logo-image

कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की संभावना, जेडीएस को मिल सकती है सत्ता की चाबी

कर्नाटक में शनिवार को हुए विधानसभा चुनाव के बाद जितने भी एग्जिट पोल हुए वो राज्य में त्रिशंकु विधानसभा होने की तरफ इशारा कर रहे हैं।

Updated on: 13 May 2018, 10:02 AM

नई दिल्ली:

कर्नाटक में शनिवार को विधानसभा चुनाव के बाद जितने भी एग्जिट पोल हुए वो राज्य में त्रिशंकु विधानसभा होने की तरफ इशारा कर रहे हैं। हालांकि चुनाव परिणाम तो 15 मई को सामने आएगा कि कर्नाटक की जनता ने किसे अपने माथे पर बिठाया है और किसे पटखनी दी है।

ऐसे में जो एक सबसे अहम सवाल उठ रहा है कि अगर एग्जिट पोल के नतीजे चुनावी परिणाम में बदलते हैं तो राज्य में सत्ता की चाबी किसके हाथ में होगी। आखिर किंग मेकर कौन होगा।

न्यूज़ नेशन के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को कुल 38 प्रतिशत वोट मिला है और उसे कुल 99-108 सीट मिलने की संभावना है।

जबकि कांग्रेस को कुल 35 प्रतिशत वोट मिले हैं और उन्हें 75-84 सीटों पर जीत मिल सकती है। ऐसे में पूर्व पीएम देवगौड़ा की पार्टी जनता दल सेक्यूलर जेडी(एस) किंगमेकर के रूप में उभर कर सामने आ रही है।

सर्वे के मुताबिक जेडीएस गठबंधन को 19 प्रतिशत वोट मिला है और उन्हें 31-40 सीटों पर जीत मिल सकती है।

न्यूज़ नेशन समेत सात एग्जिट पोल में किसी को नहीं बहुमत

रिपब्लिक-जन की बात सर्वे में जहां बीजेपी को 114 सीटें मिलती दिख रही हैं, वहीं इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के सर्वे में कांग्रेस को अधिकतम 118 सीटें दी गई हैं। इसके अलावा एबीपी-सीवोटर, न्यूज एक्स-सीएनएक्स, टाइम्स नाउ-वीएमआर और इंडिया टीवी-वीएमआर के सर्वे में किसी को भी बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है।

एबीपी-सीवोटर के एग्जिट पोल में बीजेपी को 97 से 109 सीटें, कांग्रेस को 87 से 99 सीटें, जेडीएस को 21 से 30 सीटें और अन्य को एक से आठ सीटें मिलती दिख रही हैं।

इंडिया टुडे-एक्सिस के सर्वे में बीजेपी को 79-92 सीटें, कांग्रेस को 106-118 सीटें, जेडीएस को 22-30 सीटें और अन्य को एक-चार सीटें मिलने की बात कही गई हैं।

इंडिया टीवी-वीएमआर के सर्वे में बीजेपी को 87, कांग्रेस को 97, जेडीएस को 35 और अन्य को तीन सीटें मिलने की बात कही गई हैं।

रिपब्लिक-जन की बात सर्वे में बीजेपी को 95-114, कांग्रेस को 73-82, जेडीएस को 32-43 और अन्य को दो-तीन सीटें मिलती दिख रही हैं।

टाइम्स नाउ-वीएमआर के सर्वे में बीजेपी को 80-93, कांग्रेस को 90-103 सीटें, जेडीएस को 31-39 सीटें और अन्य को दो-चार सीटें मिलती दिख रही हैं।

न्यूज एक्स-सीएनएक्स के सर्वे में बीजेपी को 102-110 सीटें, कांग्रेस को 72-78 सीटें, जेडीएस को 35-39 सीटें और अन्य को तीन-पांच सीटें मिलने की बात कही गई है।

ओल्ड मैसूर में जेडीएस का प्रदर्शन सबकुछ करेगा तय

पूर्व पीएम देवेगौड़ा के गढ़ ओल्ड मैसूर में उनकी पार्टी जेडीएस का प्रदर्शन ही यह तय करेगा कि वो किंग मेकर की भूमिका में होंगे या नहीं। हालांकि दक्षिण कर्नाटक में आने वाले ओल्ड मैसूर में भी कांग्रेस के अच्छे प्रदर्शन की संभावना है और उसे 33 सीटें मिलने का अनुमान है।

इंडिया टुडे का एग्जिट पोल बताता है कि जेडीएस को उसके परंपरागत वोट बैंक वोक्कालिग्गा का कुल 54 फीसदी वोट मिल सकता है लेकिन मुस्लिमों और दलितों ने इस पार इनसे किनारा किया जिसका सीधा फायदा कांग्रेस को होता दिख रहा है। हालांकि इस क्षेत्र में देवगौड़ा का काफी प्रभाव माना जाता है जिसकी बदौलत जेडीएस अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद लगाई बैठी है।

ओल्ड मैसूर के 64 में से अगर आधी सीटों पर भी जेडीएस को जीत मिल जाती है तो उसका किंग मेकर बनना तय है।

और पढ़ें: शत्रुघ्न सिन्हा पीएम मोदी पर लगाया भटकाने का आरोप, कहा- राहुल हुए हैं परिपक्व

शायद यही वजह है कि जहां कांग्रेस कमजोर रही है वहां उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी ने जानबूझकर जेडीएस उम्मीदवारों के सामने अपने कमजोर प्रत्याशी उतारे।

30 सीटों पर जीत का अंतर 2 फीसदी से भी कम

दूसरी तरफ एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक कर्नाटक में 30 सीटें करीब ऐसी हैं जिनपर जीत का अंतर 2 फीसदी वोट से कभी कम हो सकता है। ऐसे में कांग्रेस के लिए बीजेपी और जेडीएस को टक्कर देना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। अगर थोड़ा भी हेर-फेर हुआ तो कांग्रेस से सत्ता छिन सकती है।

और पढ़ें: कर्नाटक चुनाव: शांतिपूर्ण माहौल में 70 प्रतिशत मतदान संपन्न, 15 मई को आएगा नतीजा

बात अगर कर्नाटक के शहरी सीटों की करें तो जितने भी एग्जिट पोल हुए हैं उसके मुताबिक शहरों में कांग्रेस को फायदा होता दिख रहा है और बीजेपी के मुकाबले यहां उसे बढ़त भी मिल सकती है।

जबकि एग्जिट पोल में कोस्टल कर्नाटक में बीजेपी को फायदा होता दिख रहा है कि क्योंकि इसी क्षेत्र में बीजेपी ने सिद्धारमैया सरकार पर आरएसएस कार्यकर्ता की हत्या में शामिल रहे आरोपियों पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाया था। इसलिए यहां बीजेपी को ध्रुवीकरण का लाभ मिल सकता है। एग्जिट पोल के मुताबिक कोस्टल कर्नाटक के 19 में से 13 सीटों पर बीजेपी को जीत मिल सकती है।

जेडीएस तलाशेगी हर राजनीतिक विकल्प

ऐसे सभी राजनीतिक समीकरणों को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि जेडीएस के पास ही सत्ता की चाभी जा सकती है। शायद यही वजह है कि बीजेपी ने इस परिस्थिति को पहले भांप लिया था और पीएम मोदी ने वहां चुनाव प्रचार के दौरान एच डी देवगौड़ा की दिल खोलकर तारीफ की थी और कांग्रेस पर उनके अपमान को आरोप लगाया था।

हालांकि जेडीएस चुनाव परिणाम के बाद किसके साथ जाएगी इसपर अभी पत्ते नहीं खोले है। शायद जेडीएस चुनाव परिणाम आने के बाद सभी राजनीतिक विकल्पों को टटोल कर फैसला लेना चाहती है।

और पढ़ें: एग्जिट पोल के बाद सिद्धारमैया ने किया दावा कहा-मैं बनूंगा CM, राहुल की वजह से मिलेगी जीत