logo-image

भारत में चीफ जस्टिस को बदलने की प्रक्रिया में कई नीतिगत समस्या: जस्टिस रंजन गोगोई

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जज जस्टिस रंजन गोगोई ने शनिवार को भारत में चीफ जस्टिस की नियुक्ति को लेकर बड़ा बयान दिया है।

Updated on: 28 Jul 2018, 08:20 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जज जस्टिस रंजन गोगोई ने शनिवार को भारत में चीफ जस्टिस को बदलने की प्रक्रिया को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि भारत की न्यायपालिका में चीफ जस्टिस को बदलने की प्रक्रिया में ही समस्या है।

उन्होंने चीफ जस्टिस बदलने की प्रक्रिया में समस्या का सवाल उठाते हुए कहा, 'जब न्यायपालिका में जजों का प्रमोशन होता है तो इसके कुछ मानदंड होते हैं। समस्या भारत के चीफ जस्टिस को बदलने की प्रक्रिया में है और इसमें स्पष्ट नीति बनाने की जरूरत है।'

जस्टिस रंजन गोगोई ने न्यायपालिका में बढ़ते मामलों की समस्या पर भी अपनी चिंता जाहिर की। उन्होंने इन मामलों को जल्द से जल्द खत्म करने की बात करते हुए कहा, 'हमारी न्यायपालिका बढ़ते मामलों से निपटने के लिए तैयार नहीं है। इन मामलों को खत्म करने की जरूरत है।'

और पढ़ें- मुजफ्फरपुर बालिका गृह में 42 में 34 बच्चियों के साथ हुआ रेप, तेजस्वी ने नीतीश सरकार पर लगाए गंभीर आरोप

इससे पहले इसी महीने एक व्याख्यान में जस्टिस रंजन गोगोई ने भारत की न्यायपालिका के विषय में कहा था कि न्यायपालिका को आम आदमी की सेवा के योग्य बनाए रखने के लिए 'सुधार नहीं एक क्रांति' की जरूरत है। साथ ही उन्होंने न्यायपालिका को अधिक सक्रिय करने की बात भी कही थी। 

बता दें कि इस साल के शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट के चार जजों ने प्रेस कांन्फ्रेंस कर आरोप लगाया कि सुप्रीम कोर्ट में सब कुछ ठीक नहीं है। उन्होंने मौजूदा हालात को लेकर अगाह किया कि अगर जल्द ही इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो लोकतंत्र खतरे में पड़ जाएगा। इनमें न्यानमूर्ति रंजन गोगोई भी शामिल थे।

और पढ़ें- ऐश्वर्या राय के बाद सैफ अली खान ने भी किया इंस्टाग्राम पर डेब्यू