logo-image

Pulwama Attack की सूत्रधार थी ISI, हमले से जुड़ी ये बड़ी जानकारी सामने आई

14 फरवरी को जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में आतंकवादियों ने बड़े हमले को अंजाम दिया था, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे.

Updated on: 19 Mar 2019, 10:50 AM

नई दिल्‍ली:

पुलवामा हमले में किसी भी तरह की साजिश से भले ही पाकिस्‍तान इन्‍कार करता रहा हो, लेकिन पुलवामा हमले की जांच में उसकी संलिप्‍तता को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. जांच में पता चला है कि हमले से एक माह पहले इसकी तैयारी शुरू हो गई थी. तैयारी की सूत्रधार पाकिस्‍तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) थी. आईएसआई ने ही जैश-ए-मोहम्‍मद, तालिबानी आतंकवादियों और हक्‍कानी नेटवर्क की मीटिंग कराई थी, , जिसमें इसकी साजिश रची गई थी. NIA सूत्रों ने यह जानकारी दी.

बता दें कि 14 फरवरी को जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में आतंकवादियों ने बड़े हमले को अंजाम दिया था, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे. हमले के बाद भारत और पाकिस्‍तान के बीच तनाव कायम हो गया. हमले के 13 दिन बाद भारत ने पाकिस्‍तान के बालाकोट में एयर स्‍ट्राइक भी की थी, जिसके बाद पाकिस्‍तान ने भी जवाब में एफ 16 विमान भारत की सीमा में भेजने की कोशिश की थी.

पाकिस्‍तान के एफ 16 का पीछा करने मिग विमान लेकर उड़े विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान पाकिस्‍तान में गिर गए थे और पाक सेना ने उन्‍हें बंदी बना लिया था. हालांकि अंतरराष्‍ट्रीय दबाव के चलते 36 घंटे के भीतर ही अभिनंदन की देशवापसी हो गई थी.