logo-image

कर्नाटक: राज्यपाल के पाले में गेंद, कांग्रेस-JDS ने 117 विधायकों की सूची सौंप सरकार बनाने का दावा पेश किया

कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) (जेडीएस) ने मिलकर 117 विधायकों की सूची राज्यपाल वजुभाई वाला को सौंपी है।

Updated on: 16 May 2018, 07:08 PM

highlights

  • कर्नाटक में सरकार बनाने का निर्णय अब राज्यपाल के पाले में आ गया है
  • बी एस येदियुरप्पा ने भी राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया
  • कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन के कुल विधायकों की संख्या 115

बेंगलुरु:

कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए कांग्रेस और जनता दल-सेक्युलर (जेडीएस) ने मिलकर 117 विधायकों की सूची राज्यपाल वजुभाई वाला को सौंपी है।

कांग्रेस और जेडीएस ने राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया है।

राज्यपाल को विधायकों की सूची सौंपने के बाद मुख्यमंत्री पद के दावेदार एच डी कुमारस्वामी ने कहा, 'हमने आवश्यक दस्तावेज जमा किए हैं जिसके मुताबिक सरकार बनाने के लिए जरूरी संख्याबल का प्रमाण है। उन्होंने (राज्यपाल) वादा किया है कि वह संविधान के अनुसार फैसला करेंगे।'

इसके अलावा कांग्रेस नेता डी शिवकुमार ने कहा, 'राज्यपाल ने आश्वासन दिया है कि वे संविधान के मुताबिक निर्णय लेंगे। हमें उनमें पूरा विश्वास है कि वह अन्याय नहीं करेंगे। हमारे पास संख्याबल है, एक भी सदस्य बाहर नहीं गया है। हम ऐसी चीजें नहीं होने देंगे।'

इससे पहले दिन में बीजेपी विधायक दल के नेता चुने गए बी एस येदियुरप्पा ने भी राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया।

दोनों पक्षों की तरफ से दावेदारी के बाद कर्नाटक में सरकार बनाने का निर्णय अब राज्यपाल के पाले में आ गया है।

ऐसे में यह राज्यपाल पर निर्भर करता है कि वह पहले किसे सरकार बनाने का आदेश देते हैं।

बता दें कि कर्नाटक चुनाव के परिणाम में 104 सीटों पर जीत के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, लेकिन पूर्ण बहुमत का आंकड़ा हासिल नहीं कर पाई।

वहीं कांग्रेस को 78 सीटें और जेडीएस को मिली 37 सीटें मिली, जिसके बाद दोनों पार्टियों ने गठबंधन कर सरकार बनाने का फैसला किया था। कांग्रेस ने बकायदा जेडीएस नेता एच डी कुमारस्वामी को अपना मुख्यमंत्री बनाने को तैयार है।

और पढ़ें: पंचायत चुनाव: हिंसा पर केंद्र ने बंगाल सरकार से दोबारा रिपोर्ट मांगी