logo-image

कर्नाटक चुनाव की तारीख हुई घोषित, आचार संहिता लागू, 12 मई को होगा मतदान

चुनाव आयोग ने मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा कर दी। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 12 मई को होगा।

Updated on: 27 Mar 2018, 11:23 PM

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा कर दी। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 12 मई को होगा। चुनाव एक ही चरण में होंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ.पी.रावत ने संवाददाताओं से कहा, 'चुनाव के नतीजों की घोषणा 15 मई को की जाएगी।'

उन्होंने कहा कि अधिसूचना की तारीख 17 अप्रैल है और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 24 अप्रैल है। नामंकन पत्रों की जांच 25 अप्रैल को होगी और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 27 अप्रैल है।

बता दें कि कर्नाटक विधानसभा में 224 सीटें हैं। विधानसभा का कार्यकाल 28 मई को समाप्त हो रहा है। वर्तमान में कांग्रेस राज्य की सत्ता में है। कांग्रेस के पास 122 व बीजेपी के पास 43 सीटें हैं।

बीजेपी कर्नाटक को दक्षिण के प्रवेशद्वार के तौर पर देख रही है, जहां वह अपने आधार को बढ़ाना और 2019 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर लोकसभा सीटों के लिए अपनी जड़ें जमाना चाहती है। बीजेपी यहां 2008 से 2013 तक सत्ता में रही थी।

कांग्रेस ने मौजूदा मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को अपना मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है, जबकि बीजेपी पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश कर रही है।

उन्होंने कहा कि राज्य में तत्काल प्रभाव से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है, जो केंद्र सरकार के लिए भी लागू होगी। रावत ने कहा कि कर्नाटक में मतदान के लिए ईवीएम मशीनों के साथ वीवीपैट मशीनें भी लगाई जाएंगी।

रावत ने कहा, 'कर्नाटक के सभी 224 विधानसभा क्षेत्र में 56,696 मतदान केंद्रों पर ईवीएम के साथ वीवीपैट लगाए जाएंगे। कंट्रोल यूनिट से प्राप्त नतीजों के सत्यापन के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के एक मतदाता केंद्र से वीवीपैट पेपर स्लिप चुनकर गिने जाएंगे।'

उन्होंने कहा कि राज्य में उम्मीदवारों के खर्च की अधिकतम सीमा 28 लाख रुपये तय की गई है, लेकिन राजनीतिक पार्टियों के लिए खर्च की कोई सीमा तय नहीं की गई है।

उन्होंने कहा, 'ऐसा पहली बार हो रहा है कि सभी विधानसभा क्षेत्र में महिलाओं द्वारा नियंत्रित एक मतदान केंद्र बनाए जाएगा, जहां पुलिस, सुरक्षाकर्मी से लेकर सभी कर्मचारी महिलाएं होंगी।'

यह भी पढ़ें: डेटा लीक मामला: BJP पर कांग्रेस का पलटवार, हिम्मत हो तो करा दे FIR

कर्नाटक में 12 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव में कुल 56,696 मतदान केंद्रों में 450 मतदान केंद्रों पर व्यवस्था कर्मचारी महिलाएं संभालेंगी।

कुमार ने कहा कि राज्य में 2.52 करोड़ पुरुष और 2.44 करोड़ महिला मतदाताओं के साथ कुल 4.96 करोड़ मतदाता हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में 60 लाख नए मतदाताओं के पंजीकरण से पहले 2013 विधानसभा चुनाव में 4.36 करोड़ मतदाता थे।

उन्होंने बताया कि राज्य में 4,500 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं जबकि 18-19 आयुवर्ग के 15.42 लाख मतदाता पहली बार मतदान करेंगे।

कुमार ने कहा कि भारत के पूर्व क्रिकेट कप्तान राहुल द्रविण को राज्य चुनाव आइकन बनाया गया है। उनका गृह राज्य कर्नाटक है। वे राज्य के लोगों को मतदान करने का आग्रह करेंगे।

रावत ने इसके साथ ही राजनीतिक पार्टियों और उम्मीदवारों के एप द्वारा मतदाताओं के डेटा संकलन के संबंध पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि कोई भी दुरुपयोग के डर से आधुनिक तकनीक का उपयोग बंद नहीं कर सकता।

उन्होंने कर्नाटक के सूचना प्रौद्योगिकी पेशेवरों से सोशल मीडिया पर दुर्भावनापूर्ण, विभाजनकारी चुनाव अभियान से संबंधित डेटा इत्यादि के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए मदद करने का आग्रह किया।

कर्नाटक उन आठ राज्यों में से एक है, जहां इस साल चुनाव होने हैं। बीते महीने पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में चुनाव हुए थे।

यह भी पढ़ें: CJI के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाने की तैयारी में कांग्रेस