logo-image

जम्मू कश्मीरः पत्रकार बुखारी के हत्यारों की हुई पहचान, पुलिस ने जारी किया स्कैच

श्रीनगर मे प्रेस क्लब के सामने 14 जून को हुई वरिष्ठ पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या में शामिल हमलावरों की पहचान कर ली गई है।

Updated on: 28 Jun 2018, 05:23 PM

नई दिल्ली:

श्रीनगर मे प्रेस क्लब के सामने 14 जून को हुई वरिष्ठ पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या में शामिल हमलावरों की पहचान कर ली गई है। पुलिस ने इस हमले में शामिल लोगों का स्केच जारी कर दिया है।

पुलिस ने बताया कि सभी हमलावर पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हुए हैं। आईजीपी कश्मीर एसपी पानी ने बताया कि इस हत्या की साजिश पाकिस्तान में रची गई थी।

आईजीपी कश्मीर ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, 'मेरे पास इस बात के ठोस सबूत हैं कि हत्या पाकिस्तान समर्थित आतंकी ग्रुप लश्कर-ए-तैयबा के कमांडरों ने ही किया है। इस हत्या की साजिश भी पाकिस्तान में ही रची गई थी।'

उन्होंने बताया कि लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के आतंकी नावेद जाट और आजाद अहमद ने दो अन्य आतंकियों के साथ मिलकर वरिष्ठ पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या की थी।

नावेद जाट पाकिस्तानी है, जो इस साल छह फरवरी को श्रीनगर के एक अस्पताल से पुलिस हिरासत से भाग निकला था। सूत्र ने कहा, 'इस हत्या में संलिप्त दो अन्य आतंकी दक्षिण कश्मीर इलाके के स्थानीय निवासी हैं।'

अंग्रेजी दैनिक 'राइजिंग कश्मीर' के प्रधान संपादक बुखारी की उनके प्रेस एंक्लेव कार्यालय से बाहर आतंकियों ने उस समय गोली मारकर हत्या कर दी थी, जब वह कार्यालय से निकलकर गाड़ी में बैठ रहे थे। उनके दो सुरक्षाकर्मी भी इस हमले में मारे गए थे।

और पढ़ेंः शुजात बुखारी हत्याकांड में NHRC ने जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव से विस्तृत रिपोर्ट मांगी

पुलिस ने इससे पहले एक स्थानीय नागरिक को गिरफ्तार किया था, जो बुखारी के गार्ड की पिस्तौल और पत्रकार के दो मोबाइल फोन लेकर फरार हो गया था।

सूत्र ने कहा, 'वह नशे का आदी मालूम पड़ रहा है। वह अभी भी हमारी हिरासत में हैं, लेकिन ऐसा प्रतीत नहीं हो रहा कि बुखारी की हत्या की आतंकी साजिश का हिस्सा है।'

पुलिस ने एक ब्लॉगर की भी पहचान की है, जिसने बुखारी के खिलाफ द्वेषपूर्ण पोस्ट डाले थे। सूत्र ने कहा, 'वह एक कश्मीरी आतंकी है और फिलहाल पाकिस्तान में है, जहां से वह ब्लॉग चला रहा है।'

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें