ने की 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के तारीख की घोषणा, जानिए कब कहां होंगे चुनाव

3-सभी वोटर्स को फोटो वाली वोटर स्लिप मिलेगी। हर वोटर को रंगीन पर्ची मिलेगी। शारीरिक रूप से विकलांग लोगों को देखते हुए खास बूथ बनवाए जाएंगे।

4-हर परिवार को एक वोटर गाइड दिए जाएंगे। वोटर गाइड में कई सारी जानकारियों होंगी। मसलन पोलिंग स्टेशन, वोटिंग टाइम, पहचान पत्र, वोटर्स को क्या करना है क्या नहीं।

5-सर्विसमैन और अर्धसैनिक बलों के जवानों को पोस्टल बैलट इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भेजे जाएंगे। पुडुचेरी में इसका सफल प्रयोग हो चुका है।

इसे भी पढ़ें: 12 प्वाइंट्स में जानें क्या होती है चुनाव आचार संहिता, सभी पार्टियों को करना पड़ता है इसका पालन

6-कुछ जगहों पर ईवीएम मशीन में पार्टी के चुनाव चिन्ह और उम्मीदवार के नाम के साथ उसकी तस्वीर भी लगी होगी। पहले यहां उम्मीदवार के नाम उसका चुनाव चिन्ह ही होता था।

7-ऐसी जगह जहां समाजिक स्थितियों के कारण महिलाएं, पुरुषों के साथ वोट डालने नहीं जाती है। वहां पूरी तरह से महिलाओं से संचालित पोलिंग स्टेशन की व्यवस्था की जा रही है।

8-हर इलाके में मतदाता सहायता केंद्र स्थापित किए जाएंगे। यहां पर आयोग की ओर से मौजूद कर्मचारी मतदाताओं को हर तरह की मदद करेंगे।