logo-image

कर्नाटक चुनाव: चुनाव आयोग ने आरआर नगर विधानसभा का चुनाव टाला, अब 28 को होगा मतदान

फर्जी वोटर आईडी पाए जाने के मद्देनज़र चुनाव आयोग ने कर्नाटक के राजराजेश्वरी विधानसभा सीट के लिये चुनाव टाल दिया है। अब वहां पर 28 मई को चुनाव कराए जाएंगे।

Updated on: 12 May 2018, 07:16 AM

नई दिल्ली:

फर्जी वोटर आईडी पाए जाने के मद्देनज़र चुनाव आयोग ने कर्नाटक के राजराजेश्वरी विधानसभा सीट के लिये चुनाव टाल दिया है। अब वहां पर 28 मई को चुनाव कराए जाएंगे और वोटों की गिनती 31 मई को होगी।

पोल पैनल ने कहा कि राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों और पार्टी कार्यकर्ताओं ने चुनाव की प्रक्रिया को दूषित किया है। क्योंकि उन्होंने वोटरों को लुभाने के लिये गलत तरीकों का इस्तेमाल किया है साथ ही फर्जी इलेक्शन आईडी कार्ड भी इकट्ठा किया गया है।

चुनाव आयोग ने कहा, 'हर वोटर को मुक्त होकर वोट देने का अधिकार है और इसमें किसी तरह का प्रभाव नहीं होना चाहिये। इस मामले में मुक्त और स्वच्छ चुनाव की प्रक्रिया को तरीके से और बड़े पैमाने पर प्रभावित किया गया है।'

चुनाव अधिकारियों की जांच में सामने आया है कि जो वोटर आईडी कार्ड्स जब्त किये गए हैं, उन्हें पानी के कैन्स और प्रेशर कुकर के बदले लिया गया था। वाटर कैन्स में कांग्रेस के उम्मीदवार की फोटो लगी हुई थी।

और पढ़ें: जस्टिस के एम जोसेफ के नाम पर कॉलेजियम सहमत, दोबारा भेजेंगे नाम

चुनाव आयोग के निरीक्षण दल ने हाल ही में जलहल्ली के एक फ्लैट से हज़ारों वोटर आईडी कार्ड्स जब्त किये थे। ये इलाका आरआर नगर विधानसभा क्षेत्र में पड़ता है।

कर्नाटक के आरआर नगर विधानसभा क्षेत्र में एक फ्लैट से 9000 से भी ज्यादा फर्जी वोटर आईडी मिले थे। जिसके बीजेपी ने कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए यहां पर चुनाव रद्द कराने की मांग की थी। हालांकि कांग्रेस ने बीजेपी के आरोपों को खारिज किया था।

फर्जी वोटर आईडी की घटना सामने आने के बाद चुनाव आयोग ने राज्य चुनाव अधिकारी को कहा है कि वो एक सूची बनाए जिनके वोटर फर्जी आईडी पाए गए थे। साथ ही पुलिस को निर्देश दिया है कि इस मामले में दोषी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करे। 

खबर आ रही है कि बानसवाड़ी इलाके में चुनाव पर्यवेक्षकों ने छापेमारी में 19 लाख रुपये, वोटरों की सूची और दूसरे चुनाव संबंधी दस्तावेज मिले हैं।

इसके अलावा बिदर में भी आयकर विभाग के छापे में वहां के विधायक अशोक खेनी के यहां से शराब मिला है और इस संबंध में कोई बिल पेश नहीं किया गया। इन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है।

और पढ़ें: कनाडा के सिख मंत्री को अमेरिका में पगड़ी उतारने को कहा, मांगी माफी