logo-image

सबरीमाला मंदिर में दो महिलाओं के प्रवेश के विरोध में बीजेपी महिला मोर्चा का प्रदर्शन

बीजेपी महिला मोर्चा की 5 कार्यकर्ताएं प्रदर्शन करती हुई सचिवालय के अंदर घुसने की कोशिश कर रही थी. हालांकि पुलिस में उन्हें अंदर घुसने से रोक दिया है.

Updated on: 02 Jan 2019, 01:22 PM

नई दिल्ली:

केरल के सबरीमाला मंदिर में बुधवार सुबह 40 वर्षीय दो महिलाओं के प्रवेश के बाद सियासी पारा चढ़ने लगा है. दोपहर चढ़ते-चढ़ते बीजेपी महिला मोर्चा ने दोनों महिलाओं के मंदिर में प्रवेश के विरोध में सड़क पर विरोध प्रदर्शन शुरु कर दिया. बीजेपी महिला मोर्चा की 5 कार्यकर्ताएं प्रदर्शन करती हुई सचिवालय के अंदर घुसने की कोशिश कर रही थी. हालांकि पुलिस में उन्हें अंदर घुसने से रोक दिया है.

गौरतलब है कि केरल की दो महिलाओं ने बुधवार को सबरीमाला मंदिर में प्रार्थना व दर्शन किया. ये महिलाएं उसी आयु वर्ग की हैं, जिस पर अब तक प्रतिबंध लगा हुआ था. हालांकि, सर्वोच्च न्यायालय ने 10-50 आयु वर्ग की महिलाओं के मंदिर में प्रवेश करने पर लगी रोक को हटा दिया है, लेकिन इसके बावजूद कुछ संगठनों द्वारा न्यायालय के इस फैसले का विरोध किया जा रहा है.

केरल डीजीपी (पुलिस महानिदेशक) लोकनाथ बेहरा ने दोनों महिलाओं के मंदिर में प्रवेश करने की पुष्टि करते हुए कहा, 'यह पुलिस की ज़िम्मेदारी है कि जो भी महिलाएं मंदिर में प्रवेश चाहती हैं उन्हें पर्याप्त सुरक्षा-व्यवस्था देते हुए ज़िम्मेदारी निभाई जाए. हमने अपने काम को बख़ूबी अंजाम दिया है.'
वहीं दोनों महिलाओं की उम्र को लेकर पुलिस महानिदेशक ने कहा, 'उनकी उम्र की पुष्टि करना हमारा काम नहीं है.'

वहीं केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने दोनों महिलाओं की मंदिर में एंट्री की ख़बर को लेकर कहा, 'आज दो महिलाओं ने सबरीमाला मंदिर के अंदर जाकर पूजा की है. हमने पुलिस को आदेश दिया था कि अगर कोई महिला मंदिर जाकर पूजा-प्रार्थना करना चाहती है तो उसके लिए सुरक्षा व्यवस्था का पूरा इंतज़ाम किया जाए.'

और पढ़ें- सबरीमाला मंदिर में दो महिलाओं ने किया प्रवेश, सैकड़ों वर्ष पुरानी परंपरा टूटी; देखें वीडियो

बता दें कि केरल की दो महिलाओं द्वारा सबरीमाला मंदिर में प्रार्थना व दर्शन करने के बाद बुधवार को मंदिर बंद कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि मंदिर का शुद्धिकरण करने के लिए उसे बंद किया गया है. हालांकि अधिकारिक रूप से इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि मंदिर दोनों महिलाओं के प्रवेश की वजह से बंद किया गया है या यह मंदिर बंद किए जाने का समय था.