logo-image

केरल बाढ़ में अब तक 417 की मौत, CM विजयन को UAE की आर्थिक मदद स्वीकारे जाने की उम्मीद

केंद्र की ओर से विदेशी चंदा नहीं स्वीकार करने के मुद्दे पर गरमाई राजनीति के बीच संयुक्त अरब अमीरात दूतावास के अधिकारियों ने शुक्रवार को सफाई देते हुए कहा कि बाढ़ ग्रस्त केरल की आर्थिक सहायता के लिये यूएई सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

Updated on: 27 Aug 2018, 07:12 AM

नई दिल्ली:

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने शुक्रवार को बारिश एवं बाढ़ की चपेट में आकर मरने वाले लोगों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अब तक 417 लोगों की मौत हो चुकी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सैकड़ों लोग राहत शिविरों से घरों को लौट रहे हैं, फिर भी अभी 8.69 लाख लोग 2,787 राहत शिविरों में हैं। केरल में जन-जीवन को सामान्य बनाने के प्रयासों के बीच मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने दावा किया कि बाढ़ प्रभावित राज्य के लिए यूएई की ओर से आर्थिक सहायता के प्रस्ताव को लेकर कोई अस्पष्टता नहीं है और उन्होंने उम्मीद जताई कि केंद्र 700 करोड़ रुपये की 'पेशकश' को स्वीकार करेगा।

बाढ़ राहत के लिए केंद्र की ओर से विदेशी चंदा नहीं स्वीकार करने के मुद्दे पर गरमाई राजनीति के बीच संयुक्त अरब अमीरात दूतावास के अधिकारियों ने शुक्रवार को सफाई देते हुए कहा कि बाढ़ ग्रस्त केरल की आर्थिक सहायता के लिये यूएई सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

विजयन ने कहा कि एनआरआई कारोबारी एम ए यूसुफ अली ने उनको इस अनुदान के बारे में सूचित किया था।

बाढ़ के बाद की स्थिति और राहत कार्यों की समीक्षा के लिए एक बैठक में शामिल होने के बाद मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से कहा, 'मैंने जब उनसे पूछा कि क्या मैं इसे सार्वजनिक कर सकता हूं, तो उन्होंने कहा था कि इसमें कोई समस्या नहीं है।'

और पढ़ें: केरल को केंद्र ने दिए अतिरिक्त 18.71 करोड़ रुपये, कैंप छोड़ने वालों के खाते में राज्य सरकार देगी 10,000 रु 

विजयन ने कहा कि अली को यूएई की आर्थिक मदद के बारे में जानकारी उस वक्त दी गई जब वह बकरीद की बधाई देने के लिए शाहजादे से मिले। उन्होंने कहा कि सहायता को स्वीकार करने या नहीं करने का फैसला केंद्र सरकार लेगी।

विजयन ने इस मुद्दे पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, 'मुझे उम्मीद है कि इसे स्वीकार कर लिया जाएगा।' मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने आर्थिक सहायता के बारे में 21 अगस्त को जो कहा था उसी पर कायम हैं और कहा कि इस मामले पर यूएई के शाहजादे शेख मोहम्मद बिन सैयद अल नाहयान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच चर्चा हुई थी।

उन्होंने कहा कि दोनों ने अनुदान मुद्दे की जानकारी दुनिया को दी। यूएई अनुदान के मुद्दे पर राजनीतिक बहस शुरू हो गई थी जहां एक ओर केंद्र ने राहत कार्यों के लिए विदेशी चंदा लेने से इंकार कर दिया था वहीं दूसरी ओर केरल में CPIM नीत एलडीएफ और कांग्रेस सरकार के इस कदम के खिलाफ उतर आए थे।

संयुक्त अरब अमीरात दूतावास के अधिकारियों ने यहां कहा कि बाढ़ ग्रस्त केरल की आर्थिक सहायता के लिये कोई रकम अभी तय नहीं की गई है और सहायता के लिये सरकार की तरफ से कोई घोषणा अब तक नहीं की गई है।

और पढ़ें : केरल बाढ़: 700 करोड़ रु की मदद पर उलझी मोदी और केरल सरकार, UAE ने कहा- नहीं किया ऐसा ऐलान

यूएई के राजदूत अहमद अलबन्नम ने वित्तीय सहायता का जिक्र किये बिना कहा कि उनकी सरकार ने केरल में अचानक आई बाढ़ से प्रभावित लोगों को राहत सहायता देने के लिये सिर्फ एक राष्ट्रीय आपातकालीन समिति का गठन किया है।

एक अधिकारी ने कहा कि यूएई आने वाले कुछ दिनों में बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिये कोई योजना तैयार कर सकता है। केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने इससे पहले इस हफ्ते कहा था कि यूएई ने खाड़ी देश के साथ केरल के खास रिश्ते को देखते हुए 700 करोड़ की आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है।

देश की अन्य ताज़ा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें... 

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक तीस लाख भारतीय यूएई में रहते और नौकरी करते हैं जिसमें से 80 प्रतिशत केरल के लोग हैं। विजयन ने बारिश और भूस्खलन के कारण आई बर्बादी का विस्तृत ब्योरा देते हुए बताया कि शुरुआती आकलन में राज्य को करीब 20,000 रुपये का नुकसान हुआ है।

फसलों के त्योहार ओणम को हर साल राज्य में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता रहा है लेकिन बारिश एवं बाढ़ से बर्बाद हुए केरल में इस साल ओणम नहीं मनाया जाएगा।