logo-image

सबरीमाला मंदिर के दर्शन करने पहुंचीं 11 महिलाएं, विरोध कर रहे पुरूष श्रद्धालुओं को पुलिस ने लिया हिरासत में

23 दिसंबर यानी आज 50 साल से कम उम्र की 30 महिलाएं मंदिर में भगवान अयप्पा के दर्शन करने की कोशिश करेगी.

Updated on: 23 Dec 2018, 01:34 PM

नई दिल्ली:

वार्षिक मंडला पूजा से कुछ दिन पहले केरल के मंदिर शहर सबरीमाला में एक बार फिर तनातनी की स्थिति बन रही है. 10 से 50 साल की आयु वर्ग की 11 महिलाएं भगवान अय्यपा के दर्शन के लिए रविवार को पंबा पहुंचीं जहां से उन्हें मंदिर तक जाने के लिए पहाड़ी की चढ़ाई करनी है. महिलाओं के पंबा पहुंचने के साथ ही श्रद्धालुओं के एक हिस्से ने मंदिर शहर में विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. ये सभी महिलाएं तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, ओडीशा, कर्नाटक और केरल की रहने वाली हैं. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद अभी तक 50 साल से कम उम्र की कोई भी महिला मंदिर में प्रवेश नहीं कर पाई हैं. दर्शन करने से पहले ये सभी महिलाएं 5 दिनों तक व्रत रखा है और भक्तों के लिए जरूरी सभी रीति-रिवाज़ों का पालन करने वाली है.

सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले 10 से 50 साल तक की महिलाओं के मंदिर में प्रवेश पर रोक थी. परंपरा अनुसार लोग इसका कारण महिलाओं के पीरियड्स यानि मासिक धर्म को बताते हैं क्योंकि मंदिर में प्रवेश से 40 दिन पहले हर व्यक्ति को तमाम तरह से खुद को पवित्र रखना होता है और मंदिर बोर्ड के अनुसार पीरियड्स महिलाओं को अपवित्र कर देते हैं. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में मंदिर में महिलाओं को प्रवेश करने की अनुमति दे दी. 

calenderIcon 13:37 (IST)
shareIcon

त्रिवेंद्रम: बीजेपी नेता शोभा सुरेंद्रण सबरीमाला में 10 से 50 साल की महिलाओं के प्रवेश के विरोध में भूख हड़ताल पर बैठी हुई हैं. 



calenderIcon 13:18 (IST)
shareIcon

सबरीमाला मामले पर सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि नक्सली दिमाग वाले लोग महिलाओं को उकसा रहे हैं. आज फिर उथल-पुथल का डर है. मुझे लगता है कि हमें हिंदू धर्म से घृणा करने वाले नक्सल बलों से प्रेरित होने के लिए उन्हें परेशान करना चाहिए. कम्युनिस्ट सरकार द्वारा कार्रवाई की जानी चाहिए.



calenderIcon 11:46 (IST)
shareIcon

महिलाओं के समूह ने मंदिर परिसर से करीब 5 किलोमीटर दूर पारंपरिक वन पथ के जरिये अयप्पा मंदिर पहुंचने की कोशिश की, लेकिन श्रद्धालुओं के विरोध की वजह से वे आगे नहीं बढ़ सकीं.

calenderIcon 11:37 (IST)
shareIcon

पंबा में पुलिस ने विरोध कर रहे भगवान अयप्पा के श्रद्धालुओं को लिया हिरासत में, महिलाओं को मंदिर में जाने से रहे थे रोक



calenderIcon 11:16 (IST)
shareIcon

भगवान अय्यपा के श्रद्धालुओं महिलाओं के दर्शन के विरोध में उतरे. पंबा में कर रहे हैं विरोध

calenderIcon 10:27 (IST)
shareIcon

केरल: महिला समूह पंबा बेस कैंप में यात्रा करने के लिए इकट्ठा हुईं.



calenderIcon 10:28 (IST)
shareIcon

केरल : महिला श्रद्धालुओं का समूह सुबह पंबा बेस कैंप पर पहुच गई. उन्होंने कहा कि कृप्या हमें रास्ता दें, हम मंदिर का दर्शन कर जल्द वापस लौट जाएंगे. 



calenderIcon 09:17 (IST)
shareIcon

केरल: पथानामथिट्टा में जिला मजिस्ट्रेट ने 27 दिसंबर तक धारा 144 बढ़ाया. यह आदेश सबरीमाला में विरोध प्रदर्शन कर रहे श्रद्धालुओं को लेकर लगाया गया है. 

calenderIcon 06:57 (IST)
shareIcon

महिला श्रद्धालुओं आज सबरीमाला मंदिर में करेंगी दर्शन, कोट्टम रेलवे स्टेशन के बाहर भगवान अयप्पा के श्रद्धालु प्रदर्शन कर रहे हैं. मौके पर सुरक्षाबल मौजूद