logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

जम्मू-कश्मीर पंचायत चुनाव: पांचवे चरण के लिए मतदान समाप्त, राज्य में कुल 72.8% हुई वोटिंग

जम्मू-कश्मीर में गुरुवार को पंचायत चुनाव के पांचवें चरण के लिए मतदान शांतिपूर्वक समाप्त हो गया.

Updated on: 29 Nov 2018, 06:41 PM

जम्मू/श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर में गुरुवार को पंचायत चुनाव के पांचवें चरण के लिए मतदान शांतिपूर्वक समाप्त हो गया. कश्मीर घाटी में सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक कुल 34.9 फीसदी मतदान हुआ, जिसमें कुपवाड़ा जिले में सबसे अधिक 45.9 फीसदी और पुलवामा जिले में सबसे कम 0.4 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. जम्मू खंड में 84.2 फीसदी मतदाताओं ने अपनी भागीदारी दिखाई, जिसमें जम्मू जिले में 87.6 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. राज्य में कुल 72.8 फीसदी मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया है. 

इस चरण के तहत 2,512 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ, जिनमें 769 मतदान केंद्र कश्मीर और 1,743 जम्मू में हैं. अधिकारियों का कहना है कि इस चरण के लिए 4,763 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें से सरपंच के लिए 309 और पंच के लिए 1,534 सीटें हैं. कुल 118 सरपंच और 1,046 पंच निर्विरोध चुन लिए गए हैं.

राज्य में नौ चरणों में पंचायत चुनाव हो रहे हैं. चुनाव प्रक्रिया 17 दिसंबर को समाप्त होगी. राज्य में पिछली बार पंचायत चुनाव 2011 में हुए थे.

और पढ़ें: शाहरुख़ की 'ज़ीरो' को लेकर विवाद, नोटिस के खिलाफ दिल्ली HC पहुंची रेड चिली एंटरटेनमेंट

मालूम हो कि पिछली बार घाटी में पंचायत चुनाव 2011 में हुए थे. करीब सात साल बाद जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव हो रहे हैं. पिछले महीने निकाय चुनाव का बहिष्कार कर चुकी नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, माकपा अनुछेद 35 A को लेकर चुनाव का बहिष्कार कर रहे हैं.  पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ़्ती के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद राज्य में राजयपाल शासन लागू है.