logo-image

जानें कौन हैं ऋषि कुमार शुक्ला जो सीबीआई की संभालेंगे कमान

आईपीएस अफसर ऋषि कुमार शुक्ला केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) के नए निदेशक होंगे. आलोक वर्मा को सीबीआई डायरेक्ट के पद से ट्रांसफर करने के बाद यह पद खाली पड़ा था.

Updated on: 02 Feb 2019, 07:50 PM

नई दिल्ली:

आईपीएस अफसर ऋषि कुमार शुक्ला (Rish kumar shukla) केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) के नए निदेशक होंगे. आलोक वर्मा को सीबीआई डायरेक्ट के पद से ट्रांसफर करने के बाद यह पद खाली पड़ा था. आइए जानते हैं कौन हैं ऋषि कुमार शुक्ला जो सीबीआई की कमान थामेंगे. ऋषि शुक्ला मध्य प्रदेश के 1983 कैडर के ऑफिसर हैं. छत्तीसगढ़ के रायपुर में सीएसपी के पद पर पहली पोस्टिंग हुई. मीडिया रिपोट्स के मुताबिक ऋषि शुक्ला मध्य प्रदेश के कई जिले में अलग-अलग पद पर काम कर चुके हैं.

ऋषि कुमार शुक्ला ग्वालियर के रहने वाले हैं. वे 2009 से 2012 तक एडीजी इंटेलिजेंस में रह चुके हैं. इसके बाद वो मध्य प्रदेश पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन में चेयरमैन पद के लिए नियुक्त हुए. जून 2016 में ऋषि कुमार को मध्य प्रदेश का डीजीपी बनाया गया.

इसे भी पढ़ें: जब रैली में मची भगदड़ तो 14 मिनट में भाषण खत्म कर निकले पीएम नरेंद्र मोदी, बाद में मांगी माफी

हाल ही में ऋषि कुमार शुक्ला के स्थान पर वीके सिंह को मध्य प्रदेश का डीजीपी नियुक्त किया गया. ऋषि शुक्ला के तबीयत खराब होने की वजह से पहले वीके सिंह को डीजीपी की अतिरिक्त प्रभार दिया गया था, बाद में इन्हें डीजीपी नियुक्त कर दिया गया.

ऋषि शुक्ला के बारे में कहा जाता है कि वो सख्त पुलिस अफसर और नर्म दिल इंसान हैं. पुलिस मुख्यालय में बतौर जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) तैनात रहे प्रदीप भाटिया का कहना है कि 'शुक्ला का हमेशा पुलिसिंग पर जोर रहा है और यही कारण है कि उन्हें सख्त पुलिस अधिकारी के तौर पर पहचाना जाता है. वहीं दूसरी ओर वह एक नर्म दिल इंसान भी हैं. जब भी कोई पुलिस कर्मचारी या अधिकारी उनके पास अपनी समस्या लेकर जाता है, वह पूरी तरह उसे न केवल सुनते हैं, बल्कि उसका समाधान भी करते हैं.'

फिलहाल ऋषि शुक्ला पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष के तौर पर काम कर रहे हैं. ऋषि शुक्ला तेज तर्रार अधिकारी बताए जाते हैं. 70 उम्मीदवारों को पीछे छोड़कर ऋषि शुक्ला सीबीआई के डायरेक्टर बनेंगे. उनकी नियुक्ति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली उच्चस्तरीय चयन समिति की पिछले 9 दिनों में दो बार बैठक के बाद हुई.