logo-image

कठुआ रेप को राष्ट्रपति कोविंद ने बताया शर्मनाक, कहा- महिलाओं की सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के कठुआ रेप और मर्डर की घटना को 'शर्मनाक' बताया। राष्ट्रपति ने कहा कि हम किस तरह के समाज का निर्माण कर रहे हैं।

Updated on: 18 Apr 2018, 04:24 PM

highlights

  • कटरा के एसएमवीडीयू के छठे दीक्षांत समारोह में पहुंचे रामनाथ कोविंद
  • राष्ट्रपति ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है
  • रामनाथ कोविंद ने कठुआ रेप और मर्डर की घटना को 'शर्मनाक' बताया

श्रीनगर:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के कठुआ रेप और मर्डर की घटना को 'शर्मनाक' बताया। राष्ट्रपति ने कहा कि हम किस तरह के समाज का निर्माण कर रहे हैं।

एक कार्यक्रम के दौरान कोविंद ने कहा, 'आजादी के 70 साल बाद देश के किसी इलाके में इस तरह की घटना शर्मनाक है। हमें सोचना पड़ेगा कि हम किस तरह के समाज का विकास कर रहे हैं। हम अपनी भावी पीढ़ी को क्या दे रहे हैं?'

जम्मू के कटरा में श्री माता वैष्णो देवी यूनिवर्सिटी (एसएमवीडीयू) के छठे दीक्षांत समारोह के दौरान रामनाथ कोविंद ने कहा कि यह हमारी जिम्मेदारी है कि किसी भी लड़की या महिला के साथ इस तरह के साथ इस तरह की चीजें नहीं होने दें।

राष्ट्रपति ने कहा, 'क्या हम ऐसे समाज का निर्माण कर रहे हैं जहां हमारी मां-बहनें और बेटियां संविधान में निहित न्याय, समानता, स्वतंत्रता और बंधुता को सही अर्थों में अनुभव कर सकें?'

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच पहुंचे। राज्यपाल एन एन वोहरा और मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने उनकी अगवानी की।

दीक्षांत समारोह के दौरान जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी इस तरह की चिंता व्यक्ति की।

मुफ्ती ने कहा, 'एक छोटी बच्ची के साथ कोई कैसे इतनी क्रूर चीजों को अंजाम दे सकता है जो माता वैष्णो देवी की रूप हो, इस समाज के साथ कुछ तो दिक्कत है।'

गौरतलब है कि कठुआ में बकरवाल समुदाय की एक आठ साल की बच्ची का 10 जनवरी को अपहरण कर लिया गया था। बच्ची को एक मंदिर में बंधक बनाकर रखा गया।

इस दौरान उसे भूखा रखा गया और नशीली दवाइयां दी गई और बच्ची के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया गया। इसके बाद बच्ची की हत्या कर दी गई। बच्ची का शव 17 जनवरी को रसाना गांव के जंगल से मिला था।

और पढ़ें: कठुआ, उन्नाव गैंगरेप पर मनमोहन की सीख, कहा- पीएम मोदी अपनी सलाह खुद करें फॉलो