logo-image

अयोध्‍या विवाद: जस्‍टिस एफएम इब्राहिम खलीफुल्‍ला बोले, हम मामले को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे

पैनल के दो अन्‍य सदस्‍यों के रूप में श्रीश्री रविशंकर और श्रीराम पंचू को शामिल किया गया है. पैनल को 8 हफ्तों में अपना काम पूरा करना होगा.

Updated on: 08 Mar 2019, 01:17 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने आज शुक्रवार को अयोध्‍या विवाद को मध्‍यस्‍थता के लिए रेफर कर दिया. साथ ही पैनल के लिए तीन लोगों की नियुक्‍ति भी कर दी. पैनल जस्‍टिस खलीफुल्‍ला के नेतृत्‍व में काम करेगा. पैनल के दो अन्‍य सदस्‍यों के रूप में श्रीश्री रविशंकर और श्रीराम पंचू को शामिल किया गया है. पैनल को 8 हफ्तों में अपना काम पूरा करना होगा. 4 हफ्ते बाद पैनल को सुप्रीम कोर्ट को रिपोर्ट करना होगा.

पैनल के अध्‍यक्ष बनाए गए जस्‍टिस खलीफुल्‍ला ने इस पर अपना रिएक्‍शन देते हुए कहा- मुझे सुप्रीम कोर्ट ने ब ड़ी जिम्‍मेदारी सौंपी है. अभी मुझे आदेश की कॉपी नहीं मिली है. उन्‍होंने कहा- इस बारे में मैं सिर्फ इतना ही कह सकता हूं कि पैनल पूरी जिम्‍मेदारी से अपना काम करेगा. हम विवाद को हल कराने के लिए सभी हरसंभव प्रयास करेंगे.

उधर, सुप्रीम कोर्ट ने उत्‍तर प्रदेश सरकार को आदेश दिया है कि अयोध्‍या विवाद के लिए नियुक्‍त पैनल के काम करने के लिए फैजाबाद में सभी संभव मदद मुहैया कराए. पैनल को जरूरत पड़ने पर विधिक सहायता भी उपलब्‍ध कराई जाएगी. जस्‍टिस खलीफुल्‍ला मध्‍यस्‍थता पैनल की अध्‍यक्षता करेंगे. एक हफ्ते में मध्‍यस्‍थता की प्रक्रिया फैजाबाद से शुरू करनी होगी. मध्‍यस्‍थता की मीडिया रिपोर्टिंग से सुप्रीम कोर्ट ने मना कर दिया है.