logo-image

केरल में बाढ़ः खराब मौसम के कारण टला पीएम नरेंद्र मोदी का हवाई सर्वेक्षण

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान जारी कर कहा कि केरल के लोगों के दुख दर्द पर पीएम मोदी कई दिनों से नजर बनाए हुए हैं।

Updated on: 18 Aug 2018, 10:18 AM

नई दिल्ली:

केरल में भारी बारिश और बाढ़ के कारण अभी तक 324 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य के लोगों का हाल जानने और बाढ़ ग्रस्त इलाके का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल दौरे पर पहुंचे। पीएम मोदी बाढ़ ग्रस्त इलाके का हवाई सर्वे करने वाले थे लेकिन मौसम खराब होने के कारण इसे फिलहाल के टाल दिया गया है। बताया जा रहा है कि मौसम जैसे ही ठीक होगा पीएम मोदी सर्वे के लिए निकलेंगे। फिलहार वह राज्य के आलाअधिकारियों के साथ स्थिति को लेकर बैठक कर रहे हैं।

पीएम मोदी आज सुबह तिरुवनंतपुरम से कोच्चि पहुंचे थे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान जारी कर कहा कि केरल के लोगों के दुख दर्द पर पीएम मोदी कई दिनों से नजर बनाए हुए हैं।

राज्य में आए प्राकृतिक आपदा से निबटने के लिए एनडीआरएफ कर्मियों के अलावा सेना, नौसेना, वायुसेना के जवान भी लोगों को निकालने में मदद कर रही है। बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित इलाकों में लोग अपने-अपने घरों की छतों और ऊंचे स्थानों पर शरण लिए हुए हैं।

इसे भी पढ़ेंः केरल में बाढ़ का कहर, सर्वे के लिए पहुंचे पीएम मोदी, देश भर से उठने लगे मदद के लिए हाथ

फंसे लोगों को निकालने का काम शुरू हो चुका है। महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों समेत सैकड़ों लोग ऐसी जगहों पर फंसे हैं जहां नाव से पहुंच पाना मुश्किल हो रहा है। ऐसे लोगों को हेलीकॉप्टर की मदद से बाहर निकाला जा रहा है।

राज्य की स्थिति को लेकर सूबे के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से बात की और बताया कि हालात लगातार 'गंभीर' होते जा रहे हैं। 50,000 से अधिक परिवारों से 2.23 लाख लोग राहत शिविरों में शरण लिये हुए हैं।

इसे भी पढ़ेंः केरल में आफत की बारिश ने ली 324 लोगों की जान, हालात का जायजा लेने पहुंचे पीएम मोदी

इस बीच पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बाढ़ग्रस्त राज्य केरल के लिए दस करोड़ रूपये की राशि तत्काल मुहैया कराने का ऐलान किया है। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल में भयावह बाढ़ से हुए जानमाल के भारी नुकसान पर दुख जताया है।

और पढ़ेंः केरल बाढ़ में 342 लोगों की मौत, नौसेना ने 500 लोगों को सुरक्षित निकाला

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी मदद का ऐलान किया है। केजरीवाल ने 10 करोड़ रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है।