BREAKING NEWS
  • सीजफायर के उल्लंघन पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब, 12 पाक सैनिक ढेर, 22 जवान घायल- Read More »
  • सीजफायर के उल्लंघन पर भारत को दिया मुंहतोड़ जवाब, 12 पाक सैनिक ढेर- Read More »
  • दिल्ली से जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी गिरफ्तार, पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड का करीबी सहयोगी है सज्जाद- Read More »

इस्तीफे के बाद बोले IAS टॉपर शाह फैसल, आगामी लोकसभा चुनाव लड़ना चाहता हूं, केजरीवाल और इमरान खान से प्रभावित

News State Bureau  |   Updated On : January 11, 2019 11:04 PM
शाह फैसल (फाइल फोटो)

शाह फैसल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

कश्मीर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी शाह फैसल ने बुधवार को इस्तीफा दे दिया. इस्तीफे के बाद फैसल शाह के राजनीति में शामिल होनी की चर्चा ज़ोरों पर थी. सूत्रों के हवाले से बताया गया था कि शाह फैसल नेशनल कॉन्फ्रेंस में शामिल हो सकते है और कश्मीर घाटी के बारामूला से लोकसभा चुनाव लड़ सकते है. हालांकि इन सब पर विराम लगाते हुए IAS टॉपर ने कहा कि वह आगामी संसदीय चुनाव लड़ना चाहते हैं लेकिन 'फिलहाल' किसी पार्टी में शामिल नहीं होंगे. संवाददाता सम्मेलन में अलगाववादी हुर्रियत कांफ्रेंस में शामिल होने की संभावना से इनकार किया. उन्होंने कहा कि शासन में मिले अनुभवों को वहां कोई उपयोग नहीं हो सकता.

शाह फैसल ने कहा, 'वह दिल्ली के सीएम केजरीवाल और पाक प्रधानमंत्री इमरान खान से प्रेरित हूं. लेकिन हम एक संघर्ष क्षेत्र में काम कर रहे हैं और हमारे लिए उस जगह पर काम करना बहुत आसान नहीं है. पिछले कुछ सालों से उस जगह ने अपनी वैधता खो दी है.'

=

इस ऐलान से पहले गुरूवार को राजनीती में अपना भविष्य तय करने के लिए शाह फैसल ने सुझाव मांगे थे. कश्मीर से संबंध रखने वाले फैसल ने फेसबुक पोस्ट में लिखा था कि वह आखिरी फैसल लेने से पहले लोगों के विचार जानना चाहेंगे.

शाह ने इस्तीफ़ा देने के पीछे की वजह 'कश्मीर में नागरिकों की कथित सिलसिलेवार हत्याओं को बताया है. इसके साथ ही साथ ही कहा था कि कश्मीरी लोगों तक पहुंचने के केंद्र सरकार के प्रयासों में ईमानदारी की कमी है. फैसला शाह शुक्रवार को युवाओं से वार्ता करने वाले थे, लेकिन मौसम ठीक न होने के कारण इसे फ़िलहाल के लिए टाल दिया गया. उन्होंने फेसबुक पोस्ट पर जानकारी दी.

आईएएस टॉपर के इस्तीफे के बाद राजनीति भी गरमा गयी है. पी चिदंबरम, उमर अब्दुल्ला के बाद केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह का इस मसले पर बयान सामने आया है. उन्होंने कहा, अगर आपके अंदर भरोसा है तो आपको आतंकी गतिविधियों की निंदा के लिए तैयार रहना चाहिए. यह अपने आप में दृढ़ विश्वास की कमी का संकेत है. यदि आपके पास दृढ़ विश्वास है तो आपको आतंकवाद के कृत्य की निंदा करने के लिए तैयार रहना चाहिए.

शाह के इस्तीफे के बाद वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने आईएएस अधिकारी शाह फैसल के इस्तीफे को लेकर बीजेपी सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने इसके साथ ही कहा कि इस कदम से दुनिया उनकी पीड़ा और आक्रोश पर ध्यान देगी. अपने सिलसिलेवार ट्वीट में पूर्व गृह और वित्त मंत्री ने कहा कि पहले कश्मीरी आईएएस टॉपर रहे फैसल ने जो कुछ भी कहा है, वह नरेंद्र मोदी सरकार को दोषी ठहराता है.

 

First Published: Friday, January 11, 2019 05:28 PM

RELATED TAG: Ias, Shah Faesal, Mainstream Politics,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

News State ODI Contest
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो