logo-image

शाह के करीबी जेपी नड्डा को मिल सकती है बीजेपी अध्यक्ष की जिम्मेदारी

गुरुवार को जेपी नड्डा का नाम संभावित मंत्रियों की सूची में नहीं देख कयास लगने शुरू हो गए कि पार्टी आलाकमान उन्हें कोई बड़ी जिम्मेदारी देने का मन बना चुका है.

Updated on: 31 May 2019, 05:10 PM

highlights

  • चर्चा है कि बीजेपी आलाकमान नड्डा को बड़ी जिम्मेदारी दे सकता है.
  • ऐसे में अगले बीजेपी अध्यक्ष के रूप में लग रहे हैं कयास.
  • बीजेपी में संकटमोचक बतौर भी जाने जाते हैं जेपी नड्डा.

नई दिल्ली.:

ऐसी खबरें हैं कि एक समय बीजेपी के युवा मोर्चा के अध्यक्ष रहे जेपी नड्डा को अब पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जा सकता है. वर्तमान पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के गृहमंत्री बन जाने के बाद अब संगठन के इस सर्वोच्च पद पर बीजेपी एक ऐसा शख्स को जिम्मेदारी देना चाहती है, जो न सिर्फ विश्वस्त हो, बल्कि कुशल रणनीतिकार भी हो. वैसे भी नड्डा को बीजेपी का संकटमोचक भी कहा जाता है. गौरतलब है कि गुरुवार को जेपी नड्डा का नाम संभावित मंत्रियों की सूची में नहीं देख कयास लगने शुरू हो गए कि पार्टी आलाकमान उन्हें कोई बड़ी जिम्मेदारी देने का मन बना चुका है.

निभा चुके बड़ी जिम्मेदारी
जेपी नड्डा इस लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के प्रभारी रहे थे. उनकी ही बिछाई गई बिसात पर 2019 आम चुनाव में बीजेपी ने जातिगत समीकरणों को ध्वस्त कर महागठबंधन की करारी शिकस्त का मार्ग प्रशस्त किया था. यूपी के लिए अमित शाह ने जेपी नड्डा को चुना था. नड्डा ने इसके लिए गुजरात में बीजेपी के मंत्री रहे गोर्धन जडाफिया के साथ मिलकर यूपी में एनडीए को 50 प्रतिशत से ज्यादा वोट और 64 सीटें मिलना सुनिश्चित किया.

यह भी पढ़ेंः Modi Cabinet 2.0: नंबर 3 पर शपथ लेने वाले अमित शाह ऐसे बन गए नंबर 2 के मंत्री

पहले भी अध्यक्ष पद की दौड़ में रहे
हिमाचल प्रदेश के जेपी नड्डा 2014 के लोकसभा चुनाव में मिली बीजेपी की जीत के बाद भी पार्टी अध्यक्ष पद की दौड़ में थे. तब पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह को कैबिनेट मंत्री बनाया गया था और अध्यक्ष पद की कुर्सी खाली होने वाली थी. हालांकि तब यूपी में शानदार प्रदर्शन करने वाले अमित शाह ने बाजी मार ली. ऐसे में जेपी नड्डा को स्वास्‍थ्य मंत्री बनाया गया. तब से वे पार्टी के शीर्ष नेताओं में बने हुए है.

पटना से शुरू हुआ राजनीतिक सफर
बीजेपी के दिग्गज नेताओं में शुमार जेपी नड्डा ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत बिहार में छात्र नेता के तौर पर की थी. हिमाचल प्रदेश के ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखने वाले और बिहार के पटना में जन्मे नड्डा के पिता एनएल नड्डा पटना यूनिवर्सिटी में वाइस चांसलर थे. नड्डा 1977 में पटना यूनिवर्सिटी में हुए छात्र संघ चुनाव में सचिव चुने गए. नड्डा ने जय प्रकाश नारायण के आंदोलन में भी हिस्सा लिया था. इसके बाद उच्च शिक्षा के लिए अपने गृहराज्य हिमाचल प्रदेश लौट आए. उन्होंने कानून की पढ़ाई शुरू की और एबीवीपी से जुड़े रहे.

यह भी पढ़ेंः नरेंद्र मोदी 2.0: राजनाथ सिंह का डिमोशन तो निर्मला सीतारमन का प्रमोशन

एबीवीपी को नेतृत्व देकर रचा इतिहास
नड्डा के नेतृत्व में 1984 में एबीवीपी ने हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी में हुए चुनाव में पहली बार स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) को हराया और वह स्टूडेंट यूनियन के अध्यक्ष चुने गए. इसके बाद वह 1986 से 1989 तक एबीवीपी के महासचिव रहे. उनकी नेतृत्व क्षमता को देखते हुए बीजेपी ने 1991 में उन्हें भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) का अध्यक्ष नियुक्त कर दिया. तब उनकी उम्र 31 साल थी.

इस तरह बने सियासत के चाणक्य
1993 में नड्डा पहली बार चुनावी रण में उतरे और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बिलासपुर से जीत दर्ज की. तब राज्य में बीजेपी विरोधी लहर थी. ऐसे में जबकि पार्टी के कई दिग्गज नेता चुनाव हार गए थे, नड्डा को विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाया गया. नड्डा ने 1998 में फिर बिलासपुर से जीत दर्ज की. उसके बाद उन्हें प्रेम कुमार धूमल की सरकार में स्वास्‍थ्य मंत्री बनाया गया. हालांकि 2003 में वह चुनाव हार गए, लेकिन 2007 में फिर जीत दर्ज की और वापस धूमल सरकार में मंत्री बने. यह अलग बात है कि धूमल के साथ मतभेदों के चलते वे हिमाचल प्रदेश की कैबिनेट छोड़कर संगठन में काम करने लगे. नितिन गडकरी ने 2010 में उन्हें पार्टी का महासचिव नियुक्त किया. 2017 में सीएम चेहरे धूमल की हार के बाद नड्डा मुख्यमंत्री पद के लिए अकेले दावेदार बने. मगर तब बने सियासी समीकरणों के चलते राज्य को एक राजपूत चेहरे की दरकार थी. सिर्फ यही एक बात नड्डा के खिलाफ रही.

यह भी पढ़ेंः कंगाल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी ले सकते हैं नरेंद्र मोदी जैसा बड़ा फैसला

कमाल की है प्रबंधन क्षमता
नड्डा की प्रबंधन क्षमता कमाल की हैं. वह किसी भी हालात में हार नहीं मानते. नड्डा राज्य की सियासत में भी उतना ही दखल रखते हैं, जितना कि केंद्र की राजनीति में. उत्तर प्रदेश में वह चुनाव प्रभारी थे और वहां मिली सफलता ने उनके राजनीतिक कौशल पर मुहर लगाने का काम किया है.

चुनौतियां भी कम नहीं
सितंबर 2019 में तीन बड़े राज्यों महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड़ में विधानसभा चुनाव होने हैं. यहां तक कि जम्मू-कश्मीर में भी चुनाव की संभावना को नकारा नहीं जा सकता. ऐसे में अगर वे बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जाते हैं तो उनके सामने अमित शाह के तय किए ऊंचे मानकों को नया आयाम देने की चुनौती भी होगी.