logo-image

कर्नाटक चुनाव: सिद्धारमैया ने बादामी सीट जीता, चामुंडेश्वरी से हारे, येदियुरप्पा की शिकारीपुरा में जीत

वहीं कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवारव राज्य के मौजूदा मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को दो सीटों में एक पर जीत और दूसरे पर हार का सामना करना पड़ा।

Updated on: 15 May 2018, 09:38 PM

बेंगलुरु:

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येदियुरप्पा शिकारीपुरा सीट से 35,397 वोटों से जीत गए हैं। येदियुरप्पा ने कांग्रेस उम्मीदवार गोनी मालातेश को पराजित किया है।

वह 1983 से लगातार आठवीं बार इस सीट से जीते हैं। येदियुरप्पा सिर्फ 1999 के विधानसभा चुनाव में हार गए थे।

वहीं कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार और राज्य के मौजूदा मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को दो सीटों में एक पर जीत और दूसरे पर हार का सामना करना पड़ा।

सिद्धारमैया को चामुंडेश्वरी विधानसभा सीट से हार का सामना करना पड़ा, वहीं वे बादामी सीट से जीतने में सफल रहे।

निर्वाचन आयोग की ओर से घोषित नतीजों के मुताबिक, सिद्धारमैया 1,696 वोटों के अंतर से बदामी सीट से जीते हैं। उन्होंने यहां बीजेपी उम्मीदवार बी श्रीरामुलू को हरा दिया है।

सिद्धारमैया चामुंडेश्वरी सीट से 36,042 वोटों के अंतर से जेडीएस के जी टी देवेगौड़ा से हार गए।

बता दें कि 222 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव परिणाम में राज्य में सत्ताधारी कांग्रेस को हराकर बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर सामने आई है।

वहीं दूसरी तरफ हार का सामना करने वाली कांग्रेस ने त्रिशंकु विधानसभा की स्थित को देखते हुए जनता दल (सेक्युलर) (जेडीएस) को मुख्यमंत्री बनाने का ऑफर भी दे चुकी है।

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया राज्यपाल भवन पहुंच कर अपना इस्तीफा सौंप चुके हैं। वहीं कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि जेडीएस ने उनके ऑफर को स्वीकार कर लिया है।

और पढ़ें: राहुल के कैंपेन के बावजूद कांग्रेस कर्नाटक चुनाव हारी, ये थी बड़ी वजह