केरल बाढ़ः नासा ने जारी की तस्वीरें, दिख रहा है चारो ओर तबाही का मंजर, देखें तस्वीरें

केरल में बाढ़ को लेकर नासा ने बाढ़ के पहले और बाद की तस्वीर जारी की है।

  |   Updated On : August 28, 2018 07:46 PM

नई दिल्ली:  

केरल में बाढ़ को लेकर नासा ने बाढ़ के पहले और बाद की तस्वीर जारी की है। बता दें कि राज्य में आई बाढ़ से लाखों लोग तबाह हो गए हैं। इस बाढ़ में भारी संख्या में जान माल का नुकसान हुआ है। बाढ़ से राज्य में 342 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। बारिश और बाढ़ का पानी जैसे जैसे नीचे आ रहा है राहत और बचाव कार्य और तेजी से चलाए जा रहे हैं।

बाढ़ के कारण करीब 2.40 लाख लोगों को 1,568 राहत शिविरों में स्थानांतरित किया गया था। जैसे जैसे हालात सामन्य हो रहे हैं लोग अपने अपने घर की ओर जा रहे हैं।

तस्वीरों में साफ देख जा सकता है कि कैसे राज्य में जो 'जल प्रलय' आया है उसमें सूबे की संपदा तबाह हो गई है। अगस्त माह में केरल में हुई बारिश ने सबकुछ तबाह करके रख दिया था। राज्य में आए इस बाढ़ को पिछले एक शताब्दी में अबतक की सबसे भयावह बाढ़ माना जा रहा है।

राज्य के लोगों को पटरी पर लाने के लिए केंद्र के साथ साथ कई राज्यों ने अपने तरफ से आर्थिक मदद का ऐलान किया है। बिहार, पश्चिम बंगाल और दिल्ली ने जहां 10 करोड़ रुपये दिए थे। वहीं उत्तर प्रदेश ने 15 करोड़ रुपये का मदद किया था।

केरल के लिए केंद्र सरकार ने अब तक 600 करोड़ रुपये की राहत राशि जारी की है। वहीं, सीएम पिनाराई विजयन ने मोदी सरकार से और मदद की मांग की है। इसके साथ ही कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने भी राहत राशि को और बढ़ाने को केंद्र सरकार से अपील की है।

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (NRHM) के तहत केरल को 18.71 करोड़ रुपये के अतिरिक्त मदद की मंजूरी दी है। यह राशि राज्य के ग्रामीण स्वास्थ्य, साफ-सफाई और पोषण समितियों में दिए जाएंगे।

केरल में बाढ़ की स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है हालांकि राहत शिविरों में रह रहे लोगों की जिंदगियों को पटरी पर लाने में लंबा वक्त लग सकता है। इससे पहले बाढ़ के बाद फैल रही बीमारियों को देखते हुए केरल सरकार ने गुरुवार को राज्य के लिए अतिरिक्त मेडिकल टीम और फील्ड हॉस्पिटल स्थापित करने की मांग की थी।

First Published: Tuesday, August 28, 2018 07:21 PM

RELATED TAG: Kerala Flood, Nasa,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो