logo-image

जापान: भारतीयों के बीच बोले पीएम मोदी – भारत बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा है, दुनिया ने माना लोहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के टोकियो में भारतीय समुदाय को संबोधित किए. इस दौरान उन्होंने कहा कि जिस तरह दिवाली में दीपक जहां रहता है उजला फैलता है, उसकी तरह आप भी जापान और दुनिया के हर कोने में अपने और देश का नाम रोशन कीजिए.

Updated on: 29 Oct 2018, 07:37 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के टोकियो में भारतीय समुदाय को संबोधित किए. इस दौरान उन्होंने कहा कि जिस तरह दिवाली में दीपक जहां रहता है उजला फैलता है, उसकी तरह आप भी जापान और दुनिया के हर कोने में अपने और देश का नाम रौशन कीजिए. यही मेरे आपके लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं है.

पीएम मोदी ने कहा, ‘भारत आज परिवर्तन के बड़े दौर से गुजर रहा है. दुनिया मानवता के क्षेत्र में भारत की तरफ से किए गए प्रयासों की सराहना कर रही है. भारत में जो नीतियों का निर्माण हो रहा है, जनसेवा के क्षेत्र में जो काम हो रहा है उसके लिए देश को सम्मानित किया जा रहा है.'

पीएम ने कहा कि भारत डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर में बेहतरीन विकास कर रहा है. ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी गांव-गांव पहुंच रही है. करीब 100 करोड़ मोबाइल भारत में है. इतना ही नहीं एक जीबी डाटा अब छोटी बोतल कॉल्डिंग से भी सस्ती है.

मेक इन इंडिया आज ग्लोबल ब्रांड के तहत उभर रहा है. हम लोग बेहतरीन गुणवत्ता वाले उत्पादों का निर्माण ना सिर्फ भारत के लिए बल्कि दुनिया के लिए कर रहे हैं. भारत विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑटोमोबाइल विनिर्माण के क्षेत्र में वैश्विक केंद्र बन रहा है. हम तेजी से मोबाइल फोन निर्माण में नंबर-1 की तरफ  बढ़ रहे हैं.

बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को माउंट फूजी के पास जापान के प्रधानमंत्री शिन्जो आबे के साथ बातचीत की. इसके बाद मोदी और आबे औद्योगिक रोबोट बनाने वाली कंपनी 'फानुक कॉरपोरेशन' के कारखाने गए. मोदी 13वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शनिवार की शाम को यहां पहुंचे.

और पढ़ें : आज से सुप्रीम कोर्ट में शुरू होगी राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर सबसे बड़ी सुनवाई