logo-image

AMU छात्र ने पुलवामा अटैक पर किया विवादित ट्वीट, FIR दर्ज, यूनिवर्सिटी ने किया सस्पेंड

एक तरफ जहां जवानों की शहादत के बाद देश आक्रोश में है वहीं दूसरी ओर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के एक छात्र ने कथित रूप से आप्पत्तिजनक टिपण्णी की.

Updated on: 15 Feb 2019, 04:46 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए सबसे बड़ा आतंकी हमला किया. इस हमले में 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए जबकि कई अन्य घायल हो गए. एक तरफ जहां जवानों की शहादत के बाद देश आक्रोश में है वहीं दूसरी ओर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के एक छात्र ने कथित रूप से आप्पत्तिजनक टिपण्णी की. उरी फिल्म के डायलॅाग 'हाऊ इज द जोश' का मज़ाक उड़ाते हुए बसीम हिलाल नाम के छात्र ने लिखा, 'हाऊ इज द जैश.' पुलवामा हमले के कुछ देर बाद बसीम हिलाल ने यह विवादित ट्वीट किया. बसीम यूनिवर्सिटी के गणित विभाग का छात्र है. इस मामले में ताज़ा अपडेट के मुताबिक, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्र बसीम हिलाल के खिलाफ FIR फर्ज की गई है. आईपीसी की धारा 153A और धारा 67A के तहत केस दर्ज किया गया है. इसके साथ ही बिलाल को यूनिवर्सिटी से ससपेंड कर दिया गया है.

इस मामले के तूल पकड़ने के बाद विवादित ट्वीट को डीलीट कर दिया गया था.

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के पीआरओ बसीम हिलाल ने कहा, 'हमें बेहद अप्पत्तिजनक ट्वीट के बारे में पता चला. इस मामले में तुरंत संज्ञान लेते हुए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्र को सस्पेंड कर दिया है. हम यूनिवर्सिटी को बदनाम नहीं होने देंगे. छात्र कश्मीर से था और बीएससी गणित का छात्र था.'

बता दें कि जम्मू -कश्मीर में 1989 में आतंकवाद के सिर उठाने के बाद से हुए अब तक के सबसे बड़े आतंकी हमले में एक आत्मघाती हमला किया. पुलवामा जिले में आतंकी ने श्रीनगर-जम्मू हाई-वे पर अपनी विस्फोटकों से लदी एसयूवी सीआरपीएफ की बस से टकराकर उसमें विस्फोट कर दिया. धमाका इतना जबरदस्त था कि बस के परखच्चे उड़ गए और आस पास जवानों के शव टुकड़ों में सड़क पर बिखेर गए. जैश ए मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. पुलिस ने आतंकवादी की पहचान पुलवामा के काकापोरा के रहने वाले आदिल अहमद के तौर पर की है. उन्होंने बताया कि अहमद 2018 में जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हुआ था. हमलावर की पहचान कमांडर आदिल अहमद दार के रूप में हुई है.