जम्मू-कश्मीर: ऑपरेशन ऑलआउट शुरू, 10 दहशतगर्द सेना की हिट लिस्ट में

बीजेपी पीडीपी की सरकार गिरने के तीन दिन के अंदर ही जम्मू-कश्मीर में ऑपरेशन ऑल आउट पार्ट-2 की शुरुआत कर दी है। जिसके तहत घाटी में अपनी गतिविधि चला रहे 300 आतंकियों को खत्म किया जाएगा।

  |   Updated On : June 22, 2018 09:02 PM

नई दिल्ली :  

भारतीय जनता पार्टी और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की सरकार गिरने के तीन दिन के अंदर ही जम्मू-कश्मीर में ऑपरेशन ऑल आउट पार्ट-2 की शुरुआत कर दी है। जिसके तहत घाटी में अपनी गतिविधि चला रहे 300 आतंकियों को खत्म किया जाएगा।

इन 300 आतंकियों में से 10 आतंकी सुरक्षा बलों के हिट लिस्ट में हैं। ये खतरनाक आतंकी हैं और लंबे समय से वॉंटेड की सूची में हैं। इनमें से कुछ ऐसे हैं जिन्होंने पत्रकार शुजात बुखारी और सेना के जवान औरंगज़ेब की हत्या की थी।

2017 के पहले चरण के ऑपरेशन में सुरक्षा बलों ने करीब 200 आतंकियों को मार गिराया था। इधर बीएसएफ ने 60 एनएसजी स्नाइपर कमांडो तैनात किये हैं ताकि घुसपैठ कर बीएसएफ जवानों को निशाना बना रहे आतंकियों को मार गिराया जाए।

और पढ़ें: श्रीनगर: त्राल में सीआरपीएफ के दस्ते पर ग्रेनेड फेंका, 9 जवान घायल

हाल ही में केंद्र सरकार ने रमज़ान को देखते हुए आतंकरोधी कार्रवाई पर रोक लगा दी थी। रमज़ान के खत्म होने के बाद केंद्र सरकार ने सीज़फायर की समय सीमा नहीं बढ़ाई।

सुरक्षा स्थिति को लेकर ही वहां पर बीजेपी ने पीडीपी की सरकार से समर्थन वापस ले लिया, जिसके बाद जम्मू-कश्मीर राज्यपाल के शासन के तहत आ गया है। सुरक्षा बल अब किसी भी तरह की दया दिखाने के मूड में नहीं है।

घाटी में एनएसजी के कमांडोज़ को तैनात किये जाने के की पूरी तैयारी हो चुकी है। कुछ पहले से ही तैनात किये जा चुके हैं।

ये हैं 10 आतंकी जो सुरक्षा बलों के हिट लिस्ट में हैं: 

ज़ाकिर मूसा: आतंकी मूसा ए++ की कैटेगरी में आता है और ये ग़ज़वात-उल-हिंद का सरगना है। ये बुरहान वानी का उत्तराधिकारी है।

डॉ. सैफुल्लाह: इसे अबू मुसैब के नाम से भी जाना जाता है। ये भी ए++ की श्रेणी में आता है। ये हिज़बुल मुजाहिदीन का कमांडर है।

और पढ़ें: सोज़ के बयान पर बोले स्वामी, मुशर्रफ़ को पसंद करने वाले पाकिस्तान रहें 

नावेद जट्ट: अबू हंज़ाला के नाम से जाना जाने वाला हाल ही में पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या में शामिल था। ए++ की श्रेणी के पाकिस्तान के इस आतंकी के तार लश्कर ए तोयबा से जुड़ा है।

ज़हूर अहमद ठाकोर: ए++ की श्रेणी का ये आतंकी 2017 से आतंकी गतिविधियों में शामिल है। ये टेरिटोरियल आर्मी का जवान था और माना जा रहा है कि औरंगज़ेब की हत्या में ये शामिल था।

रियाज़ नायकू उर्फ ज़ुबैर उल इस्लाम: ये कश्मीर में हिज़बुल का कमांडर है। ए++ कैटेगरी का आतंकी है।

अल्ताफ काचरू उर्फ मोइन उल इस्लाम: ये कुलगाम का हिज़बुल कमांडर है। ए++ कैटेगरी के तहत आने वाला ये आतंकी सुरक्षा बलों पर हमले का मास्टर माइंड है।

और पढ़ें: 'मोदी विरोध में कांग्रेस नेता सेना का मनोबल गिराने वाला दे रहे बयान' 

जीनत उल इस्लाम उर्फ अलकामा: ये भी कैटेगरी ए++ का आतंकी है इसे पिछले साल 10 जुलाई को हुए अमरनाथ यात्रियों पर हुए हमले के बाद लश्कर ए तोयबा का कश्मीर का कमांडर नियुक्त किया गया था। शोपियां हमले का भी इसे दोषी करार दिया गया था।

वसीम अहमद उर्फ ओसामा: शोपियां में लश्कर का जिला कमांडर है और ए++ श्रेणी का आतंकी है।

समीर अहमद: ये भी ए++ श्रेणी का आतंकी है और अल- बदर ग्रुप का सदस्य है।

और पढ़ें: उत्तर और दक्षिण कोरिया में फिर से मिलेंगे युद्ध में बिछड़े परिवार

First Published: Friday, June 22, 2018 06:32 PM

RELATED TAG: Operation All Out, Indian Army,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो