logo-image
Live

कर्नाटक चुनाव: राज्य में 70 फीसदी हुआ मतदान, कांग्रेस-बीजेपी में कांटे की टक्कर

कर्नाटक विधानसभा मे 222 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। इस बार चुनाव में 4.8 करोड़ मतदाता मतदान करेंगे।

Updated on: 12 May 2018, 07:50 PM

नई दिल्ली:

कर्नाटक का किंग कौन होगा आज वहां इसका फैसला हो जाएगा। राज्य के 222 विधानसभा सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई। कर्नाटक के करीब 4.8 करोड़ वोटर चुनाव लड़े रहे 2600 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला अपने वोट के जरिए करेंगे। 

चुनाव आयोग ने गर्मी की वजह से मतदान सुबह 7 बजे से कराने का फैसला लिया है और सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। लोग बड़ी संख्या में सुबह से ही मतदान बूथ पर जुट रहे हैं और अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

LIVE अपडेट्स

# कर्नाटक के हेब्बल विधानसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ नंबर 2 पर होगा दोबारा चुनाव, ईवीएम खराब

3 बजे तक 56 प्रतिशत मतदान हुआ

#1 बजे तक 36.9 प्रतिशत मतदान हुआ

चामुंडेश्वरी में सिद्धारमैया ने कहा-जेडीएस ने यहां बहुत सारे पैसे बांटे है। उनका उम्मीदवार कहता है कि वह सोसाइटी सेक्रेटरी है। अगर ऐसा हा तो उसके पास इतना पैसा कहां से आया। बीजेपी भी जेडीएस को खुलेआम समर्थन दे रही है।

#जनाता दल सेक्युलर के नेता दानिश अली ने कहा-हमने लोगों से अपील की है कि वह अपने मताधिकारों का इस्तेमाल करें और साफ छवी वाली सरकार चुने। हमें उम्मीद है कि लोग बड़ा फैसला करेंगे आज जो राष्ट्रीय राजनीति को बदल देगी। लोग राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस और बीजेपी की जगह जनता दल सेक्युलर के लिए वोट करेंगे।

बेंगलुरु के हंपी नगर में 1 पोलिंग बूथ पर कांग्रेस और बीजेपी के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए हैं।

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने अपना वोट डाला है।

#मडीकेरी में शादी से पहले दुल्हन ने मतदान केंद्र पर जाकर अपना वोट डाला है

#कर्नाटक के मुख्यमंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार सिद्धरमैया ने अपना वोट डाला है। उन्होंने कहा कि नतीजों में कांग्रेस को 120 से अधिक सीटें मिलेंगी।

#बीजेपी के बी श्रीरामुलू ने वैलारी में वोट डाला। वह बदामी विधानसभा सीट से सिद्धारमैया के खिलाफ लड़ रहे है।

कर्नाटक में हो रहे मतदान के दौरान कांग्रेस के सीनियर लीडर अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेपाल यात्रा पर सवाल उठाया। उन्होंने पीएम के मंदिरों में जाने और वहां पूजा-अर्जना पर आपत्ति जताई है। गहलोत ने कहा, वोटिंग के दिन ऐसा कर पीएम मोदी ने वोटरों को संदेश देने की कोशिश की है। लोकतंत्र की मजबूती के लिए यह अच्छा कदम नहीं है।

#वरूणा विधानसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार डॉ यतींद्र ने अपना वोट डाला

#कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बसावानगर के बूथ संख्या 108 पर अपना वोट डाला है

11 बजे तक 24 प्रतिशत मतदान  हुआ है।

पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले ने कुछ देर पहले अपने परिवार के साथ बेंगलुरु में वोट डाला है

#आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक और आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रविशंकर ने कनकपुरा में अपना वोट डाला है।

#कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़के ने कहा-  हमें पूरा विश्वास है कि बीजेपी 60-70 सीटों से ज्यादा नहीं जीतेगी। 150 सीटें तो भूल जाइए। वह सरकार बनाने का बस सपना देख रहे हैं।

#सुबह 9 बजे तक 10.6 प्रतिशत मतदान दर्ज की गई है: चुनाव आयोग 

सरवागनानगर सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार के जे जॉर्ज ने बेंगलुरु में अपना वोट डाला है।

पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा और उनके बेटे एच डी रेवन्ना ने हासन जिले के होलनरसीपुरा के बूथ नंबर 244 पर अपना वोट डाला है।

जनता दल सेकुलर के नेता एच डी कुमारस्वामी ने सुबह-सुबह जयनगर के मठ के प्रमुख निर्मलआनंदअनंत महास्वामी से मुलाकात की है।

#बीजेपी के सांसद राजीव चंद्रशेखर ने बेंगलुरु के कोरोमंगला में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला है।

#बदामी विधानसभा सीट पर कांग्रेस के सीएम उम्मीदवार सिद्धारमैया के खिलाफ बीजेपी के प्रत्याशी बी श्रीरामुलू वोट डालने के लिए जाने से पहले गौ पूजा कर रहे हैं।

हुबली के बूथ संख्या 108 पर VVPAT में खराबी मतदान रूका

राज्य में दूसरी लगातार दूसरी बार सरकार बनाने के की कोशिश करती कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी ने मतदान से पहले कर्नाटक में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए ट्वीट कर कहा, मतदान के दिन हमारी पोलिंग टीम और पार्टी के कार्यकर्ताओं को अलर्ट रहना होगा। उन्हें उन वोटरों को पोलिंग बूथ लाने में मदद करनी होगी जिन्हें बारिश की वजह से वहां पहुंचने में दिक्कत हो रही है।

#बदामी विधानसभा सीट बड़ी संख्या में लोग वोट डालने आए हैं। इसी सीट से कांग्रेस के सीएम उम्मीदवार सिद्धारमैया चुवान लड़ रहे हैं।

# केंद्रीय मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा ने वोट डाला 

# बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येदुयेरप्पा ने अपना वोट डाला। उन्होंने अपना वोट शिमोगा जिले के शिकारपुर में डाला है।

# कर्नाटक की 222 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू

कर्नाटक में कुल 58,546 मतदान केंद्रों पर वोटिंग कराई जा रही है। इस बार 2600 से अधिक उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। वहीं मतदाताओं में 2.52 करोड़ से अधिक पुरुष, करीब 2.44 करोड़ महिलाएं और 4,552 ट्रांसजेंडर हैं।

राज्य में मुख्य तौर पर कांग्रेस और बीजेपी में मुकाबला होने की संभावना है हालांकि जनता दल (सेक्युलर) किंग मेकर की भूमिका में हो सकती है क्योंकि राज्य के 224 विधानसभा सीटों में लगभग 61 सीटों पर जेडीएस की पकड़ मजबूत है।

बता दें कि राज्य की 2 सीटों पर मतदान रद्द कर दिया गया है जहां बाद में वोटिंग होगी।

एक सीट पर बीजेपी प्रत्याशी की मौत के बाद मतदान स्थगित कर दिया तो वहीं बेंगलूरु की राजराजेश्वरी विधानसभा सीट पर एक घर से करीब 10,000 वोटर आईडी पाए जाने के बाद मतदान रद्द कर दिया गया।

शनिवार को 222 सीटों पर होने वाली वोटिंग के परिणाम 15 मई को घोषित किये जाएंगे।