logo-image

केरल में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 47, कोच्चि एयरपोर्ट शनिवार तक बंद, पूरे राज्य में रेड अलर्ट जारी

केरल में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण कोच्चि एयरपोर्ट की आवाजाही को शनिवार दोपहर 2 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है। भारी बारिश और बाढ़ से मरने वालों की संख्या 47 हो गई है।

Updated on: 15 Aug 2018, 02:54 PM

तिरुवनंतपुरम:

केरल में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण कोच्चि एयरपोर्ट की आवाजाही को शनिवार दोपहर 2 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है। भारी बारिश के कारण आए बाढ़ और बांधों के द्वार खोलने के कारण अधिकारियों ने यह निर्णय लिया। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार तक के लिए वायनाड, कोझिकोड, कन्नूर, कासरगोड, मलाप्पुरम, पलक्कड, इडुक्की और एर्नाकुलम सहित 12 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है जहां भारी से भारी बारिश होने की आशंका है। केरल में भारी बारिश और बाढ़ से मरने वालों की संख्या 47 हो गई है।

बुधवार को भी केरल के कई जगहों पर बारिश जारी है। कोच्चि के एलूर में बारिश के कारण भारी जलजमाव से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि रेड अलर्ट खतरनाक परिस्थितियों में जारी किया जाता है जिसमें भारी नुकसान होने की आशंका होती है। वहीं ओरेंज अलर्ट खतरे को देखते हुए तैयार रहने के लिए जारी किया जाता है।

वहीं मंगलवार को केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने राज्य में बारिश और बाढ़ के कारण सदी के सबसे बुरे हालात के मद्देनजर इस साल के ओणम उत्सव को रद्द करने की घोषणा की थी।

केरल में भारी बारिश और बाढ़ से 14 में से 12 जिले डूबे हुए हैं। सोमवार को ही पिनरई विजयन ने केंद्र सरकार को सूचित किया था कि राज्य में बाढ़ के कारण अब तक 8,316 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। बाढ़ से प्रभावित होने के कारण 30,000 से ज्यादा लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं।

और पढ़ें: AAP नेता आशुतोष ने पार्टी से दिया इस्तीफा, इससे पहले योगेन्द्र यादव, प्रशांत भूषण समेत ये नेता हुए अलग

केंद्र सरकार ने केरल में बाढ़ पीड़ित लोगों की तत्काल सहायता के लिए रविवार को 100 करोड़ रुपये की घोषणा की थी। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बीते रविवार को हवाई सर्वेक्षण करने के बाद केरल के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति को बहुत गंभीर बताया था और केंद्र से राज्य को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया था।

पड़ोसी राज्यों की मदद

केरल की बाढ़ से पैदा हुई भारी मुश्किलों के बीच कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने भी राज्य को 10 करोड़ रुपये की सहायता राशि प्रदान की है। वहीं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीसामी ने 5 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। इसके अलावा डीएमके (द्रविड मुनेत्र कडगम) के कार्यकारी अध्यक्ष एम के स्टालिन ने भी 1 करोड़ रुपये की राहत राशि देने की घोषणा की है।