logo-image

केरल नन रेप केस : बिशप फ्रांको मुलक्कल की हुई गिरफ्तारी, शनिवार को कोर्ट में किए जाएंगे पेश

केरल पुलिस ने 2014 से 2016 तक एक नन के साथ दुष्कर्म करने के आरोप में रोमन कैथोलिक डायोसिस के बिशप फ्रैंको मुलक्कल को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस सूत्रों ने यह जानकारी दी.

Updated on: 21 Sep 2018, 09:50 PM

नई दिल्ली:

केरल पुलिस ने 2014 से 2016 तक एक नन के साथ दुष्कर्म करने के आरोप में रोमन कैथोलिक डायोसिस के बिशप फ्रैंको मुलक्कल को शुक्रवार यानी आज रात 8 बजे गिरफ्तार कर लिया गया है. कोट्टायम के एसपी हरिशंकर ने बताया कि तीन दिनों तक पूछताछ के बाद उनके खिलाफ तमाम साक्ष्य जुटाए गए जिसके बाद उनकी गिरफ्तारी की गई. पुलिस अभी उनसे और पूछताछ करेगी. इसके साथ ही कोट्टायम के एसपी ने कहा कि बिशप को शनिवार यानी कल अदालत के सामने पेश किया जाएगा. 

केरल की एक नन ने मुलक्कल पर 2014 से 2016 के बीच लगातार दुष्कर्म करने का आरोप लगाया है. कोच्चि में पिछले 13 दिनों से नन मुलक्कल की गिरफ्तारी के लिए विरोध प्रदर्शन कर रही हैं. जालंधर में रोमन कैथोलिक डिओसिस के बिशप से बुधवार और गुरुवार को भी अपराध शाखा के कार्यालय में पूछताछ हुई थी. पुलिसबलों की भारी तैनाती के बीच बिशप मुलक्कल अपने वकील और कुछ पादरियों के साथ सुबह लगभग 10.45 बजे अपराध शाखा के ऑफिस पहुंचे थे.

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन इलाज के लिए अमेरिका जा रहे हैं इसलिए उद्योग मंत्री ई.पी. जयराजन उनके स्थान पर पदभार संभाल रहे हैं. उन्होंने मीडिया से कहा कि जांच सही दिशा में आगे बढ़ रही है. उन्होंने कहा, 'राज्य सरकार हमेशा ही पीड़िता के साथ रही है और जिसने भी गलत किया है, उसे इसका अंजाम भुगतना होगा.'

पुलिस की जांच टीम का नेतृत्व कर रहे कोट्टायम पुलिस प्रमुख हरिशंकर ने शुक्रवार को मीडिया से कहा कि वह फिलहाल गिरफ्तारी को लेकर कुछ भी बताने की स्थिति में नहीं हैं.

हरिशंकर ने कहा, 'पूछताछ के बाद ही इस पर फैसला होगा. यह पूरी तरह से जांच अधिकारी का विशेषाधिकार है और किसी से भी अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं है. हमने पहले ही कानूनी विशेषज्ञों से परामर्श लिया है.'  उन्होंने पुलिस महानिरीक्षक विजय साखरे से भी मुलाकात की। बीते दो दिनों से पुलिस उपाधीक्षक के सुभाष जांच अधिकारी हैं. उन्होंने ही पहली बार जालंधर में बिशप से पूछताछ की थी.

इसे भी पढ़ें : Kerala Nun Rape case: आरोपी बिशप फ्रैंको मुलक्कल की अग्रिम जमानत पर सुनवाई टली

केरल पुलिस ने नन के साथ दुष्कर्म के मामले में गुरुवार को लगातार तीसरे दिन आरोपी बिशप फ्रैंको मुलक्कल से पूछताछ की। इस बीच बिशप की गिरफ्तारी की मांग बढ़ती जा रही है। बता दें कि केरल की एक नन ने मुलक्कल पर 2014 से 2016 के बीच लगातार दुष्कर्म करने का आरोप लगाया है। कोच्चि में पिछले 13 दिनों से नन मुलक्कल की गिरफ्तारी के लिए विरोध प्रदर्शन कर रही हैं।

जालंधर में रोमन कैथोलिक डिओसिस के बिशप से बुधवार और गुरुवार को भी अपराध शाखा के कार्यालय में पूछताछ हुई थी। पुलिसबलों की भारी तैनाती के बीच बिशप मुलक्कल अपने वकील और कुछ पादरियों के साथ सुबह लगभग 10.45 बजे अपराध शाखा के ऑफिस पहुंचे थे।

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन इलाज के लिए अमेरिका जा रहे हैं इसलिए उद्योग मंत्री ई.पी. जयराजन उनके स्थान पर पदभार संभाल रहे हैं। उन्होंने मीडिया से कहा कि जांच सही दिशा में आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा, "राज्य सरकार हमेशा ही पीड़िता के साथ रही है और जिसने भी गलत किया है, उसे इसका अंजाम भुगतना होगा।"

पुलिस की जाच टीम का नेतृत्व कर रहे कोट्टायम पुलिस प्रमुख हरिशंकर ने शुक्रवार को मीडिया से कहा कि वह फिलहाल गिरफ्तारी को लेकर कुछ भी बताने की स्थिति में नहीं हैं।

हरिशंकर ने कहा, "पूछताछ के बाद ही इस पर फैसला होगा। यह पूरी तरह से जांच अधिकारी का विशेषाधिकार है और किसी से भी अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं है। हमने पहले ही कानूनी विशेषज्ञों से परामर्श लिया है।" उन्होंने पुलिस महानिरीक्षक विजय साखरे से भी मुलाकात की। बीते दो दिनों से पुलिस उपाधीक्षक के. सुभाष जांच अधिकारी हैं। उन्होंने ही पहली बार जालंधर में बिशप से पूछताछ की थी।

केरल उच्च न्यायालय बिशप की अग्रिम जमानत याचिका पर 25 सितंबर को सुनवाई करेगा.

और पढ़ें : केरल नन केस : आरोपी बिशप फ्रैंको मुलक्कल ने छोड़ा पद, वेटिकन ने गठित की जांच समिति