logo-image

कर्नाटक : कुमारस्वामी कैबिनेट का हुआ विस्तार, 8 नए मंत्रियों ने लिया शपथ

नए मंत्रियों में सतीश जरकिहोली, एम बी पाटिल, सी एस शिवाल्ली, एम टी बी नागराज, बी.टी. तुकाराम, रहीम खान, आर.बी. थिम्मापुर और पी.टी. परमेश्वर नाइक शामिल हैं.

Updated on: 22 Dec 2018, 07:42 PM

बेंगलुरू:

कर्नाटक में जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) गठबंधन वाली सत्तारूढ़ कांग्रेस ने शनिवार को कैबिनेट में 8 नए मंत्रियों को शामिल किया, वहीं दो मंत्रियों को बाहर भी किया गया. नए मंत्रियों को राज्यपाल वजुभाई वाला ने राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. राज्य के मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी भी कार्यक्रम में मौजूद थे. नए मंत्रियों में सतीश जरकिहोली, एम बी पाटिल, सी एस शिवाल्ली, एम टी बी नागराज, बी.टी. तुकाराम, रहीम खान, आर.बी. थिम्मापुर और पी.टी. परमेश्वर नाइक शामिल हैं जिसमें 7 मंत्री उत्तरी कर्नाटक से हैं.

नए मत्रियों में सभी कांग्रेस के हैं. दरअसल कांग्रेस 34 सदस्यीय मंत्रिमंडल में से अपने 22 मंत्रियों के कोटे को भर रही है. मंत्रिमंडल में 12 मंत्री गठबंधन के सहयोगी जेडीएस के हैं.

नगर निगम प्रशासन मंत्री रमेश जरकिहोली और वन मंत्री आर शंकर ऐसे दो मंत्री हैं, जिन्हें मंत्रिमंडल से बाहर का रास्ता दिखाया गया है.

वरिष्ठ कांग्रेस विधायक रामालिंगा रेड्डी और रोशन बेग के नाम का विचार मंत्रिमंडल में शामिल करने के लिए नहीं किया गया, जबकि अन्य वरिष्ठ नेता एच.के. पाटिल को पार्टी के प्रचार समिति का अध्यक्ष बनाया गया है.

और पढ़ें : BJP और पीएम मोदी की लोकप्रियता हुई कम, 2019 में 100 सीटें घटेगी : योगेंद्र यादव

गौरतलब है कि इस साल हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी 104 सीटों के साथ राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, लेकिन पूर्ण बहुमत का आंकड़ा हासिल नहीं कर पाई थी. वहीं कांग्रेस को 78 सीटें और जेडीएस को मिली 37 सीटें मिली थी, जिसके बाद दोनों पार्टियों ने गठबंधन कर सरकार बनाने का फैसला किया था.