logo-image

कांग्रेस का वादा, सत्ता में आयी तो अनुच्छेद 35ए को करेगी सुरक्षित

नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी ने भी अनुच्छेद 35ए का समर्थन किया था. हालांकि यह मामला फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में लंबित है.

Updated on: 19 Sep 2018, 11:09 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 35ए के मु्द्दे को लेकर राजनीतिक घमासान के बीच कांग्रेस ने पहली बार कहा है कि अगर कांग्रेस सत्ता में आाती है तो वो इसका समर्थन करेगी. गौरतलब है कि इससे पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी ने भी अनुच्छेद 35ए का समर्थन किया था. हालांकि यह मामला फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में लंबित है.

जम्मू-कश्मीर प्रदेश अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर ने कहा, 'अगर कांग्रेस को वोट कर सत्ता में भेजा जाता है तो वह राज्य के विधि- विधान को ध्यान में रखते हुए लोगों के बीच आम सहमति बनाएगी और 35ए का बचाव करेगी.

कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि वह जम्मू-कश्मीर में आगामी निकाय और पंचायत चुनावों में हिस्सा लेगी। कांग्रेस की जम्मू एवं कश्मीर इकाई के अध्यक्ष जीए मीर ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि सांप्रदायिक ताकतों को हटाने के लिए उनकी पार्टी ने चुनावों में भाग लेने का निर्णय लिया है।

मीर ने इससे पहले एक बयान में कहा था कि यहां चुनाव कराने के अनुकूल परिस्थितियां नहीं हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने चुनाव का बहिष्कार किया है। मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) ने भी चुनावों में शामिल नहीं होने का फैसला किया है।

श्रीनगर और जम्मू नगर निगमों सहित 77 नगर पंचायतों में चुनाव अक्टूबर में तथा राज्य में पंचायत चुनाव नवंबर-दिसंबर में होंगे। सम्मानजनक समझौते के लिए नीतीश ने अमित शाह से की मुलाक़ात, क्या सीट पर बनी बात?

बता दें कि जम्मू-कश्मीर को विशेषाधिकार देने वाले अनुच्छेद 35 ए को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने 31 अगस्त को सुनवाई जनवरी 2019 तक स्थगित कर दी थी.

और पढ़ें- असम NRC मामले में SC का आदेश, 25 सितम्बर से नागरिकता साबित करने के लिए करें दावा

चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली 3 सदस्यीय बेंच ने सुनवाई स्थगित करने का फैसला करते हुए, 19 जनवरी 2019 को इस मामले की अगली तारीख तय की थी.