logo-image

बोपैया की नियुक्ति के खिलाफ SC पहुंची कांग्रेस, 10:30 बजे होगी सुनवाई

इस मामले में शनिवार सुबह 10:30 बजे सुनवाई होगी। जबकि शाम 5 बजे कर्नाटक विधानसभा में येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने के लिए फ्लोर टेस्ट पास करना होगा।

Updated on: 19 May 2018, 10:12 AM

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विधायक के जी बोपैया को कर्नाटक विधानसभा में प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किए जाने के खिलाफ शुक्रवार शाम सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया।

इस मामले में शनिवार सुबह 10:30 बजे सुनवाई होगी। जबकि शाम 4 बजे कर्नाटक विधानसभा में येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने के लिए फ्लोर टेस्ट पास करना होगा।

बोपैया को शनिवार को विधानसभा में होने वाले शक्ति परीक्षण के लिए प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है, जिसमें वह इसका निर्णय देंगे कि बी एस येदियुरप्पा को विधानसभा में बहुमत हासिल है कि नहीं।

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि बोपैया विधानसभा में सबसे वरिष्ठ नेता नहीं हैं। संसदीय रिवाज के अनुसार, सबसे अधिक बार चुने जाने के आधार पर वरिष्ठ सदस्य को प्रोटेम स्पीकर बनाया जा सकता है।

बोपैया येदियुरप्पा के करीबी माने जाते हैं। उन्होंने अवैध खनन मामले में साल 2010 में जब बीजेपी के विधायक अपनी ही सरकार का विरोध कर रहे थे, तब बतौर स्पीकर बोपैया ने 11 बागी विधायकों और 5 निर्दलीय विधायक को अयोग्य घोषित कर दिया था।

और पढ़ें- कर्नाटक: बीजेपी विधायक को नियुक्त किया गया प्रोटेम स्पीकर, जानें कौन है केजी बोपैया?