केरल के इडुक्की बांध का जलस्तर घटा, राजनाथ सिंह ने किया दौरा

केरल के इडुक्की बांध में रविवार को जलस्तर में गिरावट आई है। बांध का जलस्तर अभी 2,399.28 फीट है। हालांकि एनार्कुलम और त्रिशूर जिलों के कई हिस्से अभी भी जलमग्न हैं।

  |   Updated On : August 12, 2018 05:50 PM
केरल में राजनाथ सिंह ने किया दौरा (फोटो-ANI)

केरल में राजनाथ सिंह ने किया दौरा (फोटो-ANI)

नई दिल्ली:  

केरल के इडुक्की बांध में रविवार को जलस्तर में गिरावट आई है। बांध का जलस्तर अभी 2,399.28 फीट है। हालांकि एनार्कुलम और त्रिशूर जिलों के कई हिस्से अभी भी जलमग्न हैं। वहीं गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज केरल में बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे किया।

मौसम अधिकारियों के मुताबिक, शनिवार सुबह 24 घंटे की अवधि में इडुक्की जिले में 90 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

बांध का जलस्तर अब 2,400 फीट के निशान से नीचे है लेकिन जिला प्रशासन ने कहा कि बांध के पांच द्वारों को बंद करने का फैसला बारिश पर निर्भर करेगा।

वर्तमान में बांध के सभी पांचों द्वार खुले हैं और एक सेकंड में 7.50 लाख लीटर पेरियार नदी जा चुका है, जो त्रिशूर और एनार्कुलम जिलों के हिस्सों को छूती है जिससे आई बाढ़ के परिणामस्वरूप 10,000 से अधिक लोगों को उनके घरों से सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया गया।

और पढ़ें- केरल बाढ़ में अबतक 27 लोगों की मौत, राजनाथ ने सीएम पिनरई विजयन को दिया मदद का आश्वासन

लेकिन एनार्कुलम और त्रिशूर के अधिकारियों ने रविवार को कहा कि अभी स्थिति नियंत्रण में है और नदी का जल स्तर नीचे गया है जिससे कुछ लोग अपने घर लौट सकते हैं।

एनार्कुलम के एक राहत शिविर के एक सरकारी अधिकारी ने कहा 'परिवारों के लौटने के पहले चरण के रूप में पहले स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ विभिन्न स्वयंसेवक घरों में जाएंगे और वहां की सफाई करेंगे।'

वहीं केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज एनार्कुलम और इडुक्की जिले का हेलीकॉप्टर से सर्वे किया और सीएम पिनारई विजयन से मुलाकात की। राजनाथ सिंह ने कहा कि बाढ़ आने के बाद केरल राज्य की हालात काफी गंभीर है। उन्होंने राज्य को हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया है।

और पढ़ेंः केरल: सीएम विजयन ने बाढ़ प्रभावित प्रत्येक परिवारों को 10 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की

बता दें कि केरल में बाढ़ के हालातों के बीच अब तक 37 लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार को राज्य के सीएम पी.विजयन ने बाढ़ ग्रस्त इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया था। सर्वेक्षण के बाद सीएम पिनाराई विजयन ने कहा, 'केरल भयंकर बाढ़ से गुजर रहा है और आपदा के कारण काफी नुकसान हुआ है। अपने घरों और भूमि को खोनेवाले लोगों को 10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा और अपने परिवार के सदस्य को गंवाने वालों को चार लाख रुपये दिए जाएंगे।'

इनपुट-आईएएनएस

First Published: Sunday, August 12, 2018 05:40 PM

RELATED TAG: Kerala, Idukki Dam Water Level, Water Level Of Idukki Dam Low, Rajnath Singh, Rajnath Singh Visit On Keral Floods Areas,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो