logo-image

नेशनल हेल्थ पॉलिसी की ख़ास बातें, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने संसद में पेश किया सरकार का विज़न

कैबिनेट से नेशनल हेल्थ पॉलिसी को मंजूरी मिलने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने सदन में इसे पेश किया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने सदन को इसकी ख़ास बातें बताई

Updated on: 16 Mar 2017, 08:30 PM

नई दिल्ली:

कैबिनेट से नेशनल हेल्थ पॉलिसी को मंजूरी मिलने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने सदन में इसे पेश किया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने सदन को इसकी ख़ास बातें बताई-

नेशनल हेल्थ पॉलिसी की बड़ी बातें

1- केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा के मुताबिक नेशनल हेल्थ पॉलिसी का उद्देश्य लोगों के जीने की औसतन अवधि बढ़ाकर 70 साल करने की है। फिलहाल भारतीय लोगों के जीने की औसतन अवधि 67.5 साल है।

2- उन्होंने कहा कि नई नीति के ज़रिए सभी सरकारी अस्पतालों द्वारा फ्री जांच और दवाओं का वितरण करने का प्रावधान है।

3- उन्होंने कहा कि सरकार हेल्थ पॉलिसी के ज़रिए बीमारी के इलाज के साथ ही बचाव उपायों पर भी ज़ोर देगी। इसके लिए योगा अभ्यास को स्कूल और कार्यस्थलों पर अनिवार्य किया जाएगा।

4- स्वास्थ्य बीमा के ज़रिए सरकार स्वास्थ्य खर्च को जीडीपी के 2.5 प्रतिशत तक बढ़ाने का प्रावधान करती है। जो कि मौजूदा समय में जीडीपी के 2 प्रतिशत से भी कम है।

5- स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, ' इस नीति से सरकार की कोशिश पांच साल से कम बच्चों की मृत्यु दर को घटाकर 2025 तक 23 साल करने की है। जबकि मातृ मृत्यु दर 2020 तक बढ़कर 100 हो जाएगी। नीति का लक्ष्य शिशु मृत्यु दर को घटाकर 2019 तक 28 करने की है।

6- स्वास्थ्य नीति का लक्ष्य 2017 तक कोढ़ी उन्मूलन और घातक लिम्फेटिक फिलारायसीस को ख़त्म करना है।

7- हेल्थ पॉलिसी का उद्देश्य सभी को सही तरीके से सभी को स्वास्थ्य सुविधाएं देने का है ख़ासकर ग़रीब और वंचित लोगों को।

कारोबार से जुड़ी और ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें