logo-image

करतारपुर कॉरिडोर : पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने ठुकराया पाक का न्योता, आतंकी हमला बनी वजह

पाकिस्तान में करतापुर कॉरिडोर शिलान्यास कार्यक्रम में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बाद अब पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी इंकार कर दिया है. अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का न्योता ठुकरा दिया है.

Updated on: 25 Nov 2018, 07:40 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर शिलान्यास कार्यक्रम में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बाद अब पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी इंकार कर दिया है. अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का न्योता ठुकरा दिया है. उन्होंने कहा कि वो हमेशा करतारपुर गुरुद्वारा साहिब जाने का सपना देखते हैं. लेकिन वो आमंत्रण को स्वीकार नहीं करेंगे.

इसके पीछे वजह कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आतंकवाद को बताया. अमरिंदर सिंह ने कहा कि भारतीय सैनिकों की हत्या और पंजाब को आतंकी हमला किया गया इस हालात में वो पाकिस्तान नहीं जा सकते हैं.

वहीं, पंजाब कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने पाकिस्तान का न्योता स्वीकर कर लिया है. उन्होंने इस ऐतिहासिक मौके पर शामिल होने की बात करते हुए विदेश मंत्रालय से इजाजत मांगी है. सिद्धू ने कहा कि अगर भारतीय सरकार मुझे जाने की अनुमति देगी तो मैं जाऊंगा. मेरे लिए ये सम्मान की बात है कि मैं इस इतिहास बनूंगा. ये मेरे माता-पिता की ऐसी इच्छा थी जो पूरा नहीं हो पाई थी.

नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि यह दोनों सरकारों (भारत और पाकिस्तान) द्वारा उठाया गया एक सराहनीय कदम है. मैं कहा था कि आप (भारत) एक कदम उठाइए और वो (पाकिस्तान) दूसरा कदम देने को तैयार है. अब आपने एक कदम उठाया और उन्होंने अगले दिन घोषणा की कि हम इसका (करतरपुर कॉरिडोर) उद्घाटन करेंगे.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 28 नवंबर के समारोह के लिए पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के निमंत्रण का जवाब देते हुए शनिवार को कहा कि खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल और आवास एवं शहरी मामलों के केंद्रीय राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी नरेंद्र मोदी सरकार का प्रतिनिधित्व करेंगे.

और पढ़ें : गुरु नानक जयंती पर हरसिमरत कौर और हरदीप सिंह पुरी जाएंगे पाकिस्तान, मिला था निमंत्रण

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान समारोह आयोजित करेंगे. कुरैशी ने सुषमा स्वराज, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और राज्य मंत्री व पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू को निमंत्रण दिया है.

यह निमंत्रण केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा गुरुवार को 2019 में गुरु नानक की 550 वीं जयंती से पहले पाकिस्तान के साथ लगी अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर पंजाब के गुरदासपुर जिले से एक गलियारा बनाने का फैसला करने के बाद शनिवार को आया.