logo-image

पत्रकार छत्रपति हत्याकांड: CBI अदालत आज वीडियो कांफ्रेंस के जरिये राम रहीम की सज़ा सुनाएगी

सीबीआई अदालत पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड में दोषी करार डेरा प्रमुख की सज़ा का आज ऐलान करेगी

Updated on: 16 Jan 2019, 11:59 PM

नई दिल्ली:

सीबीआई अदालत पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड में दोषी करार डेरा प्रमुख की सज़ा का आज ऐलान करेगी. वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये डेरा प्रमुख को सज़ा सुनाएगी. इसके मद्देजर हरियाणा में कड़ी सुरक्षा के इंतज़ाम किये गए हैं. राम रहीम इस वक्त रोहतक के सुनरिया जेल में बंद हैं और साध्वी से बलात्कार केस में फैसला सुनाए जान के बाद 20 साल की सज़ा काट रहा है. पत्रकार हत्याकांड में राम रहीम मुख्य आरोपी है. 12 साल से इस मामले पर सीबीआई कोर्ट में सिंवई चल रही है.

अक्टूबर 2002 में पत्रकार रामचंद्र छत्रपति को कथित रूप से राम रहीम के अनुयायियों द्वारा गोली मारी गई थी. अस्पताल में करीब एक महीने तक जूझने के बाद 21 नवंबर 2002 को उनकी मृत्यु हो गई थी. छत्रपति ने ही राम रहीम के आश्रम में साध्वियों के साथ हो रहे गलत कामों को लेकर अपने अखबार 'पूरा सच' में मोर्चा खोला था. इसी दौरान उन्होंने डेरा में हो रहे यौन शोषण के खिलाफ एक साध्वी द्वारा तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को लिखे गए पत्र को अपने अखबार में प्रकाशित किया था.

उनकी हत्या के खिलाफ 2003 में मामला दर्ज किया गया था. बाद में यह मामला सीबीआई को सौंपा गया था. रोहतक के डीएसपी ताहिर हुसैन ने कहा, 'राज्य में कड़ी सुरक्षा के इंतज़ाम कर दिए है. हमने 4 अधिक पुलिस पोस्ट बनाए गए हैं, जेल के आसपास 5 पैट्रोलिंग पार्टी, पीसीआर और 3 अन्य इंस्पेक्टर को ड्यूटी पर लगाया गया है.'

बता दें कि सीबीआई कोर्ट ने राम रहीम को रेप केस में 25 अगस्त 2017 को दोषी ठहराया था. राम रहीम को दुष्कर्म के मामले में 20 साल की सश्रम सजा दी गई है और उन पर 30 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया गया. सजा सुनाए जाने पर हरियाणा के पंचकूला और सिरसा में हिंसा भड़क उठी, जिसमें 41 लोगों की मौत हो गई और 260 से ज्यादा लोग जख्मी हो गए. हिंसा की छिटफुट घटनाएं दिल्ली और पंजाब में भी हुई थीं.

इसके अलावा राम रहीम पूर्व डेरा प्रबंधक रंजीत सिंह हत्याकांड का भी सामना कर रहा है. इस मामले को लेकर सीबीआई अदालत में सुनवाई चल रही है. 2003 में पूर्व डेरा प्रबंधक को गोरी मरी गई थी.