logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

कर्नाटक चुनाव परिणाम: शिवसेना बोली, कांग्रेस-JDS को मिले मौका, नहीं तो संसद होगा बाधित

कर्नाटक चुनाव परिणाम पर शिवसेना ने आशंका जताई है कि चुनाव बाद हुए कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को सरकार बनाने का मौक नहीं दिया गया तो संसद की कार्यवाही में बाधा हो सकती है।

Updated on: 16 May 2018, 08:40 AM

नई दिल्ली:

कर्नाटक चुनाव परिणाम पर शिवसेना ने आशंका जताई है कि चुनाव बाद हुए कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को सरकार बनाने का मौक नहीं दिया गया तो संसद की कार्यवाही में बाधा हो सकती है। हालांकि साथ में उन्होंने ये भी कहा कि सरकार बनाने के लिये परंपरा सबसे बड़ी पार्टी को बुलाने की रही है।

शिवसेना के सांसद संजय राउत ने कहा, ‘मैं मानता हूं कि अगर कांग्रेस और जद (एस) साबित करती है कि उनके पास 116 विधायकों का समर्थन है और फिर भी अगर राज्यपाल उन्हें सरकार बनाने का मौका नहीं देती तो इसका असर संसद में दिख सकता है और कई दिनों के लिए कार्यवाही बाधित हो सकती है।’

लेकिन राउत ने कहा कि सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते भाजपा नैतिक आधार पर सरकार बनाने का दावा कर सकती है।

उन्होंने कहा, ‘सबसे बड़ी पार्टी को पहले आमंत्रित करना संवैधानिक परिपाटी है।’

कर्नाटक चुनाव के लिये वोटों की गिनती के दौरान बीजेपी आगे चल रही थी और लग रहा था कि बीजेपी अपने दम पर सरकार बना लेगी। लेकिन अंतिम परिणाम आने के बाद किसीभी दल को बहुमत नहीं मिला है और त्रिशंकु विधानसभा बनी है।

बीजेपी को 104 सीटें मिली हैं, वहीं कांग्रेस को 78 सीटों पर जीत मिली है। जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) और गठबंधन को 38 सीटें मिली हैं जबकि अन्य के खाते में दो सीटें गई हैं।

और पढ़ें: कर्नाटक: कुमारस्वामी के नेतृत्व में कांग्रेस बनाएगी सरकार- सिद्धारमैया